scorecardresearch
 

EXCLUSIVE: अखिलेश-राहुल पर बोले राजनाथ- माइनस-माइनस मिलकर प्लस नहीं हो सकते

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए जोरशोर से प्रचार में जुटे बीजेपी के नेता राजनाथ सिंह राज्य में बीजेपी का सरकार बनाने का दावा करते हैं. आजतक से खास बातचीत में उन्होंने कहा, यूपी में कांग्रेस-एसपी का गठबंधन बेमेल है.

राजनाथ सिंह राजनाथ सिंह

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए जोरशोर से प्रचार में जुटे बीजेपी के नेता राजनाथ सिंह राज्य में बीजेपी का सरकार बनाने का दावा करते हैं. आजतक से खास बातचीत में उन्होंने कहा, यूपी में कांग्रेस-एसपी का गठबंधन बेमेल है. ये दोनों पार्टियां कमजोर हो चुकी है और राज्य की जनता बीजेपी के साथ है. राजनाथ ने कहा, 'दोनों पार्टियां (सपा और कांग्रेस) माइनस (-) में हैं और माइनस-माइनस के जुड़ने से नतीजे माइनस में ही आते हैं.'

बिहार और यूपी के हालात अलग
इससे पहले बिहार के चुनाव में जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस की एकजुटता से बीजेपी गठबंधन को हुए भारी नुकसान के उदाहरण पर राजनाथ कहते हैं, यूपी में बिहार जैसे हालात नहीं है. दोनों राज्यों के सामाजिक समीकरण अलग-अलग हैं.

लोग अब काम भी देखते हैं
वहीं जब राजनाथ से यूपी में जात की राजनीत साधने का सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा, उत्तर प्रदेश में बस जाति समीकरणों से राजनीति नहीं होती. लोग अब जाति, पंथ और धर्म के आधार पर लोग वोट नहीं देतें, वह काम भी देखते हैं.

सीएम कैंडिडेट के बिना बीजेपी को मिलता रहा बहुमत
यूपी में सपा के अखिलेश और बसपा की सीएम चेहरा मायावती के आगे बीजेपी की तरफ से कोई चेहरा पेश नहीं किए जाने के सवाल पर राजनाथ सिंह कहते हैं कि यह पार्टी की रणनीति रही हैं. उन्होंने कहा, 'पार्टी ने महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में भी सीएम पद के लिए किसी को पेश नहीं किया और वहां पार्टी को बहुमत मिला'.

सीएम बनाए जाने के सवाल पर मुस्कुरा दिए राजनाथ
वहीं राजनाथ सिंह से जब उन्हें राज्य में पार्टी का सीएम चेहरा बनाने को लेकर सवाल पूछा गया तो वह थोड़ा मुस्कुराए, लेकिन सवाल के औचित्य को खारिज किया. इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'मैं गृह मंत्री का जिम्मेदारी निभा रहा हूं, यूपी जाने का अभी सोचा नहीं.' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पार्टी में कई डायनेमिक नेता हैं, जो पार्टी के लिए अहम जिम्मेदारी निभा सकते हैं.

यूपी में अखिलेश का काम रहा नाकाम
यूपी में अखिलेश सरकार अपने किए कामों का हवाला देते हुए राज्य में दोबारा अपनी बनवाने के लिए जोरशोर प्रचार कर रही है. हालांकि राजनाथ सिंह अखिलेश के किए इन दावों से इत्तेफाक नहीं रखते और कहते हैं कि यूपी की जीडीपी विकास दर गिरावट पर है. सपा की सरकार में सबसे ज्यादा दंगे हुए. राज्य में अपराध का बोलबाला है और हत्या, बलात्कार के मामले बढ़े हैं.

नोटबंदी पर रायशुमारी नहीं यूपी चुनाव
आजतक से बातचीत में राजनाथ सिंह कहते हैं कि राजनीति देश बनाने के लिए होनी चाहिए और हमारी सरकार ने राष्ट्रहित में नोटबंदी सहित तमाम फैसले लिए. वहीं जब यूपी चुनाव को नोटबंदी पर लोगों की राय के तौर देखे जाने पर पूछा गया, तो उन्होंने साफ कहा, 'यूपी चुनाव नोटबंदी पर रायशुमारी नहीं. चुनाव किसी एक मुद्दे पर जीते और हारे जाते हैं.'

बीएसपी का साथ सोच भी नहीं सकती बीजेपी
राजनाथ सिंह से जब राज्य में त्रिशंकु विधानसभा के हालात होने पर बसपा के हाथ मिलने को लेकर जब सवाल किया गया, तो उन्होंने इससे साफ कर दिया. उन्होंने कहा कि बसपा के साथ जाने की तो सोच ही नहीं सकते.


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें