scorecardresearch
 

जानिए कौन हैं अमानतुल्लाह खान की पत्नी शफिया, जो एक ट्वीट से फिर चर्चा में आ गईं

शफिया अमानतुल्लाह खान के ट्वीट का असर शाहीन बाग और ओखला के अन्य हिस्सों में बाजार संघों में दिखाई दिया. शुक्रवार की सुबह दुकानें सूनी रहीं.

X
अमानतुल्लाह खान (फाइल फोटो) अमानतुल्लाह खान (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पोस्ट ग्रेजुएट हैं शफिया अमानतुल्लाह खान
  • यूपी के अलीगढ़ में हुआ था शफिया का जन्म

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान के ट्विटर हैंडल से किए गए दो कड़े शब्दों वाले ट्वीट ने दिल्ली की राजनीति में एक शख्स के बारे में जाना. शफिया अमानतुल्लाह खान. शफिया ओखला से विधायक अमानतुल्लाह खान की पत्नी हैं, जो अकसर विवादों में बने रहते हैं. दरअसल ये ट्वीट अमानतुल्लाह के ट्विटर हैंडल से शफिया ने किया था. 

गुरुवार को ओखला के आप विधायक अमानतुल्लाह खान को दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने मदनपुर खादर के कंचन कुंज से हिरासत में लिया. खान पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) द्वारा कंचन कुंज में 'अवैध निर्मित घरों' के खिलाफ की जा रही कार्रवाई में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया गया था. हिरासत में लिए जाने से पहले उन्होंने इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा था, "अगर मेरी गिरफ्तारी गरीबों के घरों को बचा सकती है, तो मैं गिरफ्तार होने के लिए तैयार हूं."

अमानतुल्लाह ने कहा कि जब उन्होंने अतिक्रमण हटाने की बात की तो हमने एमसीडी का सहयोग किया. मैंने व्यक्तिगत रूप से अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से सार्वजनिक भूमि, सड़क से अपने अतिक्रमण हटाने के लिए कहा - यदि उनके द्वारा किया गया है. लेकिन अब एमसीडी इस कॉलोनी में  विध्वंस अभियान चलाने के लिए आई है. यह अब अतिक्रमण विरोधी अभियान नहीं है. उन्हें उनके समर्थकों के साथ दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया और कालकाजी पुलिस स्टेशन भेज दिया गया. 

सुरक्षा को लेकर शफिया ने किया था ट्वीट

बाद में दिल्ली पुलिस ने उनकी नजरबंदी को गिरफ्तारी में बदल दिया. हालांकि, इसके आधिकारिक होने से पहले ओखला विधायक की लोकेशन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी. इसको लेकर अमानतुल्लाह खान की पत्नी शफिया ने पहला ट्वीट रात के करीब सवा 10 बजे किया. जिसमें उन्होंने लिखा, 'ओखला विधायक और मेरे पति, अमानतुल्ला खान को दिल्ली पुलिस ले गई है. पिछले 4-5 घंटों से उसके ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है. मुझे उनकी सुरक्षा का डर है. उनकी जान को खतरा है.'

TWEET

शफिया ने की थी अपील

अगले ट्वीट में आधी रात को, शफिया ने कहा कि अमानतुल्लाह खान को मतदाताओं से संबंधित मुद्दों को उठाने के लिए गिरफ्तार किया गया था. उन्होंने ओखला निर्वाचन क्षेत्र के निवासियों से शुक्रवार को शाम पांच बजे तक अपनी दुकानें बंद रखने की अपील की ताकि 'क्रूर भाजपा सरकार को यह संदेश दिया जा सके कि निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता अपने विधायक के साथ मजबूती से खड़े हैं.'

TWEET

बाजारों में दिखा ट्वीट का असर

उनके इस ट्वीट का असर शाहीन बाग और ओखला के अन्य हिस्सों में बाजार संघों में दिखाई दिया. शुक्रवार की सुबह दुकानें सूनी रहीं. शाहीन बाग इलाके में लगभग सभी दुकानें, शोरूम और आउटलेट दिन में बंद रहे. खान परिवार के कई करीबी लोगों ने इंडिया टुडे को बताया कि शफिया खान के लिए सार्वजनिक मंच पर पंजीकृत 'भाजपा के कृत्य' का कड़ा विरोध करना काफी असामान्य था. शफिया ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा, 'मैं जो कुछ भी कहना और व्यक्त करना चाहती थी, मैंने उसे ट्विटर पर कहा है. पार्टी की कानूनी टीम अदालत में मामले को देख रही है.'

कौन हैं शफिया अमानतुल्लाह खान? 

शफिया खान का जन्म उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था और उनका पालन-पोषण जम्मू-कश्मीर में हुआ. उन्होंने जम्मू के एक विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर किया. उनके पिता जम्मू के एक शिक्षाविद थे. 2002 में उन्होंने अमानतुल्ला खान से शादी की. 

खान परिवार के करीबी लोगों ने कहा कि सार्वजनिक रूप से पर्दा करने वाली शफिया न केवल घरेलू मामलों में बल्कि सामाजिक कार्यों और खान के निर्वाचन क्षेत्र की महिला मतदाताओं से संबंधित मुद्दों से निपटने में भी सक्रिय रहती हैं.
पारिवारिक मित्र और आप नेता फिरोज अहमद ने इंडिया टुडे से बातचीत करते हुए कहा, 'वह सामान्य रूप से महिलाओं से संबंधित मुद्दों पर काम करने के अलावा, निर्वाचन क्षेत्र की महिला मतदाताओं के साथ बातचीत करती हैं.' 

अमानतुल्लाह-शफिया के खान के दो बच्चे हैं

उन्होंने आगे कहा कि, 'वह चुनाव के दौरान अपने पति (अमानतुल्ला खान) के लिए भी प्रचार करती हैं. लेकिन यह इनडोर अभियानों तक ही सीमित है. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वह चुनावों के दौरान महिलाओं तक प्रचार करती हैं.' अमानतुल्लाह और शफिया दो बच्चों के माता-पिता हैं - एक बेटा और एक बेटी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें