scorecardresearch
 

मोदी सरकार की नई पहल, घर बैठे पूरी करें स्‍कूल से लेकर हायर एजुकेशन

मोदी सरकार ने एजुकेशन सेक्‍टर में नई पहल करते हुए अब ये व्‍यवस्‍था की है कि देश के टॉप प्रोफेसर्स छात्रों को फ्री में क्‍लास देंगे. कैसा होगा ये सब, आप भी जानिए...

ऑनलाइन पोर्टल ऑनलाइन पोर्टल

मोदी सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है. इस पोर्टल के माध्‍यम से ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकेगी. खास बात ये है कि ये पढ़ाई फ्री होगी. यानी इसके लिए कोई शुल्‍क अदा नहीं करना होगा.

कैसा है ये पोर्टल
swayam.gov.in नामक इस पोर्टल पर छात्र मैनेजमेंट कोर्सेज समेत किसी भी विषय की पढ़ाई कर सकते हैं. यहां घर बैठे पढ़ा जा सकेगा.

सरकार ने बैन किए 32 निजी मेडिकल कॉलेज, 2 साल नहीं होंगे एडमिशन

क्‍या कोर्स हैं
यहां मैनेजमेंट स्‍टडीज, अंडर-ग्रेजुएट विषय, इंजीनियरिंग, पोस्‍ट ग्रेजुएट विषय पढ़े जा सकेंगे. साथ ही स्‍कूल एजुकेशन के सभी विषय भी उपलब्‍ध होंगे. इन कोर्स को करने के बाद जो सर्टिफिकेट मिलेगा, वो किसी भी यूनिवर्सिटी और सरकारी ऑफिस में मान्‍य होगा.

पोर्टल की खास बात
यहां देश के नामी-गिरामी प्रोफेसर पढ़ाते हैं. पोर्टल पर जितने भी मैनेजमेंट कोर्सेज हैं, वो इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बेंगलुरु करवा रहा है.

सरकारी स्‍कूल से पढ़ी हैं UPSC टॉपर न‍ंदिनी, दोस्‍त उड़ाते थे मजाक

यही नहीं, NPTEL की तरफ से यहां इंजीनियरिंग कोर्सेज करवाए जा रहे हैं. पीजी कोर्सेज को UGC, UG कोर्सेज को CEC, स्‍कूल से जुड़े कोर्सेज को NCERT और NIOS, मैनेजमेंट स्‍टडीज कोर्सेज को IIMB करवा रहा है. इग्‍नू की तरफ से भी यहां कोर्सेज कराए जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें