scorecardresearch
 

बिहार: पटना में चुनाव आयोग की टीम, मतदान की तारीखों पर मंथन

चुनाव आयोग की ये टीम सोमवार यानी की आज और मंगलवार को विधानसभा चुनाव की तैयारियों का विस्तृत जायजा लेगी. कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार बिहार का चुनाव खास रहने वाला है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फोटो-पीटीआई) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फोटो-पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 2 दिनों के बिहार दौरे पर चुनाव आयोग
  • चुनाव की तैयारियों पर चर्चा
  • कोरोना, बाढ़ और त्योहार के बीच बिहार में चुनाव

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तैयारिंया अंतिम चरण में है. अब चुनाव आयोग कभी भी राज्य में चुनाव के तारीखों का ऐलान कर सकता है. राज्य में चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज निर्वाचन आयोग की टीम पटना में है. 

इस टीम में दो उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन और चन्द्र भूषण कुमार सहित अन्य आला अधिकारी शामिल हैं. ये टीम सोमवार यानी की आज और मंगलवार को विधानसभा चुनाव की तैयारियों का विस्तृत जायजा लेगी. कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार बिहार का चुनाव खास रहने वाला है. 

चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में चुनाव आयोग की टीम राज्य सरकार के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और  मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ साथ चुनावी कार्यक्रम से संबंधित अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ मीटिंग करेगी. 

कोरोना संक्रमण की वजह से कुछ मीटिंग आमने सामने तो कुछ मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी. 

बता दें कि बिहार में चुनाव के दौरान ही कई त्योहार जैसे कि दशहरा आने वाला है, इसके अलावा कई स्थानीय त्योहार हैं, राज्य के कई इलाके बाढ़ से भी जूझ रहे हैं. कोरोना संक्रमण का खतरा तो बरकरार ही रहा है. चुनाव आयोग को इन सभी चुनौतियों को ध्यान रखते हुए विधानसभा चुनाव की तारीखें तय करनी होंगी. 

बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए चुनाव होने हैं. अनुमान के मुताबिक राज्य में अक्टूबर में चुनाव कराया जा सकता है. 

चुनाव की टीम मंगलवार शाम को पटना से दिल्ली लौटेगी. बुधवार को टीम अपनी रिपोर्ट केंद्रीय चुनाव आयोग को सौंपेगी.  इस पर चर्चा के बाद उम्मीद है कि 20 से 25 सितंबर के बीच आयोग बिहार के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर देगा. 

इस बीच पीएमओ के मुताबिक लगभग हर रोज बिहार के लिए कोई न कोई घोषणा होगी. शिलान्यास, लोकार्पण कार्यक्रम भी होंगे. पीएम और बीजेपी अध्यक्ष की एक्चुअल और वर्चुअल रैलियां भी निर्धारित है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें