scorecardresearch
 

क्या है 'कोयला तस्करी' का केस? जिसमें अभिषेक बनर्जी की पत्नी को CBI ने भेजा समन

कोयला तस्करी मामले का दूसरा प्रमुख आरोपी विनय मिश्रा है. बीजेपी का आरोप है कि विनय मिश्रा अभिषेक बनर्जी का ही करीबी है और दोनों कई बार साथ में विदेश भ्रमण कर चुके हैं.

X
TMC नेता और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को CBI का समन (फाइल फोटो) TMC नेता और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को CBI का समन (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 'बंगाल और झारखंड सीमा पर अवैध कोयला खनन'
  • अरबों का है अवैध कोयले का कारोबार
  • अभिषेक बनर्जी की पत्नी को सीबीआई ने भेजा समन

सीबीआई ने कोयला तस्करी मामले में अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजीरा नरूला को पूछताछ के लिए नोटिस थमा दिया है. इस नोटिस में साफ तौर पर लिखा गया है कि हमें प्रतीत होता है कि आप कोयला तस्करी मामले की परिस्थितियों से अवगत थीं ऐसे में हमें आपसे कुछ पूछताछ करनी है. दरअसल 2020 के अंत से ही सीबीआई ने कोयला तस्करी मामले की छानबीन को तेज कर दिया है. ये मामला पश्चिम बंगाल के आसनसोल, दुर्गापुर, बांकुड़ा और पुरुलिया में अवैध कोयला खनन और उसके व्यापार से जुड़ा हुआ है.

झारखंड के धनबाद और पश्चिम बंगाल के आसनसोल पुरुलिया बांकुरा रेंज में कोयले की खदानें भरी पड़ी हैं. यहां पर कई ऐसी खदानें हैं जो ऐसे ही पड़ी हुई हैं या बंद पड़ी हुई हैं. इसके अलावा ईसीएल (Eastern Coalfield Limited) की खदानें भी यहां है. इस अवैध कोयले का व्यापार अरबों रुपयों का माना जाता है. यहां पर छोटे बच्चों से बड़े बुजुर्ग तक बड़ी संख्या में अवैध कोयला खनन से जुड़े हुए हैं. इन इलाकों में अवैध कोयला खदानों में घुसकर कोयला निकाला जाता है फिर इस कोयले को ट्रकों में भरकर बाहर भेज दिया जाता है.

पश्चिम बंगाल में कोयला तस्करी का किंगपिन अनूप मांझी उर्फ लाला को कहा जाता है. लाला के ठिकानों पर पिछले कई महीनों में सीबीआई ने कई छापे मारे हैं और उसके घर पर नोटिस भी चिपका दिया है. लेकिन अभी तक लाला सीबीआई के हाथ नहीं आया है. मामले में दूसरा प्रमुख आरोपी विनय मिश्रा है. बीजेपी का आरोप है कि विनय मिश्रा अभिषेक बनर्जी का ही करीबी है और दोनों कई बार साथ में विदेश भ्रमण कर चुके हैं.

विनय मिश्रा को दबोचने के लिए भी सीबीआई ने कई बार छापेमारी की है लेकिन अभी तक विनय मिश्रा सीबीआई के हाथ नहीं आ पाया है. पिछले 1 महीने में सीबीआई ने कोयला तस्करी मामले में अपनी छानबीन तेज कर दी है. कोलकाता से लेकर आसनसोल पुरुलिया और बांकुड़ा में सीबीआई की ओर से लगातार इस मामले में छापेमारी भी की जा रही है.

सीबीआई का कहना है कि पश्चिम बंगाल में मवेशी तस्कर और कोयला तस्कर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. मवेशी तस्करी का किंगपिन इनामुल हक पहले ही दबोचा जा चुका है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें