scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: कर्नाटक में दिनदहाड़े हुए मर्डर का वीडियो सांप्रदायिक रंग देकर वायरल

सोशल मीडिया पर एक दिल दहलाने वाला वीडियो वायरल है. इस वीडियो में चार युवक मिलकर एक शख्स को कुल्हाड़ी और अन्य धारदार हथियार से बेरहमी से मारते हुए दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो राजस्थान के टोंक जिले का है जहां एक हिंदू शख्स को चार मुस्लिम मिलकर मार रहे हैं.

X
सोशल मीडिया में वायरल पोस्ट की क्या है सच्चाई सोशल मीडिया में वायरल पोस्ट की क्या है सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक दिल दहलाने वाला वीडियो वायरल है. इस वीडियो में चार युवक मिलकर एक शख्स को कुल्हाड़ी और अन्य धारदार हथियार से बेरहमी से मारते हुए दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो राजस्थान के टोंक जिले का है जहां एक हिंदू शख्स को चार मुस्लिम मिलकर मार रहे हैं.

लगभग एक मिनट आठ सेकेंड के इस वीडियो में हरी शर्ट पहने एक आदमी को चार लोग बड़ी बेरहमी से मारते हुए दिख रहे हैं. हमलावरों में से एक शख्स के हाथ में कुल्हाड़ी है जो बार बार हरी शर्ट पहने युवक पर वार करता दिख रहा है. पीड़ित आखिर में जमीन पर गिर जाता है.  

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AWFA) ने पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. ये वीडियो राजस्थान का नहीं बल्कि कर्नाटक के सावानूर (Savanur) का है. वीडियो में जिस व्यक्ति पर हमला किया जा रहा है वह हिंदू नहीं बल्कि मुस्लिम है. उसका नाम अनवर शेख है. इसके अलावा वीडियो में दिख रहे चारों हमलावर भी मुस्लिम हैं.  

वीडियो पोस्ट करते हुए एक सोशल मीडिया यूजर्स ने कैप्शन में लिखा, "ये है शैतानों का राज. एक हिन्दू भाई को 4 मुस्लिम मिलकर धारदार हथियार कुराडी से इस तरह बुरी तरह मार रहे है यह वीडियो राजस्थान के टोक के मालपुर का है इसे आगे से आगे शेयर करें ताकि यह बदमाश पकड़े जाएं और इन को कड़ी से कड़ी सजा मिल पाए".

इसी गलत दावे के साथ ये वीडियो फेसबुक और ट्विटर पर कई लोग शेयर कर चुके हैं.

हमारी पड़ताल

रिवर्स सर्च और कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें इस घटना के बारे में जानकारी मिलीं. इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्नाटक के हावेरी जिले के सावानूर में चार व्यक्तियों ने दिनदहाड़े सड़क पर अनवर शेख उर्फ 'टाइगर अनवर' की हत्या कर दी. ये वीडियो 22 अगस्त 2021 का है. इस मामले में पुलिस ने इमरान चौधरी नाम के एक हमलावर को गिरफ्तार किया था. दरअसल, अनवर शेख ने इमरान चौधरी को "प्रोटेक्टशन मनी" यानी रंगदारी न देने पर धमकी दी थी. इसी कारण इमरान चौधरी ने तीन लोगों के साथ मिलकर अनवर शेख की हत्या कर दी.

गोवा की कुछ स्थानीय न्यूज़ रिपोर्ट्स के मुताबिक, "सभी आरोपी सावानूर शहर, हावेरी जिले, कर्नाटक के निवासी हैं. जिनका नाम इमरान चौधरी (28), तनवीर चौधरी (24), अबीर चौधरी (22) और रेहान चौधरी (20) बताया गया है."

ज्यादा जानकारी के लिए हमने इस केस के जांच अधिकारी और कर्नाटक में हावेरी के एसपी हनुमंतराय से बात भी की. उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो में किया गया दावा एकदम बेबुनियाद है. जिस शख्स का मर्डर हुआ है उसका नाम अनवर शेख है जो गोवा का एक कुख्यात अपराधी है. कर्नाटक और गोवा में अनवर के खिलाफ कई मुकदमे भी दर्ज हैं. आपसी रंजिश की वजह से चार लोगों ने मिलकर अनवर को जान से मारने की योजना बनाई थी. जब अनवर सावानूर आया तो मौका देखकर उसकी हत्या कर दी. एसपी हनुमंतराय ने ये भी बताया कि हत्या का कारण आपसी रंजिश है. इसमें हिंदू-मुस्लिम जैसा कोई एंगल नहीं है. वीडियो में दिख रहा पीड़ित और आरोपी सभी मुस्लिम समुदाय से आते हैं.

हमने कर्नाटक के आजतक संवाददाता नोलन पिंटो से भी इस बारे में बात की. नोलन ने भी इस बात की पुष्टि की है कि वायरल वीडियो कर्नाटक का ही है. मरने वाला शख्स कोई हिंदू नहीं बल्कि अनवर शेख नाम का एक मुस्लिम है.

हमारी तफ्तीश में साफ हो जाता है कि वीडियो के साथ दी गई जानकारी गलत है. ये मामला राजस्थान का नहीं बल्कि कर्नाटक का है. वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है.

(सोनाली खट्टा और सौरभ भटनागर के इनपुट के साथ)

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

राजस्थान में मुस्लिम समुदाय के चार लोगों ने मिलकर एक हिंदू की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी.

निष्कर्ष

वायरल वीडियो कर्नाटक का है. वीडियो में दिख रहा पीड़ित और सभी हमलावर मुस्लिम समुदाय से हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें