scorecardresearch
 

डिप्रेशन की मरीज से बॉलीवुड का 'तारा' बनने तक... जानिए दीपिका पादुकोण की पूरी कहानी

फिल्म जगत में ऐसी एक्ट्रेसेस आपको शायद ही मिलेंगी जो नेक दिल के साथ मजबूत इरादे भी रखती हों, जो पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में अंतर रखना जानती हों और जो अपनी जॉब के साथ-साथ समाजसेवा में भी भरपूर इंटरेस्ट लेती हों.

दीपिका पादुकोण दीपिका पादुकोण

साल था 2005, जब पॉपुलर म्यूजिक कम्पोजर और सिंगर हिमेश रेशमिया ने अपने एक गाने से भविष्यवाणी कर दी थी कि बॉलीवुड में जल्दी ही दीपिका पादुकोण नाम की एक सुंदर बाला एंट्री मारेगी और उसकी सफलता के किस्से लोग सुनाए नहीं थकेंगे.

चौंकिए मत, वो वीडियो सॉन्ग तो देखा होगा न आपने 'दिल की सुर्ख दीवारों पे, नाम है तेरा तेरा'! खैर, ये तो हुई मजाक की बात. लेकिन कौन जानता था कि 2005 में उस वीडियो सॉन्ग में आई एक लड़की एक दिन फिल्म इंडस्ट्री में शोहरत के साथ-साथ सफलता की अनगिनत सीढ़ियां चढ़ेगी और देखते ही देखे एक यूथ आइकॉन बन जाएगी! दीपिका पादुकोण की बॉलीवुड में एंट्री हुई साल 2007 में शाहरुख के अपोजिट फिल्म 'ओम शान्ति ओम' से और महज 8 साल में वह उन्हीं की बड़ी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर टक्कर देने वाली बड़ी स्टार भी बन गईं.

एक दशक से भी कम के अपने करियर में दीपिका की उपलब्ध‍ियां वाकई हैरान करती हैं - 25 से ज्यादा फिल्में, छोटे-बड़े मिलाकर 65 से ज्यादा अवॉर्ड्स, 'लिव, लव, लाफ' फाउंडेशन, 'ऑल अबाउट यू' फैशन ब्रांड, ट्विटर से लेकर फेसबुक तक फैन्स की लम्बी कतार और बतौर एक्ट्रेस 100 करोड़ के क्लब में सबसे ज्यादा फिल्में. वाकई दीपिका बॉलीवुड का सबसे चमकता 'तारा' हैं. आइए जानते हैं दीपिका के बारे में कुछ रोमांचक बातें.

2015 की ऑलराउंडर
नेशनल लेवल बैडमिंटन प्लेयर ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक शॉट दिखाए हैं और हर रोल में अपना सिक्का मनवाया है. कॉमेडी से लेकर रोमांस तक और माफिया से लेकर युद्ध के मैदान तक, दीपिका ने कहीं कोई कमी नहीं छोड़ी.

2015 में उन्होंने 'पीकू', 'तमाशा' और 'बाजीराव मस्तानी' जैसी तीन बिलकुल अलग तरह की फिल्में कीं और तीनों ही बॉक्स ऑफिस पर खूब चलीं. इसी साल दीपिका ने डिप्रेशन को लेकर अपना फाउंडेशन और एक शॉपिंग वेबसाइट के साथ फैशन क्लोदिंग लाइन की शुरुआत भी की. इसी साल फेसबुक पर दीपिका के 30 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हुए और ट्विटर पर उनको फॉलो करने वालों की संख्या 15 मिलियन पार कर गई.

रणवीर सिंह की लकी चार्म
2013 में जब 'राम-लीला' का नाम एक साथ जुड़ा, तो रणवीर के दिन भी पलट गए. जिस दिन से दीपिका ने रणवीर की जिंदगी में एंट्री मारी है, इंडस्ट्री में उनके सितारे बुलंद हो गए. डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने भी इन दोनों को 'राम-लीला' के बाद 'बाजीराव मस्तानी' में फिर एक साथ कास्ट किया और इनकी केमिस्ट्री बॉलीवुड की एक अन्य सीनियर और सुपरहिट जोड़ी से बॉक्स ऑफिस पर आगे निकल गई. दीपिका भले ही अभी हिचकती हैं लेकिन रणवीर अपनी इस लकी चार्म के साथ अक्सर 'पब्लिक डिस्प्ले ऑफ अफेक्शन' करते दि‍खते हैं.

फिल्म अकेली खींचने का रखती हैं दम
'ओम शान्ति ओम' में डबल रोल से लाइमलाइट में आई दीपिका ने चांदनी चौक टू चाइना, लव आज कल, लफंगे परिंदे, ब्रेक के बाद, आरक्षण, देसी बॉयज, कॉकटेल, ये जवानी है दीवानी, चेन्नई एक्सप्रेस, गोलियों की रासलीला-राम लीला, फाइंडिंग फेनी, हैप्पी न्यू ईयर, पीकू, तमाशा और बाजीराव-मस्तानी जैसी कई पॉपुलर फिल्में की हैं. क्रिटिक्स मानते हैं कि दीपिका आज अपने करियर के इस मुकाम पर हैं कि उन्हें फिल्म हिट कराने के लिए या थिएटर हाउसफुल करवाने के लिए किसी पॉपुलर मेल लीड एक्टर की जरूरत नहीं है. बल्क‍ि बड़े एक्टर्स खुद उनके साथ फिल्म करना चाहते हैं.

फैशन लाइन की शुरुआत
साल 2015 में ही दीपिका पादुकोण ने ऑनलाइन शॉपिंग साइट 'मिंत्रा' के साथ मिलकर अपनी क्लोदिंग लाइन 'ऑल अबाउट यू' लॉन्च की है. सूत्रों की मानें तो इसके लिए दीपिका ने 'मिंत्रा' और फ्रेंच डिजाइन एजेंसी 'कार्लिन' के साथ लगभग 9 महीने मेहनत की है. फैशन एक्सपर्ट्स ने उनकी लाइन को एलिगेंट और स्मार्ट बताया है.

बॉलीवुड की एंडोर्समेंट क्वीन
दीपिका मानती हैं कि दुनिया में अपनी पहचान बनाने के लिए सिर्फ खूबसूरती काफी नहीं होती. कॉन्फिडेंस और सही एटीट्यूड भी जरूरी है. अपने इसी जज्बे की वजह से आज दीपिका 20 से भी ज्यादा टॉप ब्रांड्स का चेहरा हैं. अपने पैरंट्स के साथ भी वह विज्ञापनों में नजर आ चुकी हैं. खासतौर पर मां के साथ जिस विज्ञापन को उन्होंने किया था, वह दिल को छूने वाला था.

100 करोड़ क्लब की रानी
कॉकटेल, रेस 2, ये जवानी है दीवानी, चेन्नई एक्सप्रेस, गोलियों की रासलीला-राम लीला, हैप्पी न्यू ईयर, पीकू, तमाशा और बाजीराव मस्तानी जैसी फिल्मों के साथ दीपिका 100 करोड़ क्लब की सबसे ज्यादा फिल्में करने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस बन चुकी हैं. खास बात यह है कि आमतौर पर हीरोइनों को सक्सेस का क्रेडिट न देने वाला बॉलीवुड दीपिका को इस अचीवमेंट में हीरोज के बराबर रख रहा है.

'माय चॉइस' वीडियो
वुमन एम्पावरमेंट को लेकर वोग इंडिया और डायरेक्टर होमी अदजानिया के वीडि‍यो 'माय चॉइस' को करना दीपिका के लिए वि‍वादित रहा. इसके लिए उनको कड़ी आलोचना भी सहनी पड़ी लेकिन दीपिका ने बड़ी शालीनता के साथ लिया. यह उनकी स्किल है कि इसका उनके करि‍यर और इमेज पर कोई फर्क नहीं पड़ा.

डि‍प्रेशन को स्वीकारा
जनवरी 2015 में दीपिका ने खुलासा किया कि 2014 में वह डि‍प्रेशन से जूझ चुकी हैं. एक तरफ जहां दीपिका को हर जगह से वाहवाही मिल रही थी, वहीं दूसरी ओर एक सुबह अचानक सुबह उठते ही उन्हें अपनी जिंदगी खाली-खाली सी लगी. कुछ दिन तो उन्होंने इस फीलिंग को इग्नोर किया, लेकिन अचानक एक दिन अपनी मां के सामने वो गुबार फूट ही पड़ा. अपने डिप्रेशन से लड़कर खुद को संभालने के बाद 'वर्ल्ड मेन्टल हेल्थ डे' के मौके पर ऐसे लोगों की मदद के लिए दीपिका ने इस फाउंडेशन को शुरू किया.

एक्स से हो सकती है दोस्ती
किसी जमाने में दीपिका के बॉयफ्रेंड रह चुके रणबीर कपूर आज अपनी असल जिंदगी में कटरीना कैफ के साथ खुश हैं. वहीं दीपिका भी रणवीर सिंह के साथ आगे बढ़ गई हैं. बॉलीवुड में ऐसे ब्रेकअप आम हैं लेकि‍न अक्सर सितारे इन बातों कों लेकर कड़वाहट भुला नहीं पाते. लेकिन रणबीर से दोस्ती ही नहीं, उनके साथ फिल्में भी कर दीपिका ने वाकई एक मिसाल पेश की है. जो यंगस्टर्स को प्रफेशनल और पर्सनल, दोनों ही स्तर पर आगे बढ़ना सिखाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें