scorecardresearch
 

कोरोना और बाढ़ से जूझ रहे बिहार में चुनाव पर रोक की मांग, SC में PIL दायर

याचिका में कहा गया है कि बिहार इस समय कोरोना संक्रमण और बाढ़ से जूझ रहा है ऐसे में विधानसभा चुनाव करवाना संभव नहीं है. याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई है कि कोरोना और बाढ़ से मुक्त होने तक राज्य में विधानसभा चुनाव टाल दिए जाएं.

X
बाढ़ में डूबा पटना का कृष्णा घाट (फोटो-पीटीआई)
बाढ़ में डूबा पटना का कृष्णा घाट (फोटो-पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बिहार चुनाव पर रोक की मांग
  • सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर
  • बाढ़ और कोरोना का दिया हवाला

चुनाव आयोग जहां पूरी तैयारी के साथ बिहार विधानसभा की तैयारी में जुटा है वहीं राज्य में विधानसभा चुनाव टालने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है. 

इस याचिका में कहा गया है कि बिहार इस समय कोरोना संक्रमण और बाढ़ से जूझ रहा है ऐसे में विधानसभा चुनाव करवाना संभव नही है. याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई है कि कोरोना और बाढ़ से मुक्त होने तक राज्य में विधानसभा चुनाव टाल दिए जाएं. 

अक्टूबर-नवंबर में होने हैं चुनाव

बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों के लिए इसी साल अक्टूबर-नवंबर महीने में चुनाव प्रस्तावित है. इसके लिए चुनाव आयोग ने शुक्रवार को ही गाइडलाइन जारी किया है. चुनाव आयोग ने कहा है कि इस बार नामांकन ऑनलाइन दाखिल किया जाएगा और सिक्योरिटी मनी भी ऑनलाइन ही जमा किया जाएगा. 

पढ़ें- ऑनलाइन नॉमिनेशन, ग्लव्स पहनकर वोटिंग...ऐसे होंगे इस बार बिहार के विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार डोर टू डोर कैंपेनिंग के दौरान उम्मीदवार के साथ ज्यादा से ज्यादा पांच लोग ही साथ हो सकेंगे. इसके अलावा मतदाताओं को वोट डालने के दौरान गलव्स भी दिए जाएंगे. 

चुनाव टालने की मांग 

चुनाव आयोग की तैयारियों के बीच बिहार विधानसभा चुनाव को डालने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है और कहा गया है कि बाढ़ और कोरोना से जूझते बिहार में चुनाव कराना संभव नहीं है लिहाजा बिहार में कुछ दिनों तक चुनाव प्रक्रिया रोक दी जानी चाहिए. इस बाबत सुप्रीम कोर्ट से दिशा निर्देश देने की मांग की गई है. 

16 जिलों के 82 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित

बता दें कि राज्य में फिलहाल 16 जिलों के लगभग 82 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. राज्य में बाढ़ से अब तक 27 लोगों की मौत हो चुकी है. 

पढ़ें- ससुर पर भड़के तेज प्रताप, कहा- कौन हैं चंद्रिका राय, गेट पर आएं फरिया लेंगे

बिहार में बागमती, बूढ़ी गंडक, कोसी, कमला बलान, गंगा समेत कई नदियों ने पिछले कुछ दिनों में कहर बरपाया है. राज्य में कोरोना का कहर भी फैला है. राज्य में अबतक 1 लाख 15 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि यहां 492 लोगों ने इस बीमारी की चपेट में आकर जान गंवा दी है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें