scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: आईफोन के लिए 23 साल के लड़के ने की 50 साल की औरत से शादी? असलियत कुछ और है

पैसों का लालच देकर एक 23 साल के लड़के से कथित तौर पर शादी कर लेने वाली 50 वर्षीया औरत की कहानी इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल है. कई लोग इसे सच्ची घटना बताते हुए सबूत के तौर पर इसके साथ एक वीडियो शेयर कर रहे हैं.

X
23 साल के लड़के से 50 वर्षीय महिला की शादी का मामला हो रहा वायरल 23 साल के लड़के से 50 वर्षीय महिला की शादी का मामला हो रहा वायरल

पैसों का लालच देकर एक 23 साल के लड़के से कथित तौर पर शादी कर लेने वाली 50 वर्षीया औरत की कहानी इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल है. कई लोग इसे सच्ची घटना बताते हुए सबूत के तौर पर इसके साथ एक वीडियो शेयर कर रहे हैं.

इस वीडियो में एक अधेड़ महिला और एक कम उम्र का लड़का दूल्हा-दुल्हन के लिबास में एक मंदिर में खड़े हैं. वहीं एक युवा लड़की रोते हुए कह रही है कि दूल्हे के कपड़े पहने हुए शख्स उसका पति है, जिसने पैसों के लिए अधेड़ महिला से शादी कर ली है.

कुछ लोग इस वाकये का वीडियो बनाते हुए इन तीनों से सवाल-जवाब कर रहे हैं. पूछने पर लड़का कहता है कि उसने माता-पिता के दबाव में आकर युवा लड़की से शादी कर ली थी, पर वो उससे प्यार नहीं करता. वो अधेड़ महिला से प्यार करता है. 

दूसरी तरफ, अधेड़ महिला ठसक के साथ कहती है कि उसके पास काफी प्रॉपर्टी और मोटा बैंक-बैलेंस है और उसने उस लड़के को आईफोन भी दिया है.

लड़के की युवा पत्नी रोते हुए अधेड़ महिला के पैर पकड़ लेती है. वीडियो बना रहे लोग भी अधेड़ महिला और लड़के को झिड़कते हैं, लेकिन अंत में दोनों ये कहते हुए चले जाते हैं कि वो हर कीमत पर साथ ही रहेंगे. युवा लड़की रोती रह जाती है.

इस वीडियो को कई न्यूज पोर्टल्स ने सोशल मीडिया पर असली खबर बताकर पोस्ट किया है.

कई न्यू पोर्टल ने बताई सही घटना

इंडिया टुडे की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि अधेड़ महिला और युवा लड़के की शादी का ये वीडियो मनोरंजन के लिए बनाया गया था. ये किसी असली घटना को नहीं दिखाता.

कैसे पता लगाई सच्चाई? 

कीवर्ड सर्च के जरिये तलाशने पर हमें ये वीडियो तान्या धवन नाम की डिजिटल क्रिएटर के यूट्यूब पेज पर मिला. यहां इसे 11 जून, 2022 को अपलोड किया गया था.

तान्या के यूट्यूब पेज पर मौजूद वीडियो में 11वें सेकंड पर एक डिस्क्लेमर देखा जा सकता है. इसमें साफ तौर पर लिखा है कि ये वीडियो महज मनोरंजन के मकसद से बनाया गया है.

साथ ही, ये भी चेतावनी दी गई है कि इसमें दिखाए गए तथ्यों पर यकीन करने से पहले उनकी जांच करना दर्शकों की जिम्मेदारी है. हालांकि, यह डिस्क्लेमर एकाध सेकंड के लिए ही दिखता है.

यूट्यूब वीडियो की शुरुआत में डिस्क्लेमर भी दिया

तान्या ने अपने कई यूट्यूब वीडियोज के कमेंट में अपने इंस्टाग्राम पेज का लिंक दिया है. हमने उनके इंस्टाग्राम पेज पर मौजूद उनकी तस्वीरें देखीं. तान्या और वायरल वीडियो में दूल्हे को डांट रही लड़की के चेहरे में समानता साफ तौर पर देखी जा सकती है.

वायरल वीडियो में एक लड़का भी नजर आता है, जिसका चेहरा-मोहरा काफी हद तक तान्या के वीडियोज में नजर आने वाले कृषव सिंह नाम के शख्स से मिलता है. वायरल वीडियो में एक जगह तान्या ने कृषव का नाम भी लिया है.

वायरल वीडियो में दिख रहा एक लड़का तान्या के दूसरे वीडियो में भी नजर आया

एक और खास बात ये है कि तान्या ने इंस्टाग्राम पर मौजूद अपनी एक फोटो में ठीक वैसा ही टॉप पहन रखा है, जैसा वायरल वीडियो में दूल्हे और अधेड़ महिला को डांट रही लड़की ने पहना है.

यूट्यूबर ने कई वीडियोज के कमेंट में अपने इंस्टाग्राम पेज का लिंक शेयर किया

 

वीडियो के बारे में और जानकारी पाने के लिए हमने तान्या धवन और कृषव सिंह से संपर्क किया. उनका जवाब आने पर उसे स्टोरी में अपडेट किया जाएगा. पड़ताल से ये बात साफ हो जाती है कि मनोरंजन के मकसद से बनाए गए एक नाटकीय वीडियो को लोग असली समझ रहे हैं.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

ये एक असली घटना का वीडियो है जिसमें एक 23 साल के लड़के ने पैसों के लालच में 50 साल की औरत से शादी कर ली.

निष्कर्ष

ये वीडियो यूट्यूब क्रिएटर तान्या धवन की टीम ने मनोरंजन के मकसद से बनाया था. असली वीडियो में ये बात साफ तौर पर लिखी हुई है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें