scorecardresearch
 

Mubarakpur Assembly Seat: गुड्डू जमाली ने तोड़ लिया है बसपा से नाता, लगा पाएंगे हैट्रिक?

मुबारकपुर विधानसभा सीट यूपी के आजमगढ़ जिले की एक विधानसभा सीट है. इस विधानसभा सीट से 2017 में बसपा के टिकट पर शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली विधायक निर्वाचित हुए थे.

यूपी Assembly Election 2022 मुबारकपुर विधानसभा सीट यूपी Assembly Election 2022 मुबारकपुर विधानसभा सीट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मुबारकपुर सीट से दो बार के विधायक हैं गुड्डू जमाली
  • बसपा का गढ़ है आजमगढ़ की मुबारकपुर विधानसभा सीट

मुबारकपुर विधानसभा सीट यूपी के आजमगढ़ जिले की एक विधानसभा सीट है. आजमगढ़ जिला मुख्यालय से इसकी दूरी 13 किलोमीटर है. बताया जाता है कि इसका मूल नाम कसिमाबाद रहा है. राजा मुबारक के नाम पर इसे फिर से स्थापित किया गया. ये स्थान बनारसी साड़ियों के निर्माण के लिए प्रसिद्ध है. मुबारकपुर से करीब 20 किलोमीटर की रेंज में बुनकरी के कारोबार बड़ी तादाद में होते हैं.

राजनीतिक पृष्ठभूमि

मुबारकपुर विधानसभा सीट की राजनीतिक पृष्ठभूमि की बात करें तो ये पिछले 25 साल से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का गढ़ रही है. 1996 से लेकर 2017 के विधानसभा चुनाव तक मुबारकपुर विधानसभा सीट पर बसपा के उम्मीदवार ही जीते हैं. 2012 और 2017 के चुनाव में गुड्डू जमाली बसपा के टिकट पर विधायक निर्वाचित हुए थे. हालांकि, गुड्डू जमाली अब पार्टी छोड़ चुके हैं.

2017 का जनादेश

मुबारकपुर विधानसभा सीट से 2017 के विधानसभा चुनाव में भी बसपा ने शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को चुनाव मैदान में उतारा. बसपा के गुड्डू जमाली ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी (सपा) के अखिलेश यादव को हरा दिया था. गुड्डू जमाली करीबी मुकाबले में अखिलेश को 688 वोट के अंतर से हराकर विधानसभा पहुंचने में सफल रहे थे. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लक्ष्मण मौर्य तीसरे स्थान पर रहे थे.

सामाजिक ताना-बाना

मुबारकपुर विधानसभा सीट के सामाजिक ताने-बाने की बात करें तो ये बुनकर बाहुल्य इलाका है. मुबारकपुर विधानसभा क्षेत्र में अनुमानों के मुताबिक मुस्लिम मतदाताओं की तादाद सबसे अधिक है. इस विधानसभा सीट का चुनाव परिणाम तय करने में यादव के साथ ही अनुसूचित जाति और जनजाति के मतदाता भी निर्णायक भूमिका निभाते हैं. यहां कुल करीब साढ़े तीन लाख मतदाता हैं.

विधायक का रिपोर्ट कार्ड

मुबारकपुर विधानसभा सीट से विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली का जन्म 1 जून, 1973 को आजमगढ़ में हुआ था. इनके पिता का नाम नियाज अहमद जमाली है. गुड्डू जमाली ने मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री ली है. गुड्डू जमाली ने अपने सियासी सफर का आगाज शिब्ली कॉलेज में छात्रसंघ की सियासत से किया था. गुड्डू जमाली का दावा है कि उनके कार्यकाल में इलाके का विकास हुआ है. हाल ही में बसपा से नाता तोड़ लेने वाले गुड्डू जमाली कोरोना काल में अपने निजी संसाधनों से जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराकर चर्चा में आए थे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×