scorecardresearch
 

Election Results 2022: चार राज्यों में बीजेपी की बंपर जीत, AAP का पंजाब में उभार... जानिए यूपी समेत 5 राज्यों का फाइनल नतीजा

Election Result: बीजेपी चार राज्यों में फिर से सरकार बनाने जा रही है. ऐसे में कहा जा रहा है कि पीएम मोदी का मैजिक बरकरार है और यूपी से योगी आदित्यनाथ का कद और अधिक बढ़ गया है. उधर, पंजाब में आम आदमी पार्टी ने बंपर बहुमत हासिल करते हुए कांग्रेस को चारों खाने चित्त कर दिया. सभी राज्यों में कांग्रेस का प्रदर्शन काफी खराब रहा. 

X
PM Narendra Modi and CM Yogi Adityanath (PTI) PM Narendra Modi and CM Yogi Adityanath (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चार राज्यों में बीजेपी बना रही सरकार
  • यूपी में बीजेपी गठबंधन को 273 सीटों पर मिली जीत
  • सभी राज्यों में कांग्रेस का निराशाजनक प्रदर्शन

Election Results 2022: यूपी, पंजाब समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. बीजेपी ने पंजाब को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. यूपी, मणिपुर, उत्तराखंड में जहां बीजेपी बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है तो गोवा में पार्टी ने अन्य विधायकों का समर्थन हासिल करते हुए सरकार बनाने का दावा किया है. पांच राज्यों के चुनाव के नतीजों के बाद कहा जा रहा है कि पीएम मोदी का मैजिक बरकरार है और यूपी से योगी आदित्यनाथ का कद और अधिक बढ़ गया है. वहीं, पंजाब में आम आदमी पार्टी ने बंपर बहुमत हासिल करते हुए कांग्रेस को चारों खाने चित्त कर दिया. सभी राज्यों में कांग्रेस का प्रदर्शन काफी खराब रहा. 

यूपी में किस पार्टी को मिलीं कितनी सीटें?
यूपी में बीजेपी फिर से वापसी करने जा रही है. बीजेपी गठबंधन ने राज्य की कुल 403 सीटों में से 273 सीटों पर कब्जा किया है, जिसमें से बीजेपी ने 255 सीटें जीती हैं. इसके अलावा, अपना दल (सोनेलाल) को 12 सीटों पर जीत मिली है. वहीं, निषाद पार्टी को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई. उधर, सपा गठबंधन को यूपी चुनाव में 125 सीटों पर जीत मिली है. इसमें से समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को छह, आरएलडी को आठ सीटों पर जीत मिली. इसके अलावा, राजा भैया की जनसत्ता दल लोकतांत्रिक को दो सीटों पर, कांग्रेस को दो सीटों पर और बीएसपी को एक सीट पर जीत हासिल हुई है. 

UP Election Result 2022
UP Election Result 2022

पंजाब में AAP का कमाल, हासिल किया प्रचंड बहुमत
आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के बाहर पैर पसारते हुए पंजाब में शानदार प्रदर्शन किया. पार्टी ने बंपर जीत हासिल करते हुए 92 सीटों पर कब्जा कर लिया. पंजाब की कुल 117 सीटों में कांग्रेस को 18, शिरोमणि अकाली दल को तीन, बहुजन समाज पार्टी को एक और बीजेपी को दो सीटें हासिल हुईं. पंजाब चुनाव में 'आप' की जीत के साथ ही कई बड़े महारथी चुनाव हार गए. कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी दोनों सीटों से चुनाव हार गए तो नवजोत सिंह सिद्धू को भी हार मिली. इसके अलावा, प्रकाश सिंह बादल और अकाली दल चीफ सुखबीर सिंह बादल को भी हार नसीब हुई. पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान होने जा रहे हैं. 

Punjab Election Result
Punjab Election Result

उत्तराखंड में धामी हारे, लेकिन BJP को बहुमत
उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपना चुनाव हार गए. उन्होंने खटीमा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, जहां से उन्हें हार मिली. लेकिन बीजेपी के लिए राहत की बात यह रही कि पार्टी एक बार फिर से राज्य में सरकार बनाने जा रही है. उत्तराखंड में बीजेपी ने 47 सीटों पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस को 19 सीटें मिली हैं, जबकि अन्य के खाते में चार सीटें गईं. उत्तराखंड में बहुमत के लिए 36 सीटों की जरूरत है. कांग्रेस की ओर से सीएम कैंडिडेट हरीश रावत भी अपना चुनाव हार गए. 

Uttarakhand Election Result 2022
Uttarakhand Election Result 2022

गोवा विधानसभा चुनाव के क्या रहे नतीजे?
यूपी, पंजाब और उत्तराखंड के बाद जिस राज्य की सबसे ज्यादा चर्चा रही, वह गोवा ही है. गोवा में यूं तो किसी को बहुमत हासिल नहीं हुआ, लेकिन बीजेपी ने अन्य के समर्थन के साथ सरकार बनाने का दावा किया है. गोवा में बीजेपी को 20 सीटें मिली हैं, जबकि बहुमत के लिए 21 सीटों की जरूरत है. गोवा में कांग्रेस को 12, तृणमूल कांग्रेस को दो और आम आदमी पार्टी को दो सीटें हासिल हुई हैं. वहीं, अन्य की बात करें तो उनके खाते में चार सीटें गईं.

Goa Election Result
Goa Election Result

मणिपुर में बीजेपी का शानदार प्रदर्शन, जीतीं 32 सीटें
मणिपुर विधानसभा चुनाव की 60 सीटों में से बीजेपी ने 32 सीटें हासिल करते हुए बहुमत हासिल कर दिया. कांग्रेस को सिर्फ पांच सीटें ही नसीब हुईं, जबकि नगा पीपुल्स फ्रंट को भी पांच सीटें मिलीं. इसके अलावा, नेशनल पीपुल्स पार्टी को सात सीटें हासिल हुईं. उधर, निर्दलीयों की बात करें तो मणिपुर में तीन निर्दलीय उम्मीदवारों को भी जीत मिली है. इसके अलावा, कुकी पीपुल्स अलायंस को दो सीटें और जनता दल (यूनाइटेड) को छह सीटों पर जीत मिली है. 

Manipur Election Result
Manipur Election Result

सिर्फ पंजाब में बदलने जा रही सत्ता
पांचों राज्यों के चुनाव में जिस राज्य में सरकार बदलने जा रही है, वह सिर्फ पंजाब है. पंजाब में अब तक कांग्रेस की सरकार थी, जोकि अब आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही. यूपी में बीजेपी की फिर से वापसी होने जा रही है तो उत्तराखंड, मणिपुर में भी भाजपा अपनी सरकार बचाने में सफल रही. गोवा में भी पार्टी ने सरकार बनाने का दावा किया है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें