scorecardresearch
 

क्यों कभी रिलीज नहीं हुआ था Lata Mangeshkar का पहला गाना?

कम ही लोग जानते हैं कि सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर ने 5 साल की छोटी उम्र से ही सिंगिंग शुरू कर दी थी. लेकिन जब लता मंगेशकर ने फिल्म इंडस्ट्री में एक प्लेबैक सिंगर के तौर पर एंट्री की तो उस समय उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था, क्योंकि उस समय लता की आवाज को काफी पतला समझा गया था. 

X
लता मंगेशकर लता मंगेशकर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कभी रिलीज नहीं हुआ लता मंगेशकर का पहला गाना
  • लता मंगेशकर ने 5 साल की उम्र में शुरू की थी सिंगिंग

आज पूरे देश की आंखें नम हैं. सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर ने हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया है. लता मंगेशकर के निधन से हर कोई सदमे है. लता मंगेशकर को कोराना हुआ था. कोरोना संक्रमित होने के बाद उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 

6 महीने की उम्र में संगीत से प्यार?
मंगेशकर परिवार मानता है कि लता ने अपने संगीत की तरफ रुझान का संकेत बोल फूटने से पहले ही दे दिया था. कहा जाता है कि लता मंगेशकर के पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर पोर्च में बैठकर सारंगी बजा रहे थे, तभी उनकी नजर नन्ही लता पर गई. 6 महीने की वो बच्ची मुट्ठी भर मिट्टी अपने मुंह में डालने ही वाली थी. उन्होंने सारंगी उठाकर उसे प्यार से झिड़कना चाहा. लेकिन वे हैरान रह गए जब उस बच्ची ने सांरगी के तार को ठीक उसी तरह छेड़ दिया, जिस तरह वे बजा रहे थे. पिता नि:शब्द थे.

लोगों के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगी लता मंगेशकर

लता मंगेशकर भले ही इस दुनिया से रुखसत हो गई हैं. लेकिन वो और उनके खूबसूरत गाने हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे, क्योंकि लता मंगेशकर ने अपनी आवाज के जादू से लोगों के दिलों में एक ऐसी खास जगह बनाई है जो कभी मिट नहीं सकती. 

5 साल की उम्र में शुरू की थी सिंगिंग

कम ही लोग जानते हैं कि सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर ने 5 साल की छोटी उम्र से ही सिंगिंग शुरू कर दी थी. लेकिन जब लता मंगेशकर ने फिल्म इंडस्ट्री में एक प्लेबैक सिंगर के तौर पर एंट्री की तो उस समय उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था, क्योंकि उस समय लता की आवाज को काफी पतला समझा गया था. 

क्यों कभी रिलीज नहीं हुआ लता मंगेशकर का पहला गाना?

लता मंगेशकर ने हजारों गाने गाए हैं. लेकिन उनका गाया पहला गाना कभी रिलीज नहीं हुआ. इस गाने का नाम था Naachu Yaa Gade, Khelu Saari Mani Haus Bhaari. गाने को सदाशिवराव नेवरेकर ने मराठी फिल्म किट्टी हसल के लिए 1942 में कम्पोज किया था. गाना डब तो हुआ लता की आवाज में लेकिन फिल्म के फाइनल कट में उसे हटा दिया गया. इसलिए वो गाना कभी रिलीज नहीं हो सका. 

 लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दें

इसके बाद लता मंगेशकर का जो गाना रिलीज हुआ वो था Natali Chaitraachi Navalaai" जिसे दादा चंदेडकर ने बनाया था. ये गाना 1942 में आई मराठी फिल्म  Pahili Mangalaa-gaur में लिया गया था. इस फिल्म में लता जी ने बतौर एक्टर छोटा सा रोल भी किया था. 

यहां सुनें लता के पहले गाने का वीडियो:  

यह था लता मंगेशर का पहला हिंदी गाना

अब बारी आती है लता के हिंदी गानों के सफर की, जिसकी शुरुआत हुई 1946 में आई फिल्म आपकी सेवा में. इसमें लता ने गाना गाया जिसकी शुरुआत थी, "Paa Lagoon Kar Jori. 

यहां सुनें लता के पहले हिंदी गाने का वीडियो:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें