scorecardresearch
 

शोले फिल्म बनाने वाला वो निर्माता जो बनना चाहता था वकील, ऐसे तय किया सफर

बॉलीवुड के नामी फिल्म प्रोड्यूसर जीपी सिप्पी के बर्थडे के मौके पर बता रहे हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक किस्से. जीपी सिर्फ एक फिल्म निर्माता ही नहीं थे बल्कि फिल्म निर्देशक भी थे.

जीपी सिप्पी जीपी सिप्पी

शोले जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों का निर्माण कर चुके फिल्म प्रड्यूसर जीपी सिप्पी का जन्म सिंध में 14 सितंबर, 1914 को हुआ था. जीपी सिप्पी ने अपने करियर के दौरान कई सारी सुपरहिट फिल्में दर्शकों को दीं. इनमें से भला शोले को कौन भूल सकता है. फिल्में प्रड्यूस करने के अलावा जीपी सिप्पी ने फिल्मों का निर्देशन भी किया. मगर बहुत कम लोगों को इस बारे में पता होगा कि फिल्मों में आने से पहले जीपी सिप्पी वकील बनना चाहते थे. उनके जन्मदिन के मौके पर बता रहे हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें साथ ही उनकी प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े हुए कुछ किस्से.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट्स की मानें तो जब इंडिया का पार्टीशन हुआ उस दौरान दो दोस्त ऐसे थे जो मुंबई में ये ठान कर आए थे कि वे मेट्रोपॉलिटियन मजिस्ट्रेट कोर्ट में नौकरी करेंगे. पुलिस प्रॉसिक्यूटर की पोस्ट के लिए दोनों दोस्तों ने अप्लाई किया. एक दोस्त का सलेक्शन हो गया मगर दूसरे का नहीं हो पाया. जिस दोस्त का सलेक्शन हो गया वो थे राम जेठमलानी, और जिसका सेलेक्शन नहीं हो पाया वे थे जीपी सिप्पी, जो बाद में बॉलीवुड के बड़े फिल्म निर्मातों में शुमार किए गए. बता दें कि कुछ दिन पहले ही राम जेठमलानी का निधन हो गया. ये किस्सा जेठमलानी के करीबी रहे विनायक बिच्छू ने शेयर किया था.

जीपी सिप्पी के करियर की तरफ रुख करें तो उन्होंने साल 1951 में सजा फिल्म का निर्माण किया था. ये उनकी पहली फिल्म थी. इसके बाद उन्होंने शहंशाह, मेरे सनम, ब्रह्मचारी, अंदाज, सीता और गीता, शोले, शान, सागर, पत्थर के फूल, राजू बन गया जेंटलमैन और हमेशा जैसी फिल्मों का निर्माण किया.

यही नहीं उन्होंने कुछ फिल्मों का निर्देशन भी किया. साल 1995 में आई मरीन ड्राइव एक निर्माता के तौर पर उनके करियर की पहली फिल्म थी. इसके बाद उन्होंने श्रीमती 420 और मिस्टर इंडिया जैसी फिल्मों का निर्देशन किया. जीपी सिप्पी के पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने मोहिनी देवी से शादी की थी. इस शादी से उन्हें 4 बेटे और एक बेटी थी. उनके बेटे रमेश सिप्पी ने भी फिल्मों में काम किया और आज वे एक सक्सेसफुल फिल्म डायरेक्टर के तौर पर बॉलीवुड में मशहूर हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें