scorecardresearch
 

क्या बनाता है हार्वेस्ट गोल्ड को लाखों लोगों की पहली पसंद

Impact Feature

हार्वेस्ट गोल्ड ने अपनी ईजाद की हुई तकनीकों और वेस्टर्न टेक्नोलॉजी, दोनों का इस्तेमाल करते हुए लाजवाब ब्रेड बनाने में महारथ हासिल की है, लेकिन क्या कोई ख़ास इंग्रीडिएंट है जिसकी वजह से हार्वेस्ट गोल्ड के प्रोडक्ट्स इतने ताजा और स्वादिष्ट होते हैं? आइये जानते हैं.

लाखों लोगों की पहली पसंद है हार्वेस्ट गोल्ड लाखों लोगों की पहली पसंद है हार्वेस्ट गोल्ड
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 27 साल पहले शुरू हुआ हार्वेस्ट गोल्ड का सफर
  • भिवाड़ी के एक ब्रेड बेकरी प्लांट से शुरू हुआ सफर
  • 2017 में ग्रुपो बिम्बो के साथ साझेदारी की शुरुआत

हार्वेस्ट गोल्ड का सफर आज से 27 साल पहले भिवाड़ी के एक छोटे से ब्रेड बेकरी प्लांट से शुरू हुआ था. आज वही हार्वेस्ट गोल्ड दिल्ली-एनसीआर का सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला ब्रेड ब्रांड बन चुका है. हार्वेस्ट गोल्ड की सफलता का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि आज दिल्ली में इनकी पांच विश्वस्तरीय फैक्ट्रियां हैं.

2017 में हार्वेस्ट गोल्ड ने ग्रुपो बिम्बो के साथ साझेदारी की शुरुआत की, जो कि दुनिया में बेकरी प्रोडक्ट बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. ग्रुपो बिम्बो के अनुभव और उनकी विशेषज्ञता ने हार्वेस्ट गोल्ड के किचन में अपना जादू दिखाया. इसका नतीजा ये हुआ कि आज मार्किट में हार्वेस्ट गोल्ड के प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता का कोई तोड़ नहीं है.

लगभग तीन दशक के सफर में हार्वेस्ट गोल्ड ने अपनी ईजाद की हुई तकनीकों और वेस्टर्न टेक्नोलॉजी, दोनों का इस्तेमाल करते हुए लाजवाब ब्रेड बनाने में महारथ हासिल की है. उनकी ब्रेड के साथ-साथ उनके बाकी प्रोडक्ट्स जैसे कि पाव, कुलचा, मीठा बन, बर्गर बन, रस्क भी अपनी उत्तम क्वालिटी और ज़बरदस्त स्वाद की वजह से हमेशा भारी डिमांड में रहते हैं.

लेकिन आखिर इस डिमांड का राज क्या है? क्या कोई ख़ास इंग्रीडिएंट है जिसकी वजह से हार्वेस्ट गोल्ड के प्रोडक्ट्स इतने ताज़ा और स्वादिष्ट होते हैं? इसका जवाब है: हां, हार्वेस्ट गोल्ड के हर प्रोडक्ट में ख़ास इंग्रीडिएंट हैं, और वो इंग्रीडिएंट हैं उनकी टीम के सदस्यों की निष्ठा और लगन. हार्वेस्ट गोल्ड के सभी प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता और स्वच्छता को बरकरार रखने के लिए सभी कर्मचारी काफी मेहनत करते हैं, ताकि रोज़ सुबह आपके आस-पास की दुकानों पर एकदम ताज़ा प्रोडक्ट पहुंचाए जा सकें.

हार्वेस्ट गोल्ड के कर्मचारी
हार्वेस्ट गोल्ड के कर्मचारी जिनके लगने से प्रोडक्ट लोगों के बीच रोज पहुंचता है

हार्वेस्ट गोल्ड अपने कर्मचारियों द्वारा किये जाने वाले प्रयासों का महत्त्व समझता है और उन्हें काफी सराहता भी है. उनकी मेहनत, प्यार और लगन के लिए उनका शुक्रिया अदा करने के लिए हार्वेस्ट गोल्ड ने 700gm ब्रेड के तीन स्पेशल एडिशन पैक्स निकाले हैं जिन पर उनके 30 कर्मचारियों के फोटो और 250 कर्मचारियों के नाम छपे हुए हैं.

ये फोटो और नाम हार्वेस्ट गोल्ड के विभिन्न डिपार्टमेंट में काम करने वाले मेहनती लोगों के हैं. इनमें मैन्युफैक्चरिंग, परचेज़, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, सेल्स, मार्केटिंग, डिस्ट्रीब्यूशन, फाइनेंस, एचआर और आईटी डिपार्टमेंट के लोग शामिल हैं. ये वो कर्मचारी हैं जिन्होंने अपने आराम की परवाह किये बिना काम बखूबी किया, जिससे उनके साथियों को भी प्रेरणा मिली.

हार्वेस्ट गोल्ड का मानना है कि उनके सभी कर्मचारी अपना काम बड़े उत्साह से करते हैं और कंपनी को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए जी जान लगा देते हैं. हार्वेस्ट गोल्ड को दिल्ली- एनसीआर का सबसे चहेता ब्रेड ब्रांड बनाने का श्रेय उनके वंडर वॉरियर्स को ही जाता है. फिर भले ही वो घर से काम कर रहे हों या फिर फील्ड में, ये वॉरियर्स अपने काम को पूरी लगन से करते हैं.

हार्वेस्ट गोल्ड अपने ग्राहकों के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी को भली-भांति समझता है. लॉकडाउन के दौरान भी हार्वेस्ट गोल्ड की टीम अपनी परवाह किये बिना हर सुबह लाखों डीलर्स और रिटेलर्स तक ब्रेड, बन, रोटी और रस्क जैसे प्रोडक्ट्स डिलीवर करती रही, ताकि सब अपना नाश्ता ताज़ा ब्रेड के साथ कर पाएं. उन्होंने दिन रात काम कर के ये सुनिश्चित किया कि ब्रेड प्रोडक्ट्स का उत्पादन और वितरण बिलकुल वैसे ही हो जैसे आम दिनों में हुआ करता था. यही नहीं, इन प्रोडक्ट्स को इन्फेक्शन से सुरक्षित रखने के लिए हार्वेस्ट गोल्ड की टीम ने हरसंभव प्रयास किये और कई सावधानियां बरतीं.

हार्वेस्ट गोल्ड की टीम ने इन्फेक्शन से बचाने के लिए हरसंभव प्रयास किए
हार्वेस्ट गोल्ड की टीम ने इन्फेक्शन से बचाने के लिए हरसंभव प्रयास किए

उस वक़्त कई ऐसे बुज़ुर्ग थे जो अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकते थे. हार्वेस्ट गोल्ड की टीम ने ऐसे कई वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्रेड प्रोडक्ट्स की होम डिलीवरी भी की. साथ ही उस मुश्किल वक़्त में हार्वेस्ट गोल्ड ने कई गैर सरकारी संस्थानों के साथ मिल कर हज़ारों ज़रूरतमंद लोगों में मीठे पाव यानि स्वीट बन्स बांटने का काम भी किया.

दिन रात पूरी शिद्दत से काम करने से लेकर विभिन्न दुकानों और घरों तक ताज़ा ब्रेड पहुंचाने तक, हार्वेस्ट गोल्ड के कर्मचारियों ने साबित कर दिया है कि उनके जैसा कोई नहीं है. यही लोग हैं वो खास इंग्रीडिएंट जो हार्वेस्ट गोल्ड को लाखों लोगों का पसंदीदा ब्रेड ब्रांड बनाता है.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें