scorecardresearch
 

अमिताभ बच्चन नहीं दिलीप कुमार को बीआर चोपड़ा ने ऑफर की थी फिल्म बागबान, मगर...

एक्टर ने अपने करियर में करीब 65 फिल्मों में काम किया मगर इतनी कम फिल्में करने के बाद भी उनका अभिनय इतना प्रभावशाली था कि उन्हें अपने आप में एक पाठशाला कहा गया. महानायक अमिताभ बच्चन से जुड़ा दिलीप कुमार का एक और किस्सा सामने आया है जो रेनू चोपड़ा ने सुनाया है.

X
अमिताभ बच्चन, दिलीप कुमार अमिताभ बच्चन, दिलीप कुमार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बागबान की पहली पसंद थे राखी-दिलीप कुमार
  • बीआर चोपड़ा बना रहे थे फिल्म
  • बाद में अमिताभ-हेमा मालिनी को लिया गया

बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार के निधन के बाद फिल्म इंडस्ट्री से कई सारे लोगों ने उन्हें याद किया और उनसे जुड़ी अपनी यादें साझा कीं. अमिताभ से लेकर आमिर खान तक और यंग जनरेशन के लिए भी दिलीप कुमार एक इंस्पिरेशन थे. एक्टर ने अपने करियर में करीब 65 फिल्मों में काम किया मगर इतनी कम फिल्में करने के बाद भी उनका अभिनय इतना प्रभावशाली था कि उन्हें अपने आप में एक पाठशाला कहा गया. महानायक अमिताभ बच्चन से जुड़ा दिलीप कुमार का एक और किस्सा सामने आया है जो रेनू चोपड़ा ने सुनाया है. 

रेनू चोपड़ा का खुलासा

बीआर चोपड़ा और दिलीप कुमार ने एक साथ 4 फिल्मों में काम किया था. मगर बहुत कम लोगों को इस बारे में पता होगा कि दिलीप कुमार बागबान फिल्म के लिए पहली पसंद थे. फिल्म 18 साल पहले रिलीज हुई थी. बीआर चोपड़ा की बहू रेनू चोपड़ा ने इस बात का खुलासा किया. उन्होंने कहा- मेरे ससुर दिलीप कुमार और राखी को लेकर फिल्म बागबान बनाने जा रहे थे. मगर राखी ने पहले अपना नाम फिल्म से वापस लिया और बाद में दिलीप साहब की तबीयत भी खराब रहने लगी. बाद में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी के साथ फिल्म को बनाया गया.

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Yash Raj Films (@yrf)

राखी संग नजर आने वाले थे दिलीप कुमार

रेनू ने कहा- फिल्म की स्क्रिप्ट में कुछ बदलाव किए गए और इसे आज की जनरेशन के हिसाब से बनाया. बस इसमें वैलेंटाइन डे वाला एंगल एड किया गया था. रवि चोपड़ा इस फिल्म के मुहुर्त के लिए दिलीप साहब को बुलाने भी गए हुए थे. मगर दिलीप साहब की तबीयत लगातार खराब थी और वे व्हीलचेयर पर थे. सायरा बानो को भी फिल्म की स्क्रिप्ट हूबहू रटी थी और वे इस प्रेम कहानी से काफी प्रभावित भी हुई थीं. 

दिलीप कुमार के घर में शूटिंग कर चुके हैं नवाजुद्दीन सिद्दीकी, एक्टर ने बताया किस्सा

4 फिल्मों में बीआर चोपड़ा ने दिलीप कुमार संग किया काम

दिलीप कुमार ने बीआर चोपड़ा के साथ जिन 4 फिल्मों में काम किया उसमें नया दौर, दास्तान, मजदूर और दहलीज जैसी फिल्में शामिल हैं. दिलीप कुमार संग अपनी फैमिली की बॉन्डिंग का दिलचस्प किस्सा शेयर करते हुए रेनू ने कहा- नया दौर फिल्म की शूटिंग भोपाल के पास में हुई थी. मिसेज चोपड़ा किचन संभालती थीं और उस समय रवि (बीआर चोपड़ा के लड़के) सिर्फ 7 साल के थे. जब एक दिन मिसेज चोपड़ा किचन का सामान लेने बाहर गईं तो दिलीप कुमार ने उन्हें निश्चिंत होकर जाने को कहा और बोले- 'मैं रवि को नहला दूंगा.' ये दर्शाता है कि इंसानियत उनके अंदर कितनी ज्यादा जिंदा थी. और मैं आपको बताना चाहूंगी कि मैं उनकी फेवरेट बहू हुआ करती थी. बता दें कि 7 जुलाई, 2021 को 98 साल की उम्र में दिलीप साहब ने दुनिया को अलविदा कह दिया.



आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें