scorecardresearch
 

GATE 2021: 5 फरवरी से शुरू होंगे एग्जाम्स, परीक्षा में हुए ये बदलाव

कोरोना वायरस की स्थिति को ध्यान में रखते हुए गेट 2021 परीक्षा की तारीखें 5, 6, 7, 12, 13 और 14 फरवरी तय की गई हैं. अगले साल होने वाली परीक्षा में कुछ बदलाव भी किए गए हैं. यहां पढ़ें.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

GATE 2021: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- बॉम्बे (IIT-B) ने GATE 2021 की तारीख की घोषणा कर दी है. पोस्ट ग्रेजुएशन प्रवेश के लिए ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) परीक्षा 5 फरवरी से 14 फरवरी, 2021 के बीच आयोजित की जाएगी. कोरोना वायरस स्थिति को ध्यान में रखते हुए गेट परीक्षा की तारीखें 5, 6, 7, 12, 13 और 14 फरवरी तय की गई हैं.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

पिछले साल गेट परीक्षा का आयोजन IIT दिल्ली ने किया था. रिजल्ट 13 मार्च को जारी किया गया था. गेट 2020 के 29 टॉपर्स थे. GATE 2020 में लगभग 18.8% उम्मीदवार पास हुए थे.

इस साल परीक्षा में कुछ बदलाव किया गया है. विज्ञान और इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के साथ-साथ ह्यूमैनिटीज बैकग्राउंड के छात्रों को भी गेट 2021 की परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी. दो विषयों में पर्यावरण विज्ञान और सामाजिक विज्ञान शामिल हैं, जिससे कुल विषयों की संख्या 27 हो गई है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

GATE परीक्षा के बारे में

GATE परीक्षा इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और वास्तुकला में M.Tech और M.Sc कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. GATE एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है और इसका उपयोग DRDO जैसे कुछ संगठनों द्वारा भारत सरकार के अधीन भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए भी किया जाता है. इस बीच, GATE 2021 पास करने वालों को IIT, NIT, GFTI और IISc के विभिन्न प्रसिद्ध तकनीकी संस्थानों से विभिन्न मास्टर्स कार्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

GATE का संचालन भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर और सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है. गेट स्कोर की वैधता तीन साल के लिए है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें