scorecardresearch
 

पंचायत हिमाचल: सुखराम पर बोले धूमल- 'हर साधु का इतिहास होता है'

बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने हिमाचल प्रदेश की पंचायत में आजतक से कहा कि आलाकमान ने सही समय पर सही फैसला लिया है. 1998 में जब पहली बार विधायक का चुनाव लड़कर मुख्यमंत्री बना था, तब एक दिन पहले आडवाणी जी ने मेरे नाम की घोषणा की थी, अब तो काफी पहले कर दिया है. विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के लिए कोई चिंता नहीं थी, सही समय पर निर्णय लिया गया है.

पंचायत आजतक 2017- हिमाचल प्रदेश पंचायत आजतक 2017- हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के मतदान में महज एक सप्ताह से कम समय बचा है. सत्ताधारी कांग्रेस और बीजेपी के नेता जनता के बीच चुनाव प्रचार में जुटे हैं. हिमाचल प्रदेश में लगातार बदलते सियासी तापमान में लोगों के मनमिजाज का जायजा लेने के लिए पंचायत आजतक का मंच सजा है.

पांचवां सेशनः कैसे बनेगी बीजेपी सरकार

सही समय पर आलाकमान ने की घोषणाः धूमल

बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने हिमाचल प्रदेश की पंचायत में आजतक से कहा कि आलाकमान ने सही समय पर सही फैसला लिया है. 1998 में जब पहली बार विधायक का चुनाव लड़कर मुख्यमंत्री बना था, तब एक दिन पहले आडवाणी जी ने मेरे नाम की घोषणा की थी, अब तो काफी पहले कर दिया है. विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के लिए कोई चिंता नहीं थी, सही समय पर निर्णय लिया गया है.

उन्होंने कहा कि इस सरकार ने पांच साल में विश्वसनीयता खत्म कर दी है. लोगों के जान, माल और सम्मान की रक्षा करने में ये सरकार असफल रही है. कोई भी घटना घटती है, तो लोग सीबीआई जांच की मांग करते हैं. कभी किसी मामले में कोर्ट को हस्तक्षेप नहीं करना पड़ा. लेकिन, इस सरकार ने कानून-व्यवस्था को बहुत नुकसान पहुंचाया है.

'बीजेपी जाति की राजनीति नहीं करती'

वीरभद्र सिंह के खिलाफ सीबीआई जांच के मामले पर उन्होंने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी उन्हें जान बूझकर परेशान नहीं कर रही है. इस सवाल का जवाब सीबीआई से ही पूछा जाना चाहिए. जेपी नड्डा और अन्य राज्यों में ठाकुरों को मौका दिए जाने पर उन्होंने कहा कि बीजेपी जाति की राजनीति नहीं करती है.

'हर संत का एक इतिहास होता है'

सुखराम को पार्टी में शामिल किए जाने पर उन्होंने कहा कि हमने अनिल शर्मा को पार्टी में लिया है. हर संत का एक इतिहास होता है और उसके पाप होते हैं. उन्होंने इस दावे को खारिज किया कि सुखराम उनकी पार्टी में हैं.

उन्होंने कहा कि जनता हमें सड़क वाले मुख्यमंत्री के तौर पर जानती है. हमने सड़कें बनवाई और ओवरब्रिज बनवाए, लेकिन वीरभद्र सिंह की सरकार डीपीआर नहीं बना पाई. जाम की समस्या है, हमारी सरकार आई तो पार्किंग की सुविधा देंगे. टनल बनाएंगे और जाम से शिमला को मुक्ति दिलाएंगे.

'बंदरों की रखवाली को मनरेगा में मिले जगह'

बंदरों की समस्या से किसानों को निजात दिलाने के सवाल पर धूमल ने कहा कि हमारी सरकार ने प्राइवेट पार्क बनाए थे, फिर बंध्याकरण का काम शुरू किया, जोकि इस सरकार ने जारी रखा. हालांकि बंदर की समस्या मानव निर्मित है. श्रद्धा भी एक अहम कारणों में से एक है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से बंदरों को मारने के लिए अनुरोध करके मदद लेंगे और मनरेगा में बंदर से रखवाली को शामिल किया जाए.

पानी की समस्या पर लेंगे वर्ल्ड बैंक की मदद

रूसा लागू किए जाने पर उन्होंने कहा कि जब तक छात्र और शिक्षक का अनुपात आदर्श स्थिति में नहीं आ जाता, तो रूसा नहीं लागू करेंगे. हिमाचल में पानी की समस्या पर उन्होंने कहा कि पानी की सप्लाई के लिए हम प्रधानमंत्री से कहकर वर्ल्ड बैंक एजेंसियों से मदद लेंगे.

'मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं'

धूमल ने इस बात से इंकार किया कि 41 महीने बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी आई है. हरी टोपी पहनने पर उन्होंने कहा कि जो टोपी लोगों देते हैं, पहन लेते हैं. इसमें रंग जैसी कोई चीज नहीं है.

चौथा सेशनः चुनाव की चुनौती

पंचायत आजतक के पांचवें सेशन में हिमाचल बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के पास बहुत ज्यादा सोर्स नहीं है. विकास के राज्य सरकार केंद्र पर निर्भर है. हर पार्टी वादे करती है, लेकिन कुछ हो नहीं पाता है. इसलिए हर पांच साल के बाद जनता को उम्मीद बंधती है. यही वजह है कि हर बार सरकार बदल जाती है.

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में जनता सीधे तौर पर मुख्यमंत्री से जुड़ा होता है. जो व्यक्ति आम जनता से जुड़ा होता है, जनता उसके साथ जाती है. वीरभद्र सिंह 6 बार सीएम रहे हैं, लेकिन कभी दोबारा नहीं चुने गए. रोजगार यहां बड़ी समस्या है. अगर मुख्यमंत्री इस चुनौती को हल कर लें, तो मान लीजिए उसकी टर्म रिपीट करने की संभावना ज्यादा है.

'भारतीय राजनीति के पास कोई विजन नहीं'

चुनाव के समय विधायकों के पैसा खर्च करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हर विधायक ऐसा नहीं कर पाता. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में चुनाव सुधार सबसे बड़ी आवश्यकता है. आडवाणी जब बीजेपी के अध्यक्ष थे, तब लगातार चुनाव सुधार की बात किया करते थे.

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि देश में भ्रष्टाचार के मुख्य कारणों में से एक हमारी राजनीतिक व्यवस्था है. इसकी वजह से भ्रष्टाचार पनपता है. सिस्टम में खामी है ये सब मानते हैं. क्या भारतीय राजनीति के पास विजन नहीं है? पर उन्होंने कहा कि हिमाचल के विकास को लेकर हमारे पास विजन होना चाहिए. पिछले पांच सालों में हिमाचल को लेकर राज्य सरकार ने कोई विजन नहीं दिया.

'यूपीए सरकार की वजह से सेव पर इंपोर्ट ड्यूटी नहीं बढ़ी'

मोदी सरकार द्वारा लोकपाल नियुक्त न करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में सिस्टम पॉलिटिकल ऑइडियोलॉजी को दिया है. हालांकि इसमें कई अड़ंगे हैं. ये ठीक वैसे ही जैसे कि कॉलेजियम सिस्टम. क्या इस सिस्टम के आने से पहले चीजें ठीक नहीं थीं. भारद्वाज ने कहा कि लोकपाल की स्थिति को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर बहस हो रही है. सवाल ये है कि करप्शन को खत्म करने के लिए हमें व्यवस्था करनी ही होगी.

मोदी सरकार द्वारा सेव पर इंपोर्ट ड्यूटी न बढ़ाने पर उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के समय हिमाचल प्रदेश के रहने वाले मंत्री आनंद शर्मा ने डब्ल्यूटीओ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करके आए थे, जिसकी वजह से सेव पर इंपोर्ट ड्यूटी नहीं लगी है.

तीसरा सेशनः युवा सोच

कांग्रेस को दोबारा मिलेगा आशीर्वादः पायलट

पंचायत आजतक के चौथे सेशन युवा सोच में कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने अपनी बात रखी. हिमाचल में कांग्रेस की संभावना पर पायलट ने कहा कि यहां के लोग काफी विवेकवान हैं और एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को आशीर्वाद मिलेगा. सचिन पायलट ने कहा कि वीरभद्र सिंह भले ही बुजुर्ग हों, लेकिन जितनी मेहनत वो करते हैं, दूसरे नेता नहीं कर सकते. ये बात है कि कांग्रेस पार्टी ने युवाओं को अगली पंक्ति में खड़ा किया है.

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर फेल रही है मोदी सरकार

पायलट ने कहा कि मोदी सरकार ने नौजवानों को बर्बाद किया है. अर्थव्यवस्था के मौके पर बीजेपी की सरकार फेल रही है. देश में जो बेरोजगारी और लाचारी है उसका इलाज बीजेपी के पास नहीं है. एक इंटरनेशनल एजेंसी के आंकड़े का ढोल पीटने से कुछ नहीं बदलने वाला है.

सिर्फ गैर भाजपाई नेताओं के खिलाफ CBI छापेमारी

उन्होंने कहा कि ये सरकार भेदभाव करती है. सिर्फ गैर भाजपाई नेताओं के खिलाफ सीबीआई छापेमारी हो रही है. टैक्स रेड हो रही है. बीजेपी का विरोध करना देश का विरोध करना हो गया है? बताइए ये कैसा प्रोपेगेंडा चला रहे हैं.

कांग्रेस नेता ने कहा कि हम अपने सिद्धांत पर अडिग हैं. मोदी हमें क्या उबारेंगे? पार्टी किसी पर निर्भर नहीं है. उत्तर पूर्व में खरीद फरोख्त सरकार बनाई. कश्मीर में क्या हालत है. क्या मुंह लेकर जाएंगे ये लोग कश्मीर में.

'राहुल गांधी को लेकर बीजेपी में बौखलाहट'

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता में हो या नहीं, लेकिन कभी किसी बंटवारे की राजनीति नहीं की. राहुल गांधी को लेकर बीजेपी में बौखलाहट है. कांग्रेस में लगातार परिवर्तन आ रहा है. चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही कांग्रेस में बड़े पैमाने पर बदलाव हो जाएगा.

समय के साथ बदली है कांग्रेसः पायलट

हिमाचल न बचाने पाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसा मच सोचिए. शुभ-शुभ बोलिए. उन्होंने कहा कि देश के साथ कांग्रेस बदली है. हमारी विचारधारा भी समय के साथ बदली है. कांग्रेस पार्टी देश हित में सकारात्मक बदलाव करती है. क्या आने वाले वक्त में सचिन पायलट की भूमिका बदलेगी? इस पर उन्होंने कहा कि जहां हूं वहां संतुष्ट हूं. आदमी के पास महत्वाकांक्षा होनी चाहिए, लेकिन अत्यधिक महत्वाकांक्षा ठीक नहीं.

दूसरा सेशनः कैसे बनेगी सरकार?

'पहले भी संभाल चुका हूं हिमाचल की जिम्मेदारी'

पंचायत आजतक के तीसरे सेशन में कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि पहली बार नहीं है मुझे हिमाचल आना पड़ा है. हिमाचल की जिम्मेदारी पहले भी मिली है. वीरभद्र सिंह के मामले पर शिंदे ने कहा कि मैं युवाओं के पक्ष में रहा हूं. आज भी मैं इस विचार का समर्थन करता हूं. इसके बावजूद अनुभव की जरूरत होती है. मंडी की रैली में राहुल गांधी खुद इस बात की घोषणा करेंगे.

मोदी को गले लगाने की आदत हैः शिंदे

कांग्रेस नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी को गले लगाने की आदत है. सोलापुर की सभा में उन्होंने ने मुझे गला लगा लिया था, बाद में लोग मुझसे पूछने लगे कि आप तो सेकुलर आदमी हैं, ये क्या हो रहा है. नरेंद्र मोदी को मालूम नहीं होता है कि वो क्या कर रहे हैं. बहरहाल, मैं किसी तरह बच गया.

'बीजेपी ने सावरकर को समझा नहीं'

उन्होंने कहा कि डलहौजी से भरमौर तक गया, पूरे हिमाचल की सड़कें बेहतर हैं. मैं कांगड़ा में देवी मां के दर्शन के लिए भी गया था. हम सब हिंदू हैं. बीजेपी ने सावरकर का समझा नहीं, उन्होंने कहा था कि देश तकनीक से चलेगा और गाय को लेकर उन्होंने चेताया था. लेकिन, तत्कालीन बीजेपी ने इसे राजनीतिक बना दिया है.

'कश्मीर हमारे दिल का टुकड़ा'

शिंदे ने कहा कि बीजेपी जब भी सत्ता में आती है, तो वह बदला लेने की बात करती है. राजनीति में इस तरह की बात नहीं करनी चाहिए. हमारा देश एक लोकतांत्रिक देश है. नरेंद्र मोदी कहते हैं कि 60 साल में कांग्रेस ने क्या किया. लेकिन कांग्रेस ने पूरे देश को बिजली दी. कश्मीर के मसले पर हम लगातार बातचीत की बात करते रहे और मैंने हमेशा कहा और आगे भी कहा था कि और भी दूसरे पक्ष हैं, तो उनसे भी बात करो. कश्मीर हमारे दिल का टुकड़ा है. हम उसे खोना नहीं चाहता.

शिंदे ने जोर देकर कहा कि आपको अलगाववादियों से बातचीत करनी ही होगी. 370 के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस पर भी चर्चा होनी चाहिए. हमें विवाद नहीं पड़ना चाहिए. गृहमंत्री रहते हुए मैं लालचौक गया था और कोई डर नहीं था. मोदी सरकार के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि कश्मीर के मुद्दे पर मोदी सरकार की नीति ठीक नहीं थी, लेकिन अब कुछ सुधार हुआ है.

'मोदी से देश को सिर्फ आश्वासन मिला'

मोदी के विकास की बात करने पर शिंदे ने कहा कि इस देश को सिर्फ उनसे आश्वासन मिला है. हिमाचल में उन्होंने आश्वासन दिया था कि सेव पर इंपोर्ट ड्यूटी लगाएंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. सोलापुर में मेरे किए काम का उद्घाटन किया और इसका भी क्रेडिट ले लिया. ये सब अच्छा नहीं लगता.

बीजेपी से बड़ा है मोदी का कदः शिंदे

एक सवाल के जवाब में शिंदे ने कहा कि ये बात सही है कि मोदी का कद बीजेपी से बड़ा है. उन्होंने कहा कि हिमाचल का गरीब कांग्रेस के साथ है और कांग्रेस को बहुमत मिलेगी. मैं बहुत सारी रैलियों में गया और देखा और पाया कि रुझान कांग्रेस के पक्ष में है.

'55 वर्ष की उम्र से पहले PM बन जाएंगे राहुल'

सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि राहुल गांधी कांग्रेस के सबसे बढ़िया नेता हैं. राहुल गांधी को पप्पू कहने वाले लोगों को जवाब मिला. राजीव गांधी का उदाहरण है. राहुल गांधी देश के लिए बढ़िया काम करेंगे और देश का भविष्य चमकदार होगा. उन्होंने कहा कि 55 वर्ष की उम्र होने से पहले प्रधानमंत्री बन जाएंगे.

पहला सेशनः किसमें कितना है दम

'जुमला बाबू' बन गए हैं मोदीः कांग्रेस

पहला सेशन स्थगित होने के बाद पंचायत आजतक के दूसरे सेशन 'किसमें कितना है दम' में कांग्रेस नेता रणदीप सूरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेब पर इंपोर्ट ड्यूटी लगाने की बात कही थी, रेल नेटवर्क लगाने की बात कही थी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और जुमला बाबू नया जुमला लेकर आए. बेहतर होता कि नरेंद्र मोदी ये बता देते कि जय शाह की संपत्ति 16 हजार गुना कैसे बढ़ गई. पीडीएस घोटालों के बारे में बता देते? हालत ये हो गई है कि प्रधानमंत्री जुमला बाबू बन गए हैं.

'बीजेपी ने हिमाचल में रेल नेटवर्क का जाल बिछाया'

कांग्रेस पर पलटवार करते हुए बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर ने कहा कि बीजेपी ने काम किया है. हिमाचल में बीजेपी सरकार ने रेल नेटवर्क का जाल बिछाया है. हमने भ्रष्टाचार मुक्त विकास युक्त शासन दिया है. व्यापम में जांच हुई है. मुकदमे चल रहे हैं. हम किसी चीज से भाग नहीं रहे हैं. नरेंद्र मोदी की सरकार ने कालेधन पर कमेटी बनाई थी, लोगों को टैक्स भरकर काला धन सफेद बनाने का मौका भी दिया.

सुखराम के मामले पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि मामला कोर्ट में चल रहा है. सुखराम ने वीरभद्र सिंह और तत्कालीन कांग्रेस प्रमुख का नाम लिया था, तो साफ है कि किसकी मिलीभगत थी.

जमानती है कांग्रेस का मुख्यमंत्रीः अनुराग

अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस का मुख्यमंत्री जमानती है. रणदीप सूरजेवाला ने कहा कि वीरभद्र सिंह की बेटी की शादी के मौके पर सीबीआई भेज दिया. उन्होंने प्रेम कुमार धूमल और अनुराग ठाकुर भी जमानत पर हैं. इसका निर्णय हिमाचल प्रदेश की जनता करेगी कि कौन जमानत पर है और कौन नहीं?

कांग्रेस के आरोपों पर पलटवार करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि रणदीप सूरजेवाला माफी मांगे या साबित करें. हम पर कोई केस नहीं है. न प्रेम कुमार धूमल पर अनुराग ठाकुर पर. कांग्रेस नेता ने कहा कि अनुराग ठाकुर तथ्यों को घुमा रहे हैं, ये बात सही नहीं है कि आरोप खारिज हो गए.

CBI को बीजेपी का कार्यकर्ता बना दियाः सुरजेवाला

सुरजेवाला ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने तोते रूपी सीबीआई को बीजेपी का कार्यकर्ता बना दिया है. अनुराग ठाकुर ने जवाब देते हुए कहा कि केरल में आजतक ने स्टिंग करके खुलासा किया है, क्या आजतक किसी का एजेंट है. ऐसा नहीं है. एजेंसियां स्वतंत्र रूप से काम कर रही हैं और बीजेपी देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का प्रयास जारी रहेगा.

18 दिसंबर को पता चल जाएगा राहुल में कितना दमः अनुराग

राहुल गांधी के मेकओवर पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि राज्यों के नतीजे राहुल गांधी को दोबारा लॉन्च करने का नतीजा पता चल जाएगा. कांग्रेस नेता ने कहा कि राजीव गांधी के समय बीजेपी 2 सीटों पर पहुंच गई थी, लेकिन राजीव गांधी ने कभी उनका मजाक नहीं उड़ाया. राहुल गांधी हमारी विचारधारा को प्रतिबिंबित करते हैं. सुरजेवाला ने कहा कि लोग कहने लगे हैं कि 'अच्छे दिन आने वाले हैं, क्योंकि मोदी जी जाने वाले हैं.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें