scorecardresearch
 

फर्जी है मनमोहन सिंह को दुनिया का सबसे ईमानदार व्यक्ति बताने वाली पोस्ट

अगर सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट को सच माने तो कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह के लिए एक अच्छी खबर आ रही है. एक पोस्ट में दावा है कि अमेरिका के वाइट हाउस में दुनिया के 50 ईमानदार व्यक्तियों की तस्वीर लगाई गई है जिसमें पहला स्थान डॉ.मनमोहन सिंह को मिला है. पोस्ट के कमेंट में लोग  मनमोहन सिंह को बधाइयां दे रहे हैं.

मनमोहन सिंह मनमोहन सिंह

अगर सोशल मीडिया पर वायरल इस पोस्ट को सच माने तो कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह के लिए एक अच्छी खबर आ रही है. पोस्ट में दावा है कि अमेरिका के वाइट हाउस में दुनिया के 50 ईमानदार व्यक्तियों की तस्वीर लगाई गई है जिसमें पहला स्थान डॉ.मनमोहन सिंह को मिला है. पोस्ट के कमेंट में लोग  मनमोहन सिंह को बधाइयां दे रहे हैं.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) को ऐसा कोई भी न्यूज आर्टिकल नहीं मिला जिसमें वायरल पोस्ट में लिखी बात का जिक्र हो. हमें वाइट हाउस की वेबसाइट पर भी इस पोस्ट से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली. पोस्ट को 'चौंकीदार ही चोर है' नाम के एक फेसबुक पेज ने शेयर किया था. ट्विटर पर भी इस पोस्ट को शेयर किया जा रहा है.

दरअसल, 2016 में वाइट हाउस के चीफ फोटोग्राफर पेट सूजा ने एक फोटो सीरीज साझा की थी. इस फोटो सीरीज में उन्होंने ओबामा शासनकाल में वाइट हाउस में डिनर के लिए आमंत्रित हुए मेहमानों की तस्वीरें एकत्रित की थी. पेट सूजा की इस सीरीज में पहला स्थान मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी को मिला था. इंडियन एक्सप्रेस ने इस पर खबर भी की थी. लेकिन खबर में कही पर भी दुनिया के 50 ईमानदार नेताओं की बात का जिक्र नहीं है.  

पिछले साल भी ये भ्रामक पोस्ट जमकर वायरल था. उस समय कई फैक्ट चेकर्स ने इस पोस्ट को खारिज किया था. कुछ महीने पहले भी एक इसी तरह के पोस्ट के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी को भी दुनिया का सबसे ईमानदार नेता बताया गया था. इंडिया टुडे ने इस खबर की भी पड़ताल की थी और उसे झूठा पाया था. 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर

दावा

अमेरिका के वाइट हाउस में दुनिया के 50 ईमानदार व्यक्तियों की तस्वीर लगाई गई है जिसमें पहला स्थान डॉ.मनमोहन सिंह को मिला है.

निष्कर्ष

हमें ऐसा कोई भी न्यूज़ आर्टिकल नहीं मिला जिसमें वायरल पोस्ट में लिखी बात का जिक्र हो.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें