scorecardresearch
 

अनपढ़ गणितज्ञ बना 'वंडर ब्वाय', सेकेंडों में हल कर देता है गणित के बड़े सवाल

इरफान के घर टीम पहुंची तो वहां बमुश्किल से छत के नाम पर सिर ढंकने का इंतजाम नजर आया. उसके पिता और मां दूसरे शहर किशनगढ़ में मजदूरी करते हैं. यहां ये अपने ताउ-ताई, दादी और भाई-बहनों के साथ रहता है. टीम ने इरफान से हर तरह के सवाल पूछे लेकिन वो गणना कर बता देता था.

इरफान खान इरफान खान

जयपुर जिले के एक छोटे से कस्बे दूदू में फटेहाल घूमते इरफान खान को लोग गणितज्ञ कहते हैं. कस्बे में ऐसा कोई नही है जो 20 साल के इरफान को नही जानता है. दरअसल अनपढ़ इरफान चलता-फिरता कैलकुलेटर है जिसे आप कोई भी गणना दे पल भर में बता देता है. कठिन से कठिन और लंबे-लंबे उलझा देनेवाले सवालों के जवाब सुनकर हर कोई दांतों तले उंगली दबा लेता है.

इरफान खान नाम का ये लड़का दूदू के लोगों के लिए पिछले कई सालों से पहेली बना हुआ है. लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया की वजह से सुर्खियों में है. मजदूर माता-पिता का ये बेटा कभी स्कूल नहीं गया लेकिन गणित के सवालों की हाजिरजवाबी सुनकर गणित के शिक्षक भी हैरान रह जाएं. इरफान जहां भी जाता है लोग उसे घेर लेते हैं और अपनी उम्र बताकर उसके महीने-दिन, घंटे-मिनट-और सेकेंड में बताने के लिए कहते हैं. इरफान तपाक से जवाब दे देता है.

जब इरफान के इस अजीबोगरीब प्रतिभा की पड़ताल के लिए 'आज तक' की टीम दूदू पहुंची तो वो एक जगह लोगों से घिरा बैठा था और लोग घूमा-फिरा कर उससे सवाल कर रहे थे और वो हर सवाल को चुटकियों में हल कर जवाब दे रहे थे. इरफान का जवाब सही है या नहीं इसे जानने के लिए लोग अपने मोबाइल में कैलकुलेटर पर गणना करते थे और बिल्कुल सटीक जवाब मिलने पर हैरानी से उसे देखते थे. इरफान लोगों को हैरान कर खुद काफी आनंदित होता है.

इरफान के घर टीम पहुंची तो वहां बमुश्किल से छत के नाम पर सिर ढंकने का इंतजाम नजर आया. उसके पिता और मां दूसरे शहर किशनगढ़ में मजदूरी करते हैं. यहां ये अपने ताउ-ताई, दादी और भाई-बहनों के साथ रहता है. टीम ने इरफान से हर तरह के सवाल पूछे लेकिन वो गणना कर बता देता था.

दादी बिस्मिल्ला का कहना है कि बचपन में इसे पढ़ाने की कोशिश की थी मगर नहीं पढ़ा. उसके बाद इसके दिमाग में पानी भर गया जहां जयपुर से सवाईमान सिंह अस्पताल में इसके दिमाग का ऑपरेशन करवाया. उसके बाद घर आया तो कोई भी दूध या फसल का हिसाब करने आता तो ये उनके बोलते ही गणना कर बता देता.

छोटी बहन हसीना कहती है कि मेरे भाई शुरू से ही मैथ के उलझे सवाल हल करता है. हमारे कोई भी सवाल हो हम उसी से पूछते हैं. ये कैसे ये सब करता है हमें नहीं पता. लेकिन इरफान का कहना है कि कोई भी गणना पूछता है तो मेरे दिमाग में खुद ब खुद सवाल हल होने लगते हैं. ये सब मैं कैसे करता हूं ये हमें नहीं पता है.

दूदू के लोग इसकी इस तरह की असाधारण प्रतिभा को देखकर इसकी मदद भी करते हैं. पेशे से वकील सुरेंद्र शर्मा ने इसका वीडियो बनाकर सोशल साइट्स पर डाला तो देश भर के लोगों ने इस वीडियो को देखा. इनका कहना है कि वो इस लड़के को दुनिया के सामने ले जाना चाहते हैं.

इरफान अपने मृदुल स्वभाव की वजह से सबका लाडला है. लेकिन बच्चे जब भी इसे देखते हैं सवाल पूछकर छेड़ते हैं इसलिए ये अकेले रहता है. दिन भर बाजारों में घूमता है जहां खाना-पानी और कपड़े मिल जाए वहीं वक्त गुजार लेता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें