scorecardresearch
 

जब 17 साल की मुमताज को शम्मी कपूर ने किया प्रपोज, इस वजह से किया शादी से इनकार

मुमताज ने कहा कि शम्मी कपूर संग उनका ब्रेकअप अच्छे नोट पर हुआ. दोनों ने सूझबूझ के साथ अपने रास्ते अलग किए. शम्मी कपूर, मुमताज के प्रति काफी केयरिंग थे. उन दिनों को याद करते हुए मुमताज ने कहा कि अगर मैं उस समय शम्मी कपूर से शादी कर लेती तो वह लंबे समय तक चलती नहीं.

X
मुमताज, शम्मी कपूर मुमताज, शम्मी कपूर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शम्मी कपूर से प्यार करती थीं मुमताज
  • एक-दूजे के नहीं हो सके दोनों
  • मुमताज ने किया खुलासा

बॉलीवुड के वेतरन एक्टर शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) संग जब मुमताज (Mumtaz) ने 'आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे' गाने पर डांस किया था तो हर ओर दोनों की ऑनस्क्रीन पेयरिंग की चर्चा हुई थी. दर्शकों के बीच इनकी जोड़ी फेवरेट बन गई थी. ऑडियन्स के बीच इनकी जोड़ी केवल एक ही गाने से जबरदस्त हिट हो गई थी. उस समय मुमताज केवल 16 साल की थीं. रातोरात सेंसेशन बन गई थीं और स्टारडम की इस जर्नी में एक्ट्रेस ने एक के बाद एक सीढ़ियां चढ़नी शुरू कर दी थी, लेकिन बिहाइंड द सीन 16 साल की मुमताज हार्टब्रेक से जूझ रही थीं. मुमताज और शम्मी कपूर के बीच प्यार परवान चढ़ चुका था. दोनों कई सालों तक रिलेशनशिप में साथ भी रहे, लेकिन जब शम्मी कपूर ने मुमताज को शादी के लिए प्रपोज किया तो उन्होंने इनकार कर दिया था. 

मुमताज ने किया खुलासा
पिंकविला संग बातचीत में मुमताज ने बताया, "मैं केवल 17 साल की थी और शम्मी कपूर मेरे से 18 साल बड़े थे. मेरे लिए शादी करने का निर्णय बहुत जल्दी था. मुझे कुछ बनना था. मैंने शम्मी कपूर को बहुत प्यार किया, उन्होंने भी मुझे प्यार दिया, लेकिन जब शादी की बात आई तो मैंने इनकार कर दिया, जिसके बाद मुझे इसका मलाल भी हुआ कि मैं शम्मी कपूर से शादी नहीं कर पाई."

मुमताज ने कहा कि शम्मी कपूर संग उनका ब्रेकअप अच्छे नोट पर हुआ. दोनों ने सूझबूझ के साथ अपने रास्ते अलग किए. शम्मी कपूर, मुमताज के प्रति काफी केयरिंग थे. उन दिनों को याद करते हुए मुमताज ने कहा कि अगर मैं उस समय शम्मी कपूर से शादी कर लेती तो वह लंबे समय तक चलती नहीं. मेरे दिल में हमेशा मलाल रह जाता इस बात का. अच्छा हुआ कि मैंने शम्मी कपूर को शादी के लिए इनकार कर दिया. 

पिता के स्टूडियो में जूनियर आर्टिस्ट थे शम्मी कपूर, कई फ्लॉप फिल्मों के बाद मिली पहचान

मुमताज ने कहा कि मैं एक्टिंग में आगे बढ़ना चाहती थी. मैं कुछ पाना चाहती थी. कपूर खानदान अपनी बहूओं के साथ काफी स्ट्रिक्ट है, क्योंकि शादी के बाद फिल्मों में कोई काम नहीं करता. शम्मी कपूर की दूसरी पत्नी नीला देवी के बारे में बात करते हुए मुमताज ने कहा कि वह एक बेहतरीन इंसान थीं. एक खूबसूरत इंसान. शम्मी कपूर के साथ वह एकदम सूट करती थीं. वह शम्मी कपूर को बेहतर तरीके से संभालती थीं. 

जब नरगिस ने शम्मी कपूर से किया Kiss करने का वादा, फिर मुकर गईं...

ई-टाइम्स संग एक बार बातचीत में मुमताज ने कहा था कि जब मैंने शम्मी कपूर को शादी के लिए इनकार करने वाली बात बताई थी तो किसी ने भी इस बात पर यकीन नहीं किया था. मुमताज ने कहा था कि शम्मी कपूर काफी लविंग और केयरिंग इंसान थे. किसी को यकीन नहीं हुआ था कि हम दोनों प्यार में थे. किसी ने यकीन नहीं किया था कि मैंने शम्मी कपूर को शादी के लिए इनकार कर दिया था. शम्मी कपूर उस समय अमीरों में गिने जाते थे, उन्हें लगा था कि मुमताज कैसे शम्मी कपूर को न कर सकती हैं? शम्मी कपूर की फिल्म 'ब्रह्मचारी' से मुमताज को बड़ा ब्रेक मिला था. इसके बाद मुमताज करियर में सक्सेस होती चली गई थीं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें