scorecardresearch
 

बिहार चुनाव की तैयारी जोरों पर, जल्द राज्य का दौरा करेगी चुनाव आयोग की टीम

माना जा रहा है कि बिहार में विधानसभा चुनाव अक्टूबर में कराए जा सकते हैं. हालांकि देश के अन्य राज्यों की तरह बिहार में भी कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में चुनाव आयोग के सामने महामारी के इस दौर में चुनाव कराना बड़ी चुनौती है.

चुनाव आयोग जल्द कर सकता है बिहार दौरे के तारीखों का ऐलान (फाइल-पीटीआई) चुनाव आयोग जल्द कर सकता है बिहार दौरे के तारीखों का ऐलान (फाइल-पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोरोना संकट के दौर में बिहार में चुनाव की तैयारी
  • पिछले हफ्ते आयोग की टीम ने किया था बिहार का दौरा
  • माना जा रहा है कि अक्टूबर में कराए जा सकते हैं चुनाव

कोरोना संकट के बीच बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर एक ओर सभी राजनीतिक दल अपने-अपने चुनाव अभियान में जुट गए हैं तो वहीं चुनाव आयोग भी चुनाव की तारीखों के ऐलान को लेकर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की अगुवाई में चुनाव आयोग अगले 2-3 दिन में बिहार यात्रा को लेकर तारीख तय करेंगे.

बिहार विधानसभा के लिए 243 सीटों पर चुनाव होने हैं और माना जा रहा है कि यह चुनाव अक्टूबर में कराए जा सकते हैं. हालांकि देश के अन्य राज्यों की तरह बिहार में भी कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में चुनाव आयोग के सामने महामारी के इस दौर में चुनाव कराना बड़ी चुनौती है.

विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग को करना है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और 2 अन्य चुनाव आयुक्त अगले 2-3 दिनों में बिहार यात्रा को लेकर तारीखों का ऐलान करेंगे. माना जा रहा है कि उसके बाद चुनाव की तारीखों को लेकर अंतिम रूप दिया जा सकेगा.

इससे पहले राज्य में चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग की टीम पिछले हफ्ते पटना में थी. इस टीम में दो उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन और चन्द्र भूषण कुमार सहित अन्य आला अधिकारी शामिल थे. दो दिवसीय दौरे के बाद यह टीम दिल्ली लौट आई और उसने अपनी रिपोर्ट चुनाव आयोग को सौंप दी.

उम्मीद जताई जा रही है कि 20 से 25 सितंबर के बीच चुनाव आयोग बिहार के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर देगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें