scorecardresearch
 

IIT दिल्ली को इन 2 पूर्व छात्रों ने दिए 125 करोड़, करते हैं ये बिजनेस

फ्लिपकार्ट के संस्थापकों सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली के एंडोमेंट फंड में 125 करोड़ इनवेस्ट किए हैं.

X
IIT DELHI IIT DELHI

  • IIT के पूर्व छात्र ने दिए 125 करोड़
  • एंडोमेंट फंड के पैसों से होंगे ये काम

फ्लिपकार्ट के संस्थापकों सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली के  एंडोमेंट फंड में 125 करोड़ रुपये इनवेस्ट किए हैं. संस्थान द्वारा गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में 'IIT- Delhi Global Alumni Endowment  Fund' लॉन्च किया जाएगा. IIT-D को 255 करोड़ की लॉन्च प्रतिबद्धता मिली है और 2025 तक 7,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखने की योजना है.

255 करोड़ रुपये में से, 125 करोड़ रुपये सचिन और बिन्नी बंसल ने फंड के रूप में दिए हैं. बता दें, सचिन और बिन्नी  आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्र हैं. अपनी ग्रेजुएशन उन्होंने  यहीं से की है. आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने कहा कि  बिन्नी ने 100 करोड़ रुपये और सचिन ने 25 करोड़ रुपये दिए हैं.

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि इस तरह के एंडोमेंट फंड का उपयोग विकास कार्य, स्कॉलरशिप, रिसर्च के लिए किए जा सकते हैं. जिस वजह से आईआईटी दिल्ली को विश्व स्तर पर अग्रणी संस्थानों की  लिस्ट में शामिल हो जाएंगे.

बीज कोष के साथ, आईआईटी दिल्ली ने 2020 तक 1,000  करोड़ रुपये और 2025 तक 7,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य  रखा है. बता दें ये एंडोमेंट फंड हार्वड यूनिवर्सिटी के समान है. राव ने कहा कि एंडोमेंट फंड का प्रबंधन हार्वर्ड जैसे पूर्व छात्रों  के बोर्ड द्वारा किया जाएगा. इसी के साथ फंड की इंटरेस्ट यानी ब्याज का उपयोग विकासात्मक गतिविधियों और इनोवेशन में किया जाएगा. उन्होंने कहा कि वे एंडोमेंट फंड से अधिक राजस्व स्रोत बनाने के लिए अन्य निवेश के  अवसरों को देखेंगे.

आपको बता दें, एंडोमेंट फंड दुनिया भर के विश्वविद्यालयों के लिए आय का एक बड़ा स्रोत है. हार्वर्ड और स्टैनफोर्ड के पास क्रमशः 39 बिलियन डॉलर और लगभग 28 बिलियन डॉलर  से अधिक का एंडोमेंट है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें