scorecardresearch
 

काले धन से लड़ाई में सिर्फ नोटबंदी ही काफी नहीं: नीतीश कुमार

नीतीश ने साफ किया कि बेनामी संपत्ति का अर्थ सिर्फ किसी के पास मौजूद जमीन या आलीशान मकानों से ही नहीं लगाया जाना चाहिए बल्कि सोना और जेवरात को भी इसी में ही गिना जाना चाहिए.

X
नीतीश बोले सिर्फ नोटबंदी काफी नहीं नीतीश बोले सिर्फ नोटबंदी काफी नहीं

नोटबंदी के फैसले का समर्थन करने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आगाह किया है. नीतीश ने कहा है कि काले धन के खिलाफ लड़ाई में अकेले नोटबंदी का बहुत सीमित असर होगा.

नीतीश ने पटना में अपने साप्ताहिक लोक संवाद कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से से कहा, यद्यपि मैंने नोटबंदी पर केंद्र को समर्थन दिया है लेकिन मेरा मानना है कि जब तक केंद्र एक कदम और बढ़ा कर बेनामी संपत्ति रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता तब तक देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करने के बड़े लक्ष्य को हासिल नहीं किया जा सकता.

नीतीश ने साफ किया कि बेनामी संपत्ति का अर्थ सिर्फ किसी के पास मौजूद जमीन या आलीशान मकानों से ही नहीं लगाया जाना चाहिए बल्कि सोना और जेवरात को भी इसी में ही गिना जाना चाहिए.

चलता रहेगा कैश से लेनदेन

नीतीश ने प्रधानमंत्री मोदी के देश को कैशलेस बनाने के सपने को दूर की कौड़ी बताया. नीतीश ने कहा कि देशभर में कैशलेस अर्थव्यवस्था को हकीकत में नहीं बदला जा सकता. देश में कैश का लेन-देन चलता रहेगा. नीतीश ने कहा कि केंद्र सरकार को देशभर में नशाबंदी भी लागू करनी चाहिए.

नीतीश ने कहा कि बीजेपी को उन आरोपों का जवाब देना चाहिए जिनमें कहा जा रहा है कि पार्टी से जुड़े लोगों ने नोटबंदी के फैसले के 4 दिन पहले बिहार में जमीन की बड़े पैमाने पर कथित तौर पर खरीद की और अपने काले धन को सफेद में तब्दील किया.

बता दें कि नीतीश कुमार की पार्टी जेडी-यू ने हाल में ऐसे दस्तावेजी सबूत पेश किए थे जिनके मुताबिक सितंबर और अक्टूबर के बीच बीजेपी से जुड़े लोगों ने राज्य में जमीन खरीदने के लिए 22 सौदे किए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें