scorecardresearch
 

बेहद कम उम्र में बना यूट्यूब स्टार, सुनाई सक्सेस की कहानी

जानेें- कैसे की भुवन बाम ने अपने करियर की शुरुआत... स्कूल के दिनों में करते थे ये काम... 

भुवन बाम माइंड रॉक्स पर ... भुवन बाम माइंड रॉक्स पर ...

मशहूर यूट्यूबर ब्लॉगर भुवन बाम ने इंडिया टुडे 'माइंड रॉक्स' पर खास बातचीत की. साथ उन्होंने अपने करियर के बारे में बताया.  बता दें, हाल ही में उनके चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या 10 मिलियन से ज्यादा हो गई है. बता दें, उन्होंने बताया 21 साल की उम्र में यूट्यूब चैनल बना लिया था. साल 2014 में उन्होंने “The Chakhna Issue” के नाम से एक वीडियो डाला था जिस पर 10 से 15 व्यूज आए थे. लेकिन वे लगातार वीडियो अपलोड करते रहे और समय के साथ- साथ लोगों की बीच पॉपुलर हो गए.

भुवन का जन्म 21 जनवरी, 1994 में नई दिल्ली में हुआ था. एक यूट्यूबर होने के साथ- साथ वह सिंगर, म्यूजिक कंपोजर, सॉग राइटर औ रस्टेज प्रफोमर भी हैं. भुवन ने ग्रीन फील्ड स्कूल, नई दिल्ली से अपने स्कूल की पढ़ाई की है और ग्रेजुएशन शहीद भगत सिंह कॉलेज से किया है. उन्होंने बताया स्कूल के दिनों में मैं सभी का मनोरंजन करता था. उस दौरान मैंने कई वीडियो भी बनाए थे जिसके बाद करीबी रिश्तेदारों ने इस काफी पसंद किया प्यार किया.

आपको बता दें, भुवन की वीडियो काफी अलग होती है. वह चार दीवारी में अलग करैक्टर लेकर वीडियो बनाते हैं. उन्होंने बताया- मेरे वीडियो रियल होते हैं, मैं वीडियो को फैंसी नहीं रखता.

भुवन से पूछा गया कि आप अपने वीडियो में अपशब्दों का प्रयोग करते हैं... उस पर लोगों का क्या रिएक्शन होता है...  इस पर उन्होंने बताया रोज कुछ न कुछ सुनने को मिलता है. लेकिन मेरा मानना है जो चीज है तो है... ऐसा शायद कोई होगा जो ऐसे शब्दों का प्रयोग न करता हो.

उन्होंने बताया मेरे वीडियो में अपशब्दों को प्रयोग करना किसी को ठेस पहुंचाना नहीं है मैं जो देखता हूं वैसे करता हूं. शायद ही हमारे आसपास ऐसे दोस्त होंगे जो बातचीत के दौरान ऐसे शब्दों का प्रयोग न करते हों. 

बताया-  सफलता का राज

भुवन ने अपनी सफलता का राज बताते हुए कहा- आज मेरे यूट्यूब के 10 मिलियन सब्सक्राइबर है और मैं जानता था ये जरूर आगे बढ़ेंगे. उन्होंने कहा- 1 मिलियन सब्सक्राइबर होने के बाद मुझे यकीन था कि ये और बढ़ेंगे. जिसके बाद मैंने नंबर्स के बारे में सोचना छोड़ दिया.  

मेरा काम अच्छा कंटेंट पैदा करना है... मैं नंबर के पीछे नहीं भागता. भुवन से जब पूछा गया है कि आपके वीडियो में क्या खास बात है तो उन्होंने बताया मैंने अपनी वीडियो को रियल रखा कुछ फैंसी नहीं रखा. उन्होंने कहा- 127 वीडियो चार दीवारी में है. उन दीवारों से मैं इमोशनली जुड़ा हुआ हूं. बता दें, भुवन एक यूट्बर होने के साथ-साथ सिंगर भी हैं.

उन्हें चैनल ‘BB Ki Vines’ लॉन्च करने की प्रेरणा एक वीडियो से आई थी जिसे उन्होंने अपने नेक्सस स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरे का उपयोग करके रिकॉर्ड किया था. भुवन बाम ने अपना करियर बतौर सिंगर आपने शुरू किया था. उन्होंने बताया मोती मॉल डिलक्स साकेत में रेस्टोरेंट में गिटार बजाया करते थे.  जिसके बाद उन्होंने गाने लिखना शुरू कर दिए थे.

यूट्यूब पर पैसे कमाना आसान नहीं

भुवन ने कहा- अगर आपका यूट्यूब पर चैनल हैं तो आपको हर दिन मेहनत करने की जरूरत होती है. अगर आपने ढेरों वीडियो बेहतरीन बनाई हों लेकिन एक वीडियो भी खराब बनाई तो लोग आपके एक वीडियो के लिए आपकी आलोचना करेंगे. इसलिए लगातार नए और बेहतर वीडियो बनाने की जरूरत है.

यूट्यूब चैनल बनाने का सही समय

भुवन ने ये भी कहा कि जियो के आने के बाद से वीडियो देखना बेहद आसान हो गया है. ऐसे में यूट्यूब चैनल खोलने का ये सही मौका है. हालांकि सफलता किसी को 5 दिन में मिलती है, किसी को 5 महीने में और किसी को सफल होने में 5 साल लग जाते हैं. इसलिए लगातार मेहनत करने की जरूरत होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें