scorecardresearch
 

छत्तीसगढ़: बीजापुर जिले में नक्सलियों ने पांच वाहनों में लगाई आग

बीजापुर में मिगांचल नदी के तट पर 34 करोड़ की लागत से वाटर फिल्टर प्लांट बनाया जा रहा है. जिससे बीजापुर सिटी को पानी मिलना है. नेम्ड थाना अंतर्गत इस इलाके में वाहन में आग लगाने की घटना को अंजाम दिया गया है.

X
वाहन में नक्सलियों ने लगाई आग (फोटो- आजतक) वाहन में नक्सलियों ने लगाई आग (फोटो- आजतक)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वाटर फिल्टर प्लांट के निर्माण में लगा था वाहन
  • 34 करोड़ की लागत से बन रहा वाटर फिल्टर प्लांट

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों ने पांच वाहनों में आग लगा दिए हैं. ये पांचों वाहन एक वाटर फिल्टर प्लांट के निर्माण कार्य में लगे हुए थे. मिगांचल नदी के तट पर 34 करोड़ की लागत से वाटर फिल्टर प्लांट बनाया जा रहा है. जिससे बीजापुर सिटी को पानी मिलना है. नेम्ड थाना अंतर्गत इस इलाके में वाहन में आग लगाने की घटना को अंजाम दिया गया है.

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके के लिए रवाना हो गई है. छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के सफाये के लिए ऑपरेशन चलाया जा रहा है. आए दिन यहां पर सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ होती रहती हैं. इसी वजह से नक्सली सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचा रहे हैं.

दंतेवाड़ा में माओवादियों के बीच एनकाउंटर 
दंतेवाड़ा डीआरजी और कटेकल्याण क्षेत्र समिति के माओवादियों के बीच रविवार को 2 बजे तक गोलीबारी हुई. गोलीबारी में गादम और जंगमपाल के जंगलों के बीच, एक माओवादी का शव बरामद किया गया है. जिसकी पहचान वेट्टी हंगा के रूप में हुई है. बताया जा रहा है कि हंगा पर 1 लाख रुपये का इनाम भी था. इस गोलीबारी में कई माओवादियों के मारे जाने और घायल होने की आशंका है. वहीं एक 8 एमएम की पिस्टल और एक देसी कट्टा बरामद किया गया है. 

इसके अलावा 2 किलो आईईडी, पटाखे, माओवादी साहित्य के साथ दो पिठ्ठू, दवाओं और दैनिक उपयोग की वस्तुएं भी बरामद की गई हैं. सरकार के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में 8 जिले नक्सल प्रभावित हैं. इनमें बीजापुर, सुकमा, बस्तर, दंतेवाड़ा, कांकेर, नारायणपुर, राजनंदगांव और कोंडागांव शामिल हैं. 

सुरक्षाबल या पुलिस जब भी नक्सलियों को पकड़ने जाती है, तो ये नक्सली उन पर हमला कर देते हैं. गृह मंत्रालय की सालाना रिपोर्ट और लोकसभा में दिए जवाब के आंकड़े बताते हैं कि पिछले 10 साल में यानी 2011 से लेकर 2020 तक छत्तीसगढ़ में 3 हजार 722 नक्सली हमले हुए. इन हमलों में हमने 489 जवान खो दिए.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें