scorecardresearch
 

भारत में शूट होने वाली थी ये जेम्स बॉन्ड, प्रोड्यूसर ने इस वजह से किया इनकार

हॉलीवुड रिपोर्टर की खबर के मुताबिक, रेलवे के पूर्व मंत्री ने बॉन्ड फिल्मों के प्रोड्यूसर के सामने शर्तों की एक लिस्ट रखी थी. इसमें एक शर्त यह भी थी कि जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले हॉलीवुड एक्टर डेनियल क्रेग को भारतीय रेलवे का प्रचार करना होगा. 

जेम्स बॉन्ड फिल्म के हीरो डेनियल क्रेग जेम्स बॉन्ड फिल्म के हीरो डेनियल क्रेग

जेम्स बॉन्ड फिल्मों की दुनिया दीवानी है. इस एक्शन एडवेंचर फ्रैंचाइजी को फैंस का प्यार दशकों से मिलता आ रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि जेम्स बॉन्ड की स्काईफॉल को भारत में शूट किया जाना था? जी हां, 2012 में रिलीज हुई बॉन्ड फिल्म स्काईफॉल के कुछ हिस्सों को भारत में शूट किया जाना था. हालांकि रेल मंत्रालय द्वारा राखी शर्तों की वजह से फिल्म के प्रोड्यूसर्स को यह आईडिया रद्द करना पड़ा था. 

रेलवे ने रखी थीं ये तीन शर्तें  

हॉलीवुड रिपोर्टर की खबर के मुताबिक, रेलवे के पूर्व मंत्री ने बॉन्ड फिल्मों के प्रोड्यूसर के सामने शर्तों की एक लिस्ट रखी थी. इसमें एक शर्त यह भी थी कि जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले हॉलीवुड एक्टर डेनियल क्रेग को भारतीय रेलवे का प्रचार करना होगा. 

दिनेश त्रिवेदी ने कहा था, ''मैंने उनके सामने तीन शर्तें रखी थीं. पहली ये कि वह अपनी फिल्म में ये ना दिखाएं कि भारत में रेल यात्री गाड़ी के ऊपर चढ़कर यात्रा करते हैं. दूसरा ये कि शूट के दौरान किसी भी प्रकार की सुरक्षा के साथ समझौता नहीं किया जाएगा और तीसरा ये कि जेम्स बॉन्ड भारतीय रेलवे के ब्रांड एम्बेसडर बन जाएंगे.'' उन्होंने आगे कहा, ''तीसरी शर्त जोश में रखी गई थी. इसमें जेम्स बॉन्ड को कहना था कि भारतीय रेलवे जेम्स बॉन्ड से ज्यादा ताकतवर है.''

जेम्स बॉन्ड प्रोड्यूसर्स ने नहीं मानी ये बात

फिल्म के प्रोड्यूसर्स दूसरी और तीसरी शर्त को मान गए थे, लेकिन पहली के लिए वह तैयार नहीं थे. त्रिवेदी ने बताया, ''उन्होंने कहा कि फिल्म में जेम्स बॉन्ड का ट्रेन की छत पर चढ़कर लड़ाई करते हुए एक सीन होगा, वरना हम भारत क्यों आते.'' हालांकि जब यह बात नहीं मानी गई तो प्रोड्यूसर्स ने मना कर दिया. त्रिवेदी के मुताबिक, वह भारत की खराब इमेज दिखाने के लिए तैयार नहीं थे. 

सलमान खान की बहन अलवीरा-अर्पिता को हुआ कोरोना, हुईं क्वारनटीन

डायरेक्टर ने की थी शूटिंग को लेकर बात

साल 2011 की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि जेम्स बॉन्ड की शूटिंग के लिए दिल्ली के सरोजिनी नगर मार्किट, दरियागंज और अंसारी रोड में शूट की अनुमति दे दी गई है. गोवा पर भी शूटिंग के लिए विचार किया गया था. डायरेक्टर सैम मेंडेस ने 2012 में हॉलीवुड रिपोर्टर से बात करते हुए कहा था कि मुंबई की संकरी गलियों में शूटिंग करना बहुत खतरनाक था. वे बोले थे, ''एक बड़े भारतीय शहर के केंद्र को बंद कर देना बेहद मुश्किल है. हमने शोर-शराबे के बीच  ऐसा करने की कोशिश की थी, लेकिन इसमें बहुत खतरे थे. मैं ये नहीं कह रहा कि लोग प्रोडक्शन को नुकसान पहुंचाने का कमा कर रहे थे. लेकिन वहां बहुत संकरी गलियां थीं जहां शूटिंग कर पाना मुश्किल हो रहा था. मैं बहुत निराश हुआ था.''

तुर्की में हुई थी ट्रेन सीन की शूटिंग

अंत में भारत में फिल्माए जाने वाले ट्रेन के सीन को मेकर्स ने तुर्की में फिल्माया था. वहीं मार्किट में पीछा करने वाला सीक्वेंस इस्तांबुल में शूट हुआ था. बता दें कि जेम्स बॉन्ड फिल्मों के इतिहास में स्काईफॉल को सबसे बढ़िया रिव्यू मिले थे और यह सीरीज की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. हॉलीवुड एक्टर डेनियल व्रज की एजेंट 007 के रूप में फाइनल फिल्म No Time to Die होगी. यह फिल्म कोरोना वायरस महामारी की वजह से लम्बे समय से डिले होती आ रही है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें