scorecardresearch
 

छत्तीसगढ़ः पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया 'Rurban' मिशन

नया रायपुर के दौरे पर आए पीएम मोदी सबके लिए आवास संकल्प के मुताबिक प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत आवासीय परियोजनाओं की आधारशीला रखी.

X
सत्य सांई बाबा की प्रतिमा का अनावरण सत्य सांई बाबा की प्रतिमा का अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नया सत्य सांई मेडिकल इंस्टिट्यूट कैंपस स्थित मानव विकास केंद्र में आध्यात्मिक गुरु सत्य साईं बाबा की प्रतिमा का अनावरण किया. नया रायपुर के दौरे पर आए पीएम मोदी ने सबके लिए आवास संकल्प के मुताबिक प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत आवासीय परियोजनाओं की आधारशि‍ला रखी.

आवास योजना की आधारशीला रखते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इतने सालों के बाद भी हमारे देश में करोड़ों लोगों के पास घर नहीं है. वे अपना घर भी नहीं बना सकते. हम सब इसे बदलना चाहते हैं.

प्राइवेट-पब्लिक के साथ पर्सनल सेक्टर पर फोकस
मोदी ने  कहा कि आपसी बंटवारों पर बात करने से ज्यादा बेहतर है कि हमारे युवा स्किल बढ़ाएं और रोजगार देनेवाले बनें. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाएं इस दिशा में काम कर रही है. स्किल डेवलपमेंट और मुद्रा योजना उद्दमी नौजवानों को तरक्की में सारी मदद करेगी. उन्होंने काह कि प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर के साथ ही पर्सनल सेक्टर की अहमियत पर भी ध्यान देना जरूरी है.

नक्सल प्रभावित प्रदेश में नई पहल
प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव विवेक ढांड ने बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों की टीम के साथ नया रायपुर का दौरा कर तैयारी को फाइनल किया था. पीएम को दौरे को लेकर प्रदेश के अंदरुनी इलाकों में भी सुरक्षा इंतजाम काफी कड़े किए गए हैं. छत्तीसगढ़ नक्सल प्रभावित राज्यों में शुमार है.

पीएम मोदी करेंगे 'रूर्बन मिशन' का आगाज
पीएमओ के मुताबिक इसके बाद प्रधानमंत्री डोंगरगढ़ पहुंचे. कुरूभाठ में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों को शहरों जैसी बुनियादी सुविधाएं दिलाने के लिए केंद्र सरकार के 'रूर्बन मिशन' का राष्ट्रीय स्तर पर आगाज किया. इसके जरिए प्रदेश के 300 गांवों को शहर की तरह सुविधाएं दी जाएंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें