scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: राहुल गांधी ने ‘ईडी’ के बारे में नहीं किया ये फिल्मी ट्वीट  

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के नाम पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो गया है. इसमें लिखा है कि ईडी उन्हें झुकाना चाहती है पर वो झुकेंगे नहीं.  इसके साथ ही ट्वीट में हैशटैग '#MainJhukegaNahi' भी लिखा है.

X
राहुल गांधी के वायरल ट्वीट का फैक्ट चेक राहुल गांधी के वायरल ट्वीट का फैक्ट चेक
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राहुल गांधी का ट्वीट वायरल
  • ईडी के बारे में किया था फिल्मी ट्वीट

मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े नेशनल हेराल्ड मामले में इन दिनों ईडी राहुल गांधी से पूछताछ कर रही है. अब तक राहुल दो बार ईडी के सामने पेश हो चुके हैं और  20 जून को उनसे फिर पूछताछ होनी है. इसको लेकर देशभर में कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं. उनका आरोप है कि बीजेपी सरकार ईडी को विपक्ष के खिलाफ इस्तेमाल कर रही है.

इसी बीच सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के नाम पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो गया है. इसमें लिखा है कि ईडी उन्हें झुकाना चाहती हैं पर वो झुकेंगे नहीं. इसके साथ ही ट्वीट में हैशटैग '#MainJhukegaNahi' भी लिखा है. 'मैं झुकेगा नहीं' दरअसल फिल्म 'पुष्पा' का एक चर्चित डायलॉग है. काफी सारे लोग इस स्क्रीनशॉट को देखकर हैरानी जता रहे हैं कि क्या सचमुच राहुल गांधी ने इस तरह का फिल्मी ट्वीट किया है.  

 

फाइल फोटो

हमने अपनी जांच में पाया कि ये स्क्रीनशॉट फर्जी है. राहुल गांधी ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है. हां, कांग्रेस पार्टी ने जरूर हाल ही में ट्विटर पर लिखा था कि गांधी परिवार ईडी के फरमान से नहीं डरने वाला.

कैसे पता लगाई सच्चाई? 

वायरल ट्वीट में 16 जून तारीख लिखी है. लिहाजा, हमने राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट ठीक से देखा. उन्होंने 16 जून को सिर्फ एक ट्वीट  किया था, जो सेना की अग्निपथ स्कीम से संबंधित था. हमने राहुल गांधी के ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन भी खोजे पर वहां भी हमें वायरल ट्वीट नहीं दिखा. कीवर्ड सर्च के जरिये खोजने पर भी ऐसा कुछ नहीं मिला.

ट्वीट में हैं कई गलतियां

वायरल हो रहे ट्वीट में कई गलतियां हैं. 'चाहती है' की जगह 'चाहती हैं' लिखा है. 'नहीं' की जगह 'नहीँ' लिखा है. जाहिर है, अगर ये ट्वीट सच में राहुल गांधी ने किया होता तो इसमें इस तरह की गलतियां शायद नहीं होतीं. हमने वायरल ट्वीट की तुलना राहुल गांधी के एक असली ट्वीट से की. ऐसी कई बातें हैं जिन्हें देखकर इसके फर्जी होने का शक होता है. 


फाइल फोटो

 

हिंदी के ट्वीट्स में अमूमन नीचे ट्रांस्लेशन का विकल्प दिखता है. पर वायरल ट्वीट में ये नहीं है.  राहुल गांधी आम तौर पर iPhone से ट्वीट करते हैं, लेकिन वायरल ट्वीट में 'Twitter for android' लिखा है. हालांकि ये अपने-आप में कोई पक्का सबूत नहीं हो सकता, लेकिन कई लोगों ने कमेंट में ये सवाल उठाया है कि क्या अब राहुल आईफोन की जगह एंड्रॉइड इस्तेमाल करने लगे हैं.

कांग्रेस ने किया था मिलता-जुलता ट्वीट 'नेशनल हेराल्ड' मामले को लेकर चल रही ईडी की जांच के विरोध में कांग्रेस पार्टी पिछले कुछ समय से '#NaDarengeNaJhukenge' हैशटैग चला रही है. इसी हैशटैग के साथ कांग्रेस के कई नेताओं ने भी अपना गुस्सा जाहिर किया है. कांग्रेस ने 12 जून को एक ट्वीट में लिखा था, “गांधी नहीं डरेंगे ED के फरमान से, न तानाशाह के अभिमान से”. 

 

 

 जाहिर है, एक फर्जी ट्वीट के जरिये राहुल गांधी पर निशाना साधा जा रहा है.

 

(यश मित्तल के इनपुट के साथ )

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक ट्वीट में लिखा कि ईडी उन्हें झुकाना चाहती है पर वो झुकेंगे नहीं. 

निष्कर्ष

ये एक फर्जी ट्वीट है. राहुल गांधी ने ट्विटर पर ऐसा कुछ नहीं लिखा.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें