scorecardresearch
 

10 साल से खान्स को चैलेंज कर रहे Akshay Kumar, 2022 में फिर से पलटेंगे बाजी?

सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान बॉक्स ऑफिस पर पिछले 30 साल से राज कर रहे हैं. साल में सबसे ज्यादा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन जुटाने वाले एक्टर्स की लिस्ट में, इन तीनों में से एक का नाम हमेशा रहता है. लेकिन अक्षय कुमार इन तीनों को सबसे ज्यादा चैलेंज करते रहे हैं. खासकर, पिछले 3 सालों में खान्स के बॉक्स ऑफिस किले में अक्षय ने लगातार सेंध लगाई है. इस साल एक बार फिर अक्षय इस किले के किंग बन सकते हैं. कैसे? आइए बताते हैं...

X
अक्षय कुमार VS आमिर खान अक्षय कुमार VS आमिर खान

अक्षय कुमार(Akshay Kumar) की फिल्म 'रक्षा बंधन' (Raksha Bandhan) 11 अगस्त को रिलीज के लिए तैयार है. थिएटर्स में इसके साथ ही आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा'(Laal Singh Chaddha) भी रिलीज होनी है. पिछले 30 साल में बॉक्स ऑफिस पर खान्स का एकछत्र राज रहा है और साल में सबसे ज्यादा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन जुटाने वाले एक्टर्स की लिस्ट में खान्स मोस्टली टॉप 3 में रहते ही हैं. लेकिन इनकी पोजीशन को सबसे ज्यादा चैलेंज अगर किसी ने किया है तो अक्षय कुमार ने. 

'खिलाड़ी' कुमार ने पिछले 10 सालों में तो बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें शाहरुख (Shah Rukh Khan), सलमान और आमिर (Aamir Khan) की तिकड़ी भी नहीं तोड़ पाई. 2022 के पहले हाफ में अक्षय की दो बड़ी फिल्में 'बच्चन पांडे' और 'सम्राट पृथ्वीराज' बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुईं.

इस नाकामी का असर उनके बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड पर पड़ तो रहा ही है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि अभी उनके स्टार पावर को कमजोर मानने की गलती की जाए. आइए आपको बताते हैं इसकी वजह:

2012 के टॉप बॉक्स ऑफिस स्टार 

राउडी राठौर

अक्षय ने 2012 में तीनों खान्स को बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में पीछे छोड़ा और बॉलीवुड के सबसे टॉप स्टार बने. इस साल अक्षय की 4 फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कुल मिलाकर लगभग 413 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की. इनमें से तीन 'हाउसफुल 2' 'राउडी राठौर' और 'OMG- ओह माय गॉड' हिट रहीं, जबकि 'जोकर' फ्लॉप. 2012 में बॉलीवुड के दूसरे सबसे कमाऊ स्टार रहे सलमान खान (Salman Khan) की कुल बॉक्स ऑफिस कमाई, अक्षय के मुकाबले 50 करोड़ रुपये से भी ज्यादा पीछे थी. 

6 साल तक टॉप 5 में जगह 

गब्बर इज बैक

2013 में बॉलीवुड के टॉप बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करने वाले स्टार्स की लिस्ट में अक्षय टॉप 3 से तो सरके, लेकिन टॉप 5 में जगह बनाने में कामयाब रहे. इसके बाद अक्षय 2014 से लेकर 2018 तक लगातार इस लिस्ट पर नम्बर 2 बने रहे. जबकि इन 5 सालों में ऐसा भी हुआ कि टॉप 3 में सलमान, शाहरुख और आमिर में से सिर्फ कोई एक ही रहा, या फिर तीनों ही लिस्ट से बाहर हो गए. 

2019 में किया बड़ा धमाका 

केसरी

अक्षय की 4 फिल्में 'केसरी' 'मिशन मंगल' 'हाउसफुल 4' और 'गुड न्यूज' 2019 में बैक टू बैक हिट रहीं. चारों ने ही 150 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की और दो ने तो 200 करोड़ का आंकड़ा भी पार किया. लगभग 756 करोड़ रुपये के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के साथ अक्षय बॉक्स ऑफिस पर 2019 के सबसे बड़े बॉलीवुड स्टार रहे. 

इस साल जहां सलमान की दो फिल्मों ने अक्षय के आधे से भी कम 357 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया. वहीं आमिर-शाहरुख की कोई फिल्म इस साल नहीं आई. आंकड़ों को देखते हुए ये साफ है कि अगर इनकी फिल्म 2019 में आई भी होती, तो शायद ही ये अक्षय से ज्यादा कमा पाते. 

कोविड 19 और लॉकडाउन के बाद 2021 में पटरी पर लौट रहे बॉलीवुड को सबसे बड़ी हिट अक्षय ने दी. उनकी एक ही फिल्म 'सूर्यवंशी' ने 196 करोड़ कमा डाले और अक्षय फिर से टॉप बॉलीवुड स्टार बने. 

2022 में फिर से मौका 

इस साल अक्षय की दो फ्लॉप फिल्में 'बच्चन पांडे' और 'सम्राट पृथ्वीराज' भी कुल 118 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर चुकी हैं. इस साल अभी तक सबसे बड़े बॉलीवुड स्टार कार्तिक आर्यन हैं जिनकी फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने 185 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया. जहां कार्तिक की किसी नई फिल्म की रिलीज 2023 से पहले नहीं अनाउंस की गई है, वहीं अक्षय के पास दो बड़ी फिल्में 'रक्षा बंधन' और 'राम सेतु' अभी बाकी हैं. 

राम सेतु

सलमान खान की 'भाईजान' 2022 के अंत में रिलीज होनी है, जबकि आमिर की 'लाल सिंह चड्ढा', अक्षय की 'रक्षा बंधन' से क्लैश होगी. माहौल के हिसाब से लगता है कि 'लाल सिंह चड्ढा' हिट तो शायद हो भी जाए लेकिन 250-300 करोड़ का कलेक्शन नहीं कर पाएगी. हालांकि, सबकुछ फिल्म के रिव्यू और जनता की तारीफ पर निर्भर है. शाहरुख खान इस साल भी बॉक्स ऑफिस की लड़ाई से बाहर हैं.

ऐसे में अक्षय के पास खान्स के मुकाबले 118 करोड़ की बढ़त और दो फिल्में इस बार फिर से उन्हें टॉप बॉलीवुड स्टार बना सकती हैं. 
ऐसे में अक्षय फैन्स के लिए 'रक्षा बंधन' बहुत बड़ी फिल्म हो जाती है क्योंकि इस साल 2 फ्लॉप दे चुके 'खिलाड़ी' का खेल ये फिल्म बदल सकती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें