scorecardresearch
 

Dehradun Cantt Assembly Seat: 8 बार विधायक रहे बीजेपी के हरबंश, कौन संभालेगा विरासत?

देहरादून कैंट विधानसभा सीट बीजेपी का गढ़ है. इस सीट से बीजेपी के हरबंश कपूर लगातार आठ बार विधायक रहे. हरबंश कपूर के निधन के बाद बीजेपी के सामने उनका विकल्प चुनने की मुश्किल चुनौती भी होगी.

उत्तराखंड Assembly Election 2022 देहरादून कैंट विधानसभा सीट उत्तराखंड Assembly Election 2022 देहरादून कैंट विधानसभा सीट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देहरादून शहर की सीट है देहरादून कैंट विधानसभा
  • लगातार 8 बार विधायक रहे बीजेपी के हरबंश कपूर

उत्तराखंड के देहरादून जिले की एक विधानसभा सीट है देहरादून कैंट विधानसभा सीट. देहरादून जिले की ये सीट टिहरी गढ़वाल संसदीय क्षेत्र के तहत आती है. फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, इंडियन मिलट्री अकादमी, कैंटोनमेंट बोर्ड, वाडिया इंस्टीट्यूट के साथ ही कई केंद्रीय शिक्षण और शोध संस्थान इस विधानसभा क्षेत्र में आते हैं. कैंट विधानसभा क्षेत्र के तहत वसंत बिहार जैसी पॉश कॉलोनियां भी आती हैं. इस विधानसभा क्षेत्र में सुरक्षा एक अहम मसला है.

राजनीतिक पृष्ठभूमि

देहरादून कैंट विधानसभा सीट की राजनीतिक पृष्ठभूमि की बात करें तो उत्तराखंड राज्य का गठन होने के पहले ये विधानसभा सीट देहरादून शहर विधानसभा सीट के नाम से जानी जाती थी. इस विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के हरबंश कपूर आठ दफे विधायक रहे थे. हरबंश कपूर का नाम उत्तराखंड की राजनीति में बेहद अहम माना जाता रहा है.

ये भी पढ़ें- Bara Assembly Seat: बारा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले के बन रहे आसार

देहरादून कैंट (पुराना नाम देहरादून शहर) सीट से बीजेपी के हरबंश ने नौ बार चुनाव लड़ा. हरबंश पहली दफे 1985 के चुनाव में हार गए थे. इसके बाद वे लगातार आठ बार इस सीट से विधायक निर्वाचित हुए. 1996 के विधानसभा चुनाव के बाद हुए परिसीमन में इस सीट का नाम देहरा खास विधानसभा सीट रखा गया था.

उत्तराखंड राज्य गठन के बाद 2002 और 2007 में भी हरबंश कपूर विजयी रहे. 2008 में हुए परिसीमन के बाद इस विधानसभा सीट का नाम देहरादून कैंट विधानसभा हो गया. 2012 के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी के टिकट पर हरबंश कपूर ने कांग्रेस के सूर्यकांत धस्माना को हराकर लगातार सातवीं बार विधानसभा में प्रवेश किया था.

2017 का जनादेश

देहरादून कैंट विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर 2017 के विधानसभा चुनाव में भी हरबंश कपूर लगातार नौवीं दफे चुनाव मैदान में थे. बीजेपी के हरबंश कपूर के सामने 2017 के विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस की ओर से सूर्यकांत धस्माना मैदान में था. 2017 के चुनाव में बीजेपी के हरबंश कपूर को 41142 वोट मिले थे जबकि उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस के सूर्यकांत धस्माना को 24472 वोट. हाल ही में हरबंश कपूर का निधन हो गया था.

सामाजिक ताना-बाना

देहरादून कैंट विधानसभा सीट के सामाजिक ताना-बाना की बात करें तो इस विधानसभा क्षेत्र में तकरीबन डेढ़ लाख मतदाता हैं. देहरादून कैंट विधानसभा क्षेत्र शहरी सीट है. इस विधानसभा क्षेत्र में हर जाति-वर्ग के मतदाता रहते हैं.

विधायक का रिपोर्ट कार्ड

देहरादून कैंट विधानसभा सीट से साल 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के हरबंश कपूर जीते थे. हरबंश कपूर का निधन हो चुका है. बीजेपी नेताओं का दावा है कि हरबंश के कार्यकाल में देहरादून कैंट विधानसभा क्षेत्र के हर इलाके का चहुंमुखी विकास हुआ है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×