scorecardresearch
 

मकर संक्रांति: फिल्मी पर्दे पर सितारों की पतंगबाजी, सलमान-अमिर-शाहरुख की किसने काटी पतंग

खासकर पतंगबाजी का तो कई फिल्मों और गानों में जमकर क्रेज दिखा है. मकर संक्रांति और पतंगबाजी को फिल्म मेकर्स ने खूब दिखाया है. कुछ सालों पहले आई शाहरुख खान की रईस में एक गाना है- उड़ी उड़ी जाए, इसमें पतंग और पतंगबाजी का जिक्र है. 

आमिर और सलमान आमिर और सलमान

हिंदी फिल्मों और पर्व-त्योहारों का रिश्ता बहुत पुराना है. दीवाली, होली हो या फिर तीज-लोहड़ी-मकर संक्रांति जैसे पर्व- फिल्मों में मेकर्स ने इन्हें किसी ना किसी रूप में हमेशा जगह दी है. कहीं गाने में तो कहीं प्लॉट में, कहीं मिलन का जरिया बने हैं ये त्योहार तो कहीं कहानी में किसी बड़े मोड़ की इन त्योहारों ने पृष्ठिभूमि तैयार की है. आज मकर संक्रांति है, और इस त्योहार को भी फिल्मों में खूब दिखाया गया है. खासकर पतंगबाजी का तो कई फिल्मों और गानों में जमकर क्रेज दिखा है. मकर संक्रांति और पतंगबाजी को फिल्म मेकर्स ने खूब दिखाया है. कुछ सालों पहले आई शाहरुख खान की रईस में एक गाना है- उड़ी उड़ी जाए, इसमें पतंग और पतंगबाजी का जिक्र है. पुलकित सम्राट की फिल्म फुकरे के अंबरसरिया गाने में भी पतंग का सीन दिखा था. ये गाना काफी हिट हुआ था.

आपको बताते हैं कि मकर संक्रांति पर वे फिल्में और गानें जिनमें इस त्योहार का ना सिर्फ जिक्र है बल्कि इसके किरदार पतंगबाजी भी करते दिखे हैं. 

हम दिल दे चुके सनम
इस फिल्म में ऐश्वर्या और सलमान की जोड़ी किसे याद नहीं है. फिल्म में संजय लीला भंसाली ने पतंगबाजी के इवेंट को बखूबी दिखाया है. हम दिल दे चुके हैं के गाने ढील दे को कौन भूल सकता है. इस गाने में भी पतंगबाजी को बैकग्राउंड में रखा गया है. गुजराती फैमिली की कहानी भी है तो फिल्म मेकर इस फेस्टिवल को कैसे भूल सकता था. इस गाने में मस्ती, रोमांस, त्योहार के रंग सबकुछ देखने को मिलेंगे.  

फिल्म अर्थ (1999) में भी पतंगबाजी का एक गाना है. रूठ गया रे..इस गाने में आमिर खान की जोड़ी नंदिता दास के साथ दिखती है. सीन ये है कि गाने में आमिर खान नंदिता को पतंग उड़ाना सीखा रहे होते हैं. 

1957 की फिल्म भाभी का सॉन्ग चली चली रे पतंग भी काफी चर्चित सॉन्ग है. मोहम्मद रफी और लता मंगेशकर ने इसे आवाज दी है.

देखें: आजतक LIVE TV  

यहां देखें गानें...

 

काई पो छे
साल 2013 में रिलीज हुई इस फिल्म से एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. फिल्म की कहानी गुजराती बैकग्राउंड पर है तो फिर पतंगबाजी कैसे नहीं दिखाई जाती. क्योंकि मकर संक्रांति पर गुजरात में पतंगबाजी तो एक फेस्टिवल के तौर पर मनाई जाती है. फिल्म में मांझा नाम का एक गाना भी है जो लोगों को काफी पसंद आता है. 


The Kite

प्रशांत भार्गव की पहली फीचर फिल्म है. फिल्म काफी हल्की फुल्की और दिलचस्प है. इसे गुजरात के अहमदाबाद में होने वाले सालाना पतंगबाजी फेस्टिवल के इर्द-गिर्द बुना गया है. फिल्म में काफी प्यारे पतंग से जुड़े सीन्स दिखाए गए हैं.

पतंगबाजी पर बनी पहली फिल्म
अशोक गोयनका और आरती पुरी ने गबरू गैंग नाम की फिल्म बनाई. इसे पतंग उड़ाने के मुद्दे पर बनी पहली फीचर फिल्म माना जाता है. फिल्म का प्रोडक्शन काफी अच्छा है. कहानी एक पतंगबाजी कॉम्पटीशन से जुड़ी हुई है. जबरदस्त ड्रामा, थ्रिल और एंटरटेनमेंट भी आपको इस फिल्म में देखने को मिलेगा. फिल्म तीन बच्चों की कहानी है. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें