scorecardresearch
 

Jalandhar Central Assembly seat: कांग्रेस-बीजेपी के बीच है मुकाबला

जालंधर सेंट्रल सीट: जालंधर सातवीं शताब्दी में एक राजपूत राज्य की राजधानी था. वर्तमान में यह पंजाब का तीसरा सबसे बड़ा शहर है.

X
Punjab Assembly Election 2022( Jalandhar Central Assembly Seat)
Punjab Assembly Election 2022( Jalandhar Central Assembly Seat)

जालंधर (Jalandhar) भारत के पंजाब राज्य में स्थित एक शहर है. यह एक ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण औद्योगिक नगर है. प्रशासनिक रूप से यह जालंधर जिले का मुख्यालय भी है. इस शहर के मुख्य उत्पाद चमड़ा, खेल और हैंड टूल्स हैं. इस कारण सम्पूर्ण विश्व में इसकी ख्याति है. यहां उच्च कोटि के चिकित्सालय भी हैं, इस कारण यह चिकित्सा पर्यटन के क्षेत्र में भी उपलब्धियां अर्जित कर रहा है. जालंधर पंजाब का सबसे पुराना शहर माना जाता है. जालंधर वह जगह है जिसने देश को कई वीर योद्धा दिए हैं. जालंधर में ऐसे कई मंदिर, गुरुद्वारे, किले और संग्रहालय हैं जहां घूमा जा सकता है.  

जालंधर शहर मध्य पंजाब राज्य, पश्चिमोत्तर भारत में स्थित है. जालंधर सातवीं शताब्दी में एक राजपूत राज्य की राजधानी था. वर्तमान में यह पंजाब का तीसरा सबसे बड़ा शहर है. यह एक महत्त्वपूर्ण जंक्शन है. जालंधर पंजाब का सबसे पुराना शहर है. जालंधर वह जगह है जिसने देश को कई वीर योद्धा दिए हैं.

इतिहास
जालंधर जिले का नाम राक्षस के नाम पर रखा गया है. जिसका उल्लेख पुराण और महाभारत में भी हुआ है. जबकि कुछ का मानना है कि यह जगह राम के पुत्र लव की राजधानी थी. वहीं कुछ मानते हैं कि जालंधर का अर्थ पानी के अंदर होता है तथा यहां पर सतलुज और बीस नदियों का संगम होता है. इसलिए इस जगह का नाम जालंधर रखा गया. जालंधर को त्रिरत्ता के नाम से भी जाना जाता है. महमूद गजनवी ने जालंधर को लूटा था तथा मुग़ल काल में जालंधर व्यास एवं सतलुज के मध्य बसा प्रमुख प्रशासनिक नगर था. जालंधर से 19 किलोमीटर दूर स्थित कपूरथला भी एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक जगह है. 

और पढ़ें- Sujanpur Assembly seat: 2007 से लगातार बीजेपी का रहा है कब्जा, क्या इस बार होगी वापसी?

कांग्रेस उम्मीदवार राजेंद्र बेरी वर्तमान में जालंधर सेंट्रल सीट से विधायक हैं. उन्हें 2017 विधानसभा चुनाव में कुल 55,518 वोट मिले थे. वहीं दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी उम्मीदवार मनोरंजन कालिया. इन्हें कुल 31,440 वोट मिले थे. 2012 विधानसभा चुनाव में कालिया, जालंधर सेंट्रल सीट से विधायक चुने गए थे. जबकि तीसरे नंबर पर AAP उम्मीदवार डॉ. संजीव शर्मा थे. उन्हें कुल 15,269 वोट मिले थे. यानी 2022 चुनाव में इस सीट पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही माना जा रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें