scorecardresearch
 

'हर कश में जहर', अब एक-एक सिगरेट पर लिखी होगी ये लाइनें, वार्निंग पॉलिसी बदलने जा रहा है ये देश

कनाडा दुनिया के उन देशों में शामिल है जिसने तंबाकू उत्पादों से होने वाले नुकसान से लोगों को सजग करने के लिए सिगरेट समेत दूसरे तंबाकू उत्पादों पर ग्राफिक्स वार्निंग देना शुरू किया था.

X
प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो-Pixabay) प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो-Pixabay)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 'अब हर कश में जहर', हर सिगरेट पर होगा संदेश
  • कनाडा ने शुरू की थी ग्राफिक वार्निंग की परपंरा
  • दुनिया भर ने कनाडा के प्रयोग को अपनाया

कनाडा दुनिया का पहला ऐसा देश बनने जा रहा है, जहां हर सिगरेट पर एक चेतावनी छपी होगी. ये चेतावनी बताएगी कि सिगरेट पीना सेहत के लिए कितना खतरनाक है. 

बता दें कि कनाडा में ही दो दशक पहले तंबाकू उत्पादों की पैकिंग पर चेतावनी के रूप में एक ग्राफिक चित्र लगाने की नीति लागू की गई थी. कनाडा में दो दशक पहले शुरू की गई इस नीति को दुनियाभर में अपनाया गया है.

कनाडा के मानसिक स्वास्थ्य मंत्री कैरोलिन बेनेट ने शुक्रवार को कहा कि हमें उन चिंताओं को दूर करना है कि इन संदेशों का असर कम हो गया है. हर तंबाकू उत्पाद पर स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी लिखने से सुनिश्चित किया जा सकेगा कि यह मैसेज प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे, जिसमें वे युवा भी शामिल हैं, जो एक बार में एक सिगरेट लेते हैं लेकिन पैकेट पर लिखी चेतावनी नहीं देख पाते हैं. 

इस बदलाव को लागू करने के लिए शनिवार से चर्चा शुरू होगी. सरकार को उम्मीद है कि 2023 की दूसरी छमाही से ये बदलाव लागू हो जाएगा. सिगरेट पर क्या मैसेज लिखा होगा अभी इस पर विचार चल रहा है, लेकिन कनाडा सरकार ने जो प्रस्ताव दिया है उस पर लिखा होगा कि हर कश में जहर. 

Puberty से पहले धूम्रपान? अगली 4 पीढ़ियों तक रहेगा इसका असर 

बेनेट ने सिगरेट पैकेज के लिए लंबी चेतावनियों का भी खुलासा किया जिसमें पेट के कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, मधुमेह सहित धूम्रपान के स्वास्थ्य प्रभावों की एक लंबी सूची शामिल है.

कनाडा ने अपने यहां बिकने वाले तंबाकू उत्पादों पर फोटो चेतावनी लगाना अनिवार्य कर दिया है. ये आदेश 2000 से लागू है. लेकिन इसे काफी दिनों से अपडेट नहीं किया गया है.  

कनाडा कैंसर सोसायटी ने रॉब कनिंघम ने कहा कि "यह पहल विश्व स्तर पर एक मिसाल कायम करने जा रहा है," कनिंघम ने कहा, किसी अन्य देश ने इस तरह के नियमों को लागू नहीं किया है. उन्हें उम्मीद है कि चेतावनी से वास्तविक फर्क पड़ेगा. उन्होंने कहा कि ये एक ऐसी चेतावनी होगी जिसे नजरअंदाज करना मुश्किल होगा. ये हर स्मोकर के पास हर कश के साथ जाएगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें