scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: मोदी ने कभी नहीं किया देश में शराबबंदी का ऐलान

भारत के सबसे बड़े न्यूज चैनल आजतक की एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रात से देशभर में शराबबंदी का ऐलान कर दिया है. हालांकि यह दावा पूरी तरह से झूठा है. यह तस्वीर भी फर्जी है. आजतक ने कभी कोई ऐसी खबर नहीं चलाई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Courtesy- aajtak.in) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Courtesy- aajtak.in)

भारत के सबसे बड़े न्यूज चैनल आजतक की एक तस्वीर को लेकर तमाम व्हाट्सऐप ग्रुप पर दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रात से देशभर में शराबबंदी का ऐलान कर दिया है. इस तस्वीर में आजतक का लोगो लगाया गया है और ऊपर लिखा है- 'देश के नाम मोदी का संबोधन पार्ट- 2.' इसके बाद आजतक के लोगो वाली इस तस्वीर में लिखा है- 'आज रात से पूरे भारत में शराब बंद.'

modi_052919063743.jpg

दरअसल ये तस्वीर फर्जी है, जो 2017 में भी वायरल हुई थी और अब नरेंद्र मोदी की जीत के बाद एक बार फिर से वायरल हो रही है. इस तस्वीर में कई गलतियां हैं, जिसे देखकर आप समझ जाएंगे कि इसे सॉफ्टवेयर के जरिए तैयार किया गया है. इसमें पहली गलती यह है कि 'आज रात से पूरे भारत में शराब बंद' ये वाक्य आजतक की प्लेट के ऊपर अलग से चिपकाया गया है.

आजतक का असली लोगो प्लेट के पीछे से भी देखा जा सकता है. आजतक लोगो के नीचे घड़ी भी नदारद है. इसके साथ ही इस तस्वीर के आस-पास करेंसी नोट की तस्वीरें दिख रही हैं, जो साफ इशारा कर रही हैं कि तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है. आजतक ने ऐसी कोई खबर कभी नहीं चलाई है. ये तस्वीर प्रधानमंत्री मोदी के साल 2017 को नए साल पर दिए गए भाषण की है, जिसमें शराबबंदी को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है.

फैक्ट चेक

व्हाट्सऐप ग्रुप्स

दावा

आजतक चैनल ने ये खबर चलाई, प्रधानमंत्री ने ये ऐलान किया है कि आज रात से पूरे देश में शराबबंदी की जाएगी.

निष्कर्ष

ये दावा झूठा है. आजतक ने ऐसी कोई खबर नहीं चलाई ये फोटोशॉप की गई तस्वीर है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
व्हाट्सऐप ग्रुप्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें