scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: किसी मौलवी ने नहीं करवाई थी प्रियंका गांधी की शादी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. ये तस्वीर प्रियंका की शादी की है. तस्वीर के जरिये दावा किया जा रहा है कि रॉबर्ट वाड्रा और प्रियंका गांधी की शादी की रस्में एक मौलवी ने पूरी करवाई थीं.

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. ये तस्वीर प्रियंका की शादी की है. तस्वीर के जरिये दावा किया जा रहा है कि रॉबर्ट वाड्रा और प्रियंका गांधी की शादी की रस्में एक मौलवी ने पूरी करवाई थीं.

वायरल तस्वीर में प्रियंका गांधी, राहुल गांधी और अपनी मां सोनिया गांधी के साथ एक हवन कुंड के आगे बैठी दिख रही हैं. प्रियंका के बगल लंबी दाढ़ी वाले एक बुजुर्ग आदमी को भी बैठे देखा जा सकता है. देखने में लगता है कि तस्वीर किसी धार्मिक रस्म या पूजा के दौरान की है.

वायरल पोस्ट के जरिये गांधी परिवार पर हमला करते हुए कहा जा रहा है कि ये लोग अपने आप को हिंदू बताते हैं लेकिन घर की शादियां एक मुस्लिम से करवाते हैं.

img_20200726_192045_072620074923.png

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है. प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा की शादी इकबाल किशन रेउ ने करवाई थी जो कि एक कश्मीरी पंडित थे.

इसी तरह की कुछ और पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी दिनों से शेयर हो रही हैं. तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा जा रहा है, "प्रियंका गांधी के निकाह में पधारे थे महान मौलवी।। *** लोग हिन्दू बोलकर हिन्दुओं का अपमान करते है। सबूत देखलो कायरो तुम्हे मूर्ख बनाने वाले मुस्लिम है।। काजी साहब निकाह पढ़ने आये थे".

वायरल पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

कैसे की पड़ताल?

खोजने पर हमें 'DailyO ' वेबसाइट का एक आर्टिकल मिला, जिसे वरिष्ठ पत्रकार और सोनिया गांधी की बायोग्राफी लिखने वाले रशीद किदवई ने लिखा था. ये आर्टिकल प्रियंका गांधी के बारे में लिखा गया है और इसमें उनकी शादी के बारे में भी सूचनाएं मौजूद हैं. रशीद किदवई के मुताबिक, प्रियंका गांधी का कन्यादान उनके भाई राहुल गांधी ने किया था और शादी की रस्में गांधी परिवार के पुरोहित, पंडित इकबाल किशन रेउ ने पूरी करवाई थीं. प्रियंका की शादी 18 फरवरी, 1997 को दिल्ली में हुई थी.

इकबाल किशन रेउ को कश्मीरी हिंदू कर्मकांड का जानकार माना जाता था. वे जाने-माने क्रिकेट अंपायर रह चुके स्वरूप किशन के भाई थे. वेबसाइट क्रिकेट कंट्री पर स्वरूप किशन के बारे में एक लेख मौजूद है, इसमें भी इकबाल किशन रेउ का जिक्र है. इस आर्टिकल में भी लिखा गया है कि प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा की शादी इकबाल किशन रेउ ने करवाई थी. इकबाल किशन कुल पुरोहित बनने से पहले भारतीय रेलवे में काम करते थे.

इस वायरल पोस्ट पर 'The Qunit ' ने भी खबर की है. 'The Qunit' की खबर में प्रियंका गांधी की शादी की रस्मों के समय की कुछ तस्वीरें भी मौजूद हैं.

यहां पर ये बात साफ़ होती है कि वायरल पोस्ट भ्रामक है. प्रियंका गांधी की शादी किसी मौलवी ने नहीं, बल्कि एक कश्मीरी पंडित ने करवाई थी.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

प्रियंका गांधी की शादी की रस्में एक मौलवी ने पूरी करवाई थीं.

निष्कर्ष

प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा की शादी इकबाल किशन रेउ ने करवाई थी, जो कि एक कश्मीरी पंडित थे.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें