scorecardresearch
 

कुछ ऐसी है सलमान खान के पापा सलीम खान की प्रेम कहानी

आज उस शख्सियत का जन्मदिन है जिनसे सुपरस्टार सलमान खान सबसे ज्यादा डरते हैं और वह दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार भी उन्हीं से करते हैं. इंदौर के बेटे सलीम खान का जन्मदिन है. सलीम खान की प्रेम कहानी की बात करें तो उन्होंने एक नहीं, बल्कि दो शादियां की हैं.

Salim Khan Birthday. Salim Khan Birthday.

आज उस शख्सियत का जन्मदिन है जिनसे सुपरस्टार सलमान खान सबसे ज्यादा डरते हैं और वो दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार भी उन्हीं से करते हैं. जिन्होंने अपनी स्क्रिप्ट से हिंदी सिनेमा के नायकों को नया रुप देने वाली फिल्में लिखी हैं जैसे, शोले , दीवार , ज़ंजीर और हाथी मेरे साथी. आज पटकथा लेखक और इंदौर के बेटे और सलमान खान के पिता सलीम खान का जन्मदिन है.

सलीम खान 85 साल के हो गए हैं. सलीम खान का जन्म 24 नवंबर सन 1935 में मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था. चम्बल के बीहड़ों में पिता की पुलिस की नौकरी थी. सलीम खान की प्रेम कहानी की बात करें तो उन्होंने एक नहीं, बल्कि दो शादियां की हैं.


देखें: आजतक LIVE TV  
 

सलीम खान की दूसरी वाइफ कोई और नहीं बल्कि अपने जमाने की मशहूर कैबरे डांसर हेलन हैं. जिनसे उन्होंने सन 1980 में शादी की थी. बता दें कि हेलेन की पहली शादी डायरेक्टर पीएन अरोड़ा संग हुई थी. लेकिन 16 साल बाद दोनों अलग हो गए. पीएन को छोड़ते ही हेलेन की जिंदगी बदल गई. वे आर्थिक संकट से जूझने लगीं. उस समय उनकी जिंदगी में सलीम खान ने दस्तक दे दी. फिल्म 'काबिल खान' के दौरान हेलन की मुलाकात सलमान खान के पिता सलीम खान से हुई.

ऐसे में उन्होंने हेलेने को संभाला और शादीशुदा होते हुए भी हेलेन को अपना जीवनसाथी बना लिया. सलीम, हेलन को अपनी शादी से पहले से जानते थे और उनके साथ 'तीसरी मंजिल' और 'सरहदी लुटेरा' जैसी फिल्मों में काम भी कर चुके थे.

एक वेबसाइट को दिए एक इंटरव्यू में सलीम ने कहा- ''दो बार प्यार में पड़ना मेरे लिए एक ब्यूटीफुल एक्सीडेंट था. मैंने इसे सर्वाइव कर लिया. लेकिन मैं सबको इससे दूर रहने की ही सलाह दूंगा.'' 
 

हेलेन ने सलीम खान की कई फिल्मों में काम किया हैं. जिनमें से एक प्रसिद्ध फिल्म शोले का नाम आता हैं. सलीम खान का पहला प्यार सुशीला चरक थी. 1964 में सुशीला से सलीम की शादी हुई. सुशीला से सलीम खान को चार बच्चे हुए सलमान खान, अरबाज़ खान, सोहेल खान और अलवीरा खान. सलीम साहब से शादी के बाद सुशीला ने अपना नाम बदलकर सलमा खान कर लिया था.

खबरों के अनुसार, हेलन से शादी के बाद सलीम खान के घर में भी जमकर खटपट हुई थी. सलमा और बच्चे शुरू-शुरू में हेलन को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते थे. लेकिन समय के साथ-साथ सलीम खान ने परिवार को हेलन के अच्छे व्यवहार के बारे में समझाया, तब से सलीम के परिवार ने हेलन को पूरी तरह अपना लिया. आज सलीम साहब अपनी दोनों पत्नियों के साथ एक ही छत के नीचे हंसी-खुशी रहते हैं. अर्पिता खान, सलीम साहब और हेलन की इकलौती बेटी हैं जिसे उन्होंने अडॉप्ट किया था.

सलीम खान के मुताबिक उनकी ये इच्छा थी, कि उनकी जीवन में एक ऐसा दिन आए जब वह बिना पैसों की चिंता किए अपनी जिंदगी अपनी ही शर्तों पर बिता सकें. सलीम खान अपनी मेहनत और काबिलियत के बल पर अपनी इस इच्छा को पूरा कर सके. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें