scorecardresearch
 

Thackeray Trailer Review: ढाई मिनट के ट्रेलर में बिल्कुल ठाकरे जैसे दिखे हैं नवाजुद्दीन सिद्दीकी

Thackeray biopic Trailer Review नवाजुद्दीन सिद्दीकी स्टारर फिल्म ठाकरे का ट्रेलर र‍िलीज हो गया है. आइए जानते हैं शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे की जिंदगी पर बनी फिल्म के ट्रेलर में नवाजुद्दीन सिद्दीकी की अदाकारी किस तरह है.

बाल ठाकरे बाल ठाकरे

Thackeray biopic Trailer Review नवाजुद्दीन सिद्दीकी स्टारर शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे की बायोपिक 'ठाकरे' का ट्रेलर बुधवार को वडाला के आईमैक्स में रिलीज किया गया. फिल्म में नवाजुद्दीन ने ठाकरे की भूमिका निभाई है. यह फ‍िल्म 25 जनवरी 2019 को हिंदी और मराठी भाषा में र‍िलीज की जाएगी. बाल ठाकरे को 'मराठी मानुष' और हिंदुत्व  की राजनीति के लिए जाना जाता है. 

ठाकरे को शिवसेना सांसद संजय राउत ने प्रोड्यूस किया है. उन्होंने इसकी स्क्रिप्ट भी लिखी है. फिल्म का निर्देशन अभिजीत पानसे ने किया है. आइए जानते हैं फिल्म में नवाज के अलावा और किन सितारों ने काम किया है. भारतीय राजनीति के सबसे विवादित हस्तियों में से एक बाल ठाकरे के जीवन पर बनी फिल्म का ट्रेलर यहां देखें.

ठाकरे ट्रेलर की समीक्षा   

ट्रेलर को वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया है. 2 मिनट 54 सेकंड के इस ट्रेलर में नवाजुद्दीन सिद्दीकी हूबहू बाल ठाकरे के किरदार को पर्दे पर उतारते नजर आ रहे हैं. पेंटिंग करने से लेकर राजनीति में उतरने तक की कहानी को ट्रेलर में दिखाने की कोशिश की गई है.

फिल्म में अपने किरदार को हकीकत के ज्यादा से ज्यादा करीब ले जाने के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने मराठी की अलग से क्लासेज ली थीं. ट्रेलर की शुरुआत उस वक्त के दृश्यों से होती है जब बॉम्बे में अराजकता का माहौल था. बात-बात पर दंगे हो जाया करते थे और पुलिस प्रशासन आताताइयों के जूते की नोंक पर हुआ करता था. ट्रेलर में दिखाया गया है कि किस तरह बाल ठाकरे ने लोगों के बीच जाकर उनकी तकलीफ को समझा और फिर उन दिक्कतों को हल करने का बीड़ा उठाया.

View this post on Instagram

Unfolding the real story of Balasaheb Thackeray's courage, wisdom & indomitable truth. The tiger who was known for fearing none! #Thackeray trailer out NOW! (Link In Bio) #Thackeray #ThackerayTheFilm @sanjay___raut @amrita_rao_insta @viacom18motionpictures @viacom18marathi @purvashi_raut #VidhitaRaut #VarshaRaut #DrShrikantBhasi @rauters_entertainment @carnivalpicturesindia @thackeraythefilm

A post shared by Nawazuddin Siddiqui (@nawazuddin._siddiqui) on

बाल ठाकरे की तत्कालीन गृह मंत्री मोरार जी देसाई के साथ वैचारिक टक्कर को भी ट्रेलर में जगह दी गई है. मोरार जी देसाई के अलावा इंदिरा गांधी के किरदार को भी बड़ी खूबसूरती से पर्दे पर उतारा गया है. बाबरी मस्जिद विध्वंस में भी बाल ठाकरे का नाम आया था जिसे लेकर उन्हें कोर्ट में पेश होना पड़ा था. कोर्ट की सुनवाई के सीक्वेंस को भी ट्रेलर में जगह दी गई है.

दूसरी तरफ, सेंसर बोर्ड ने मूवी के कुछ सीन्स पर ऑब्जेक्शन किया है. सूत्रों के मुताबिक, निर्माताओं और सेंसर के बीच आपसी सहमति के बाद दो ऑडियो मोडिफिकेशन किए गए हैं.

View this post on Instagram

Few more hours of wait for the trailer of the toughest role I have done ever #Thackeray

A post shared by Nawazuddin Siddiqui (@nawazuddin._siddiqui) on

इतिहास के पन्नों को उलटती कहानी:

फिल्म के ट्रेलर में बाल ठाकरे की जिदंगी की कहानी को पर्दे पर उतारने की कोशिश की गई है. उनकी जिंदगी में कई उतार चढ़ाव आए और एक बड़ा हिस्सा विवादों के दौर का रहा. ट्रेलर में इसे दिखाने की कोशिश की गई है. बाल ठाकरे के जीवन के शुरुआती जीवन को दिखाया जाता है. बाल ठाकरे ने कैसे मराठी मानुष का आंदोलन खड़ा किया, कैसे राजनीति में प्रवेश किया, कैसे शिवसेना की स्थापना हुई, बाबरी मस्जिद को लेकर बाल ठाकरे क्या सोचते थे, उनके जीवन की तमाम यात्राओं को ट्रेलर में दिखाने की कोशिश की गई है.

View this post on Instagram

Thackeray Poster

A post shared by Nawazuddin Siddiqui (@nawazuddin._siddiqui) on

बाल ठाकरे का बेबाक अंदाज:

बाल ठाकरे बेबाक अंदाज में बात करने के लिए जाने जाते थे. यह उनके व्यक्तित्व का अनूठा पहलू था. इसे पर्दे पर उतारने की नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बखूबी कोशिश की है. कोर्ट रूम हो या प्रधानमंत्री से मुलाकात, ठाकरे के उस अंदाज को कायम रखने का नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने पूरा प्रयास किया है. उम्मीद है कि दर्शकों को भी यह बात पसंद आएगी.

विवादित ढांचे पर बाल ठाकरे के विचार:

देश की राजनीति में अयोध्या का विवादित ढांचा सबसे संवेदनशील मुद्दों में से एक रहा है. इस पर बाल ठाकरे के क्या विचार थे, इन्हें ट्रेलर में दिखाया गया है. ठाकरे के किरदार को साफ तौर पर यह कहते हुए दिखाया गया है कि उस जगह पर मंदिर था. इस मामले पर और भी कई डायलॉग्स हैं जो कि दर्शकों को पसंद आ सकते हैं.

मिसिंग है म्यूजिक:

बॉलीवुड फिल्मों में संगीत को एक अहम हिस्सा माना जाता है. लेकिन इस ट्रेलर में किसी भी गाने को जगह नहीं दी गई है. आम तौर पर निर्देशक ट्रेलर में फिल्म का कोई एक कैची सॉन्ग जरूर रखते हैं. जो कि दर्शकों को बांधे रखने में मदद करता है. हालांकि इस ट्रेलर में ऐसा नहीं है. उम्मीद है कि वक्त से साथ मेकर्स इसके गानों को भी रिलीज करेंगे.

View this post on Instagram

India is Making it #TeaserOfTheYear !! 3 Million Views on Facebook and Youtube. #THACKERAYTheFilm

A post shared by Nawazuddin Siddiqui (@nawazuddin._siddiqui) on

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें