scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: कांग्रेस की रैली में दिख रहा ये हरा झंडा नहीं है पाकिस्तान का नेशनल फ्लैग

क्या कांग्रेस की किसी रैली में पाकिस्तान का झंडा लहराया गया? सोशल मीडिया पर एक तस्वीर के साथ ऐसा ही दावा किया जा रहा है. एक रैली में लहराए जा रहे हरे झंडे की एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि ये कांग्रेस की रैली है जिसमें पाकिस्तान का झंडा लहराया गया.

सोशल मीडिया में वायरल पोस्ट सोशल मीडिया में वायरल पोस्ट

क्या कांग्रेस की किसी रैली में पाकिस्तान का झंडा लहराया गया? सोशल मीडिया पर एक तस्वीर के साथ ऐसा ही दावा किया जा रहा है. एक रैली में लहराए जा रहे हरे झंडे की एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि ये कांग्रेस की रैली है जिसमें पाकिस्तान का झंडा लहराया गया.

कई फेसबुक यूजर इस तस्वीर को ऐसे ही दावे के साथ शेयर कर रहे हैं.

इस तस्वीर के ठीक नीचे हिंदी में कैप्शन लिखा है, “80 रुपये का पेट्रोल छोडि़ये मैं 90 रुपये का पेट्रोल अपनी गाड़ी में खुशी-खुशी भरवा लूंगा पर कभी ऐसी पार्टी को वोट नहीं दूंगा जिसकी रैली में “हिंदुस्तान मुर्दाबाद” के नारे लगते हो और “पाकिस्तानी झंडा” फैराया जाता हो।”

हाल ही में पूरे देश में तेल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है, जिसे ध्यान में रखते हुए ये पोस्ट शेयर की जा रही है. गुरुवार को दसवें दिन लगातार तेल कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई. इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 89.88 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई.

 

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है. वायरल तस्वीर में कांग्रेस के झंडों के साथ जो हरा झंडा दिख रहा है, वह पाकिस्तानी झंडा नहीं है बल्कि केरल की एक राजनीतिक पार्टी ‘द इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग’ (IUML) का झंडा है. ये तस्वीर 2018 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले उत्तरी बेलगाम में एक राजनीतिक रैली के दौरान खींची गई थी.

कुछ पोस्ट के आर्काइव यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं. 

“पाकिस्तानी झंडे” का सच  
रिवर्स इमेज सर्च की मदद से हमने पाया कि उत्तरी बेलगाम में कांग्रेस की रैली के एक वीडियो में यही दृश्य मौजूद है. ये वीडियो 2018 और 2019 में भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है.

वायरल तस्वीर में एक सफेद तारा और आधे चांद के साथ जो हरा झंडा दिख रहा है, वह ‘द इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग’ (IUML) नाम की पार्टी का झंडा है. इंडिया टुडे इसके पहले भी IUML के झंडे के बारे में गलत दावे का खंडन कर चुका है, जिसे यहां देखा जा सकता है. 

पाकिस्तान के राष्ट्रीय झंडे में बाईं ओर एक सफेद खड़ी पट्टी होती है और यह IUML के झंडे से एकदम अलग होता है.

IUML का झंडा

पाकिस्तान का झंडा

2018 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस की रैली का यह वीडियो वायरल हुआ था. ‘द हिंदू’ अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, केरल की पार्टी IUML ने कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस का समर्थन किया था.

फैक्ट चेक करने वाली कई वेबसाइट इस दावे को खारिज कर चुकी हैं कि कांग्रेस की रैली में पाकि‍स्तानी झंडा लहराया गया.

पड़ताल से साफ है कि 2018 में कर्नाटक में कांग्रेस रैली के दौरान लहराया जाने वाला झंडा पाकिस्तान का नहीं, बल्कि‍ केरल की पार्टी IUML का झंडा था.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

ये तस्वीर दिखाती है कि कांग्रेस की रैली में पाकिस्तान का झंडा लहराया गया. भारत विरोधी नारे लगाने और पाकिस्तानी झंडा बुलंद करने वाली पार्टी को वोट देने की बजाय महंगा पेट्रोल खरीदना बेहतर है.

निष्कर्ष

वायरल तस्वीर में दिख रहा हरा झंडा पाकिस्तान का नहीं, बल्कि केरल की पार्टी द इंडियन यूनियन मुस्लि‍म लीग का झंडा है. ये तस्वीर 2018 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के पहले बेलगाम में एक रैली के दौरान खींची गई थी.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें