scorecardresearch
 

चैंपियन ऑफ चेंज चुनी गई 15 वर्षीय श्वेता प्रभाकरण, व्हाइट हाउस ने किया सम्मानित

भारतवंशी अमेरिकी 15 वर्षीय श्वेता प्रभाकरण को व्हाइट हाउस में मंगलवार को प्रतिष्ठित ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ पुरस्कार दिया गया.

X
Swetha Prabhakaran Swetha Prabhakaran

भारतवंशी अमेरिकी 15 वर्षीय श्वेता प्रभाकरण को व्हाइट हाउस में मंगलवार को प्रतिष्ठित ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ पुरस्कार दिया गया.

कौन है श्‍वेता:
श्वेता गैर सरकारी संगठन ‘Everybody Code Now’ की संस्थापक  हैं जो अगली पीढ़ी के युवाओं को इंजीनियर, वैज्ञानिक एवं उद्यमी बनने के लिए सशक्त बनाने का काम करता है.

स्टूडेंट्स को किया प्रेरित:
श्‍वेता को ये गैर सरकारी संगठन के जरिए इंटरनेट कोडिंग के बारे में शिक्षा देकर समुदाय को सशक्त बनाने के लिए दिया गया है. उन्हें चुनते हुए व्हाइट हाउस ने भी कहा है कि श्वेता के नेतृत्व में Everybody Code Now ने सैकड़ों स्टूडेंट्स को प्रेरित किया. प्रभाकरण उन 11 युवा महिलाओं में हैं, जिनका चयन चैंपियंस ऑफ चेंज पुरस्कार के लिए किया गया है.

परिवार:
इंडियनपॉलिस में जन्मीं प्रभाकरण की विज्ञान तथा कंप्यूटर में गहरी दिलचस्पी है . वे भरतनाट्यम नृत्यांगना भी हैं. श्वेता प्रभाकरण के माता-पिता 1998 में तमिलनाडु के तिरूनेलवेली से अमेरिका में शि‍फ्ट हुए थे. उनके पिता प्रभाकरण मुरुगैया टेकफेच डॉट कॉम के संस्थापक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें