scorecardresearch
 

बिहार पंचायत चुनाव: मतदान से पहले ही 858 उम्मीदवार निर्वाचित

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को होना है लेकिन मतदान होने से पहले ही पहले चरण के कई प्रतिनिधि चुन लिए गए.  ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उनके खिलाफ कोई उम्मीदवार ही नही था.

पंचायत चुनाव में 858 उम्मीदवार निर्वाचित चुने गए ( पीटीआई- सांकेतिक) पंचायत चुनाव में 858 उम्मीदवार निर्वाचित चुने गए ( पीटीआई- सांकेतिक)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पंचायत चुनाव में 858 उम्मीदवार निर्वाचित
  • पहले चरण के मतदान से पहले ही जीते

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को होना है लेकिन मतदान होने से पहले ही पहले चरण के कई प्रतिनिधि चुन लिए गए.  ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उनके खिलाफ कोई उम्मीदवार ही नही था. पहले चरण के मतदान के लिए नाम वापसी के बाद जो उम्मीदवार बचे हैं उनमें से 830 ग्राम कचहरी पंच तथा 26 ग्राम पंचायत सदस्य और 1 पंचायत समिति सदस्य के साथ साथ 1 ज़िला परिषद सदस्य निर्विरोध चुने गए हैं. 

858 उम्मीदवार निर्वाचित चुने गए

पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव चिन्ह भी आवंटित किया जा चुका है. पहले चरण के मतदान के लिए 10 ज़िलों के 12 प्रखंडों में 24 सितंबर को मतदान होना है. आयोग के मुताबिक ग्राम कचहरी के कुल 2233 पदों से 71 पदों और ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 2233 पदों में से एक पद पर किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया.

दूसरे चरण में 34 ज़िलों में मतदान

दूसरे चरण के मतदान के लिए 76279 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है. इसमें पुरुषों से ज्यादा भागीदारी महिलाओं की दिखती है. 36111 पुरुषों ने और 40168 महिलाओं ने नामांकन दाखिल किया है. इस चरण के लिए 13 सितंबर तक नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख थी. 18 सितंबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. इस चरण में सबसे ज्यादा 41405 उम्मीदवारों ने पंचायत सदस्य के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है. दूसरे चरण में 34 ज़िलों के 48 प्रखंडों में चुनाव होने हैं.

तीसरे चरण के मतदान के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी होते ही चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है. गुरुवार को नामांकन का काम शुरू होकर 22 सितंबर तक चलेगा. नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 27 सितंबर है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें