scorecardresearch
 

हिमाचल प्रदेश में चुनाव के तारीख के ऐलान के साथ बढ़ गई बिहार के एक मंत्री की धड़कन

आखिर हिमाचल प्रदेश में चुनाव के तारीख के ऐलान के साथ ही बिहार सरकार के एक मंत्री की धड़कन क्यों बढ़ गई है ? आखिर क्या है हिमाचल प्रदेश के चुनाव का बिहार कनेक्शन ?

X
मंगल पांडे मंगल पांडे

चुनाव आयोग ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख  का ऐलान कर दिया. प्रदेश में चुनाव केवल एक चरण में होंगे. 9 नवंबर को हिमाचल की जनता वोट करेगी और 18 दिसंबर को होगी वोटों की गिनती. ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर हिमाचल प्रदेश में चुनाव के तारीख के ऐलान के साथ ही बिहार सरकार के एक मंत्री की धड़कन क्यों बढ़ गई है ? आखिर क्या है हिमाचल प्रदेश के चुनाव का बिहार कनेक्शन ?

तो जान लीजिए क्या है हिमाचल प्रदेश के चुनाव का बिहार कनेक्शन है. यह कनेक्शन है बिहार सरकार में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे. मंगल पांडे नीतीश कुमार सरकार में स्वास्थ्य मंत्री बनने से पहले से ही हिमाचल प्रदेश में भाजपा के प्रभारी हैं. इसी साल मई के महीने में हिमाचल का दायित्व संभालने से पहले मंगल पांडे बिहार भाजपा के अध्यक्ष थे और उनका कार्यकाल पूरा होने के बाद उन्हें हिमाचल की नई जिम्मेदारी सौंपी गई थी. यानी मंगल पांडे एक साथ दो जिम्मेदारियां निभा रहे हैं, बिहार में स्वास्थ्य मंत्री और हिमाचल में भाजपा के प्रभारी.

ऐसे में हिमाचल प्रदेश में प्रभारी के तौर पर मंगल पांडे के प्रदर्शन को देखें तो कहा जा सकता है कि विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी की बल्ले-बल्ले हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि हिमाचल के प्रभारी बनने के 1 महीने बाद जून में प्रदेश में नगर निगम के चुनाव हुए जिसमें भाजपा को 34 में से 17 सीटों पर अपना कब्जा जमाया. भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में मंगल पांडे के नेतृत्व में नगर निगम चुनाव में 31 साल के बाद सत्ता में वापसी की थी. यानी 1 महीने के अंदर मंगल पांडे ने हिमाचल प्रदेश में भाजपा के लिए जो विजय पताका लहराया, उनके सामने इस प्रदर्शन को एक बार फिर विधानसभा में भी दोहराने की चुनौती होगी.

हिमाचल में चुनाव की तारीख का ऐलान के साथ ही अभी अभी तय हो गया है की स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे अगले कुछ दिनों तक बिहार में कम और हिमाचल में ज्यादा नजर आएंगे. हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं और भाजपा का मुख्य मुकाबला वहां हर सीट पर कांग्रेस से होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें