scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: पंजाब CM भगवंत मान की होली की पुरानी फोटो के साथ बाइक चोरी की मनगढ़ंत कहानी वायरल

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Punjab CM Bhagwant Mann) की एक पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. इसे शेयर करते हुए लोग कह रहे हैं पंजाब पुलिस ने मान को बाइक चोरी के इल्जाम में गिरफ्तार किया था.

X
वायरल फोटो भगवंत मान और उनके साथियों की है. वायरल फोटो भगवंत मान और उनके साथियों की है.

सोशल मीडिया पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की एक पुरानी तस्वीर इन दिनों खूब वायरल हो रही है. इसे शेयर करते हुए लोग कह रहे हैं कि ये मान की 12 साल पहले की फोटो है जब पंजाब पुलिस ने उन्हें बाइक चोरी के इल्जाम में गिरफ्तार किया था.

इस फोटो में कुछ लोग रंगे हुए कपड़ों में जमीन पर बैठे हैं. इनमें से एक शख्स का चेहरा पंजाब के सीएम भगवंत मान से मिल रहा है.

एक फेसबुक यूजर ने इस फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा, “आज से करीब 12 साल से पहले पंजाब पुलिस ने 4 बाइक चोरों को पकड़ा था!
अब बताना पड़ेगा की इनमे से एक बाइक चोर कौन है.” इस पोस्ट पर कमेंट करते हुए बहुत सारे लोगों ने भगवंत मान का नाम लिखा है.

क्राउडटैंगल टूल के मुताबिक, इस तस्वीर को पिछले सात दिनों में करीब लोगों ने शेयर किया जिन पर तकरीबन 2 हजार इंटरैक्शन हुए.

हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल फोटो है तो पंजाब सीएम भगवंत मान और उनके साथियों की. लेकिन, इसके साथ जो बाइक चोरी में गिरफ्तारी की बात कही जा रही है, वो सरासर झूठ है.

कैसे पता लगाई सच्चाई?

वायरल फोटो को रिवर्स सर्च करने से ये हमें पंजाबी एक्टर व निर्माता करमजीत अनमोल के इंस्टाग्राम पेज पर मिली. उन्होंने इसे 18 मार्च 2022 को शेयर किया था. फोटो के साथ उन्होंने लिखा था, “होली की यादें”.
 
 

फोटो के बारे में और जानकारी हासिल करने के लिए हमने करमजीत से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया कि ये फोटो साल 1995 की है जब वो और उनके दोस्त होली मनाने पंजाबी गायक हरभजन मान के घर गए थे. ये तस्वीर हरभजन के घर पर ली गई थी.

करमजीत ने हमें 1995 की उसी दिन की एक दूसरी फोटो भेजी जो हरभजन मान के घर पर ली गई थी. दोनों ही तस्वीरों में करमजीत के कपड़े एक ही हैं.

पड़ताल से ये बात साफ हो जाती है कि वायरल फोटो भगवंत मान और उनके साथियों की है. लेकिन इसके साथ बाइक चोरी में गिरफ्तारी की जो कहानी सुनाई जा रही है, वो फर्जी है.
 
 (इनपुट: यश मित्तल)

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

ये पंजाब सीएम भगवंत मान और उनके साथियों की 12 साल पुरानी फोटो है, जब उन्हें बाइक चोरी के आरोप में पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

निष्कर्ष

ये बात सच है कि ये पुरानी तस्वीर भगवंत मान और उनके साथियों की है, लेकिन उनके बाइक चोरी के आरोप में पकड़े जाने की बात एकदम झूठ है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें