scorecardresearch
 

बीफ राज्य का मामला है, हर राज्य का अपना कानून है: रिजिजू

केंद्रीय गृहराज्य मंत्री किरण रिजिजू ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा, कमलनाथ ने तो अपने राज्य में एनआरसी लगा दिया. हमारा एनआरसी विदेशियों के लिए है.

एजेंडा आजतक में किरण रिजिजू (फोटो - aajtak) एजेंडा आजतक में किरण रिजिजू (फोटो - aajtak)

18 साल से लगातार भारत के नंबर वन न्यूज चैनल 'आजतक' के हिंदी जगत के महामंच 'एजेंडा आजतक' के सातवें संस्करण के दूसरे दिन मंगलवार को अहम सत्र 'कोरबो लोड़बो जीतबो रे!' में केंद्रीय गृहराज्य मंत्री किरण रिजिजू ने शिरकत की. सत्र का संचालन श्वेता सिंह ने किया.

पूर्वोत्तर की कनेक्टिविटी से जुड़े एक सवाल के जवाब में रिजिजू ने कहा, 'पहले पूर्वोत्तर में तैनात जवान को अगर छुट्टी पर जाना होता था तो आधी छुट्टी गुवाहाटी पहुंचने में ही खत्म हो जाती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं है. रेल और विमान सेवाएं बढ़ी हैं. तवांग तक रेल लाइन ले जा रहे हैं. पहले तो इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते थे. पूर्वोत्तर में रेलवे ने 60 साल में जो इन्वेस्टमेंट नहीं किया, वह पिछले चार साल में हुआ. पूर्वोत्तर में हम सिविल एयरपोर्ट बन रहे हैं. 2019 से पहले कई एयरपोर्ट का उद्घाटन भी हो जाएगा.'

बीफ से जुड़े मसले पर उन्होंने कहा कि बीफ का मसला राज्य से जुड़ा होता है और हर राज्य में अपना कानून है. इस पर केंद्र किसी भी राज्य पर जोर नहीं डाल सकता है.

बंगाल नॉर्थ ईस्ट का गेट है

केंद्रीय गृहराज्य मंत्री रिजिजू ने कहा कि पश्चिम बंगाल को विकसित करना जरूरी. वह पूर्वोत्तर का प्रवेश द्वार है. मैं पश्चिम बंगाल के सांसदों से बात करता हूं तो यही कहता हूं कि राज्य का विकास करो तभी पूर्वोत्तर का विकास होगा. बंगाल बीजेपी के लिए हमारे लिए उपजाऊ जमीन है.

पहाड़ में कमल नहीं खिलता!

रिजिजू ने बीजेपी ज्वाइन करने को लेकर कहा- जब मैंने पार्टी ज्वाइन की थी तो लोग कहते थे कि आप बीजेपी में क्या कर रहे हो. अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी में शामिल होने का क्या मतलब है. पहाड़ में कमल नहीं खिलता है.

एमपी में एनआरसी!

एनआरसी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में रिजिजू ने कहा कि हमारा एनआरसी विदेशियों के लिए है. इसे लेकर शोर थमा नहीं है बल्कि उसकी प्रक्रिया चल रही है. लेकिन कमलनाथ ने तो मध्य प्रदेश में एनआरसी लगा दी है. बता दें कि एमपी के सीएम कमलनाथ ने कहा है कि उनके राज्य में ज्यादातर नौकरियां यूपी बिहार के लोगों के हिस्से में चली जाती हैं. इसलिए उन्होंने प्राइवेट कंपनियों से कहा है कि अगर उन्हें उद्योग लगाने के लिए छूट चाहिए तो मध्य प्रदेश के युवाओं को नौकरियों में रिजर्वेशन दें.

ममता ने यू-टर्न लिया

रिजिजू ने कहा कि जब ममता बनर्जी सत्ता में नहीं थीं तब वे घुसपैठियों के मुद्दे पर संसद में मुखर होती थीं. लेकिन जब वे पश्चिम बंगाल की सत्ता पर काबिज हुईं तो यू-टर्न ले लिया. हम लोग पूर्वोत्तर में अवैध घुसपैठियों की पहचान कर रहे हैं. राज्यों का सहयोग चाहिए.

इंडिया बदल गया है

मोदी सरकार के फिर लौटने के सवाल पर रिजिजू ने कहा- मैंने 154 देशों का भ्रमण किया है. सब लोग यही कहते हैं कि अब इंडिया बदल गया है. देश को नेतृत्व मिला है. हम लोग पहले जब विदेश जाते थे तो हम लोगों को किनारे बैठा दिया जाता था, अब बीच में सम्मान के साथ बैठाया जाता है. मुझे विश्वास है कि लोकसभा चुनाव में फिर से बीजेपी की सरकार बनेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें