scorecardresearch
 

दिल्ली के जुड़वा भाइयों का कमाल, एक साथ क्लियर की CAT परीक्षा, पढ़ें - सक्सेस स्टोेरी

दिल्ली के दो जुड़वा भाइयों ने पहले एक साथ क्लियर की JEE परीक्षा... अब एक साथ पास की CAT परीक्षा...  जानें- कैसे पढाई करते हैं ये दोनों भाई...

 Abhishek and Anubhav Abhishek and Anubhav

कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2018) का रिजल्ट जारी होेने के बाद दिल्ली के रहने वाले जुड़वा भाइयों की काफी चर्चा हो रही है. दोनों भाइयों का नाम अनुभव गर्ग और अभिषेक गर्ग चर्चा में है. जैसे ही कैट परीक्षा का रिजल्ट जारी हुआ गर्ग परिवार में मिठाइयां बंटने लगी.  दोनों ने न सिर्फ ये परीक्षा पास की है बल्कि 99 पर्सेटाइल से ज्यादा अंक भी प्राप्त किए हैं.

जी हां कैट 2018 परीक्षा में अनुभव गर्ग ने 99.99 पर्सेंटाइल हासिल कर देश में दूसरा स्थान हासिल किया है. वहीं उनसे उम्र में दो मिनट छोटे अभिषेक गर्ग ने 99.97 पर्सेंटाइल हासिल किया है. आपको जानकर हैरानी होगी दोनों भाइयों ने कैट परीक्षा से पहले जेईई इंजीनियरिंग परीक्षा को भी एक साथ पास किया था. जिसके बाद दोनों ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी IIT- दिल्ली में एडमिशन लिया.

ऐसे हुई CAT परीक्षा की तैयारी

अभिषेक ने बताया उन्होंने कोचिंग लीं. अभी वह केमिकल इंजीनियरिंग विभाग में IIT दिल्ली से बीटेक की पढ़ाई कर रहे हैं. ये दोनों भाईयों का फाइनल ईयर है. वहीं दोनों ने अपनी सफलता के बारे में बताया. अनुभव ने बताया कि हम दोनों भाइयों ने साथ ही तैयारी की. कैट परीक्षा को में सफल होने के लिए सबसे ज्यादा हेल्पफुल मॉक टेस्ट होते हैं. हमने ज्यादा से ज्यादा तैयारी मॉक टेस्ट पेपर सॉल्व करके ही की. इसी के साथ क्वांट सेक्शन पर खासतौर पर ध्यान दिया और पूरे साल कड़ी मेहनत की. जिसकी वजह से आज हम ये मुकाम हासिल कर पाए हैं.

CAT 2018 results: 100 पर्सेंटाइल के साथ रौनक मजूमदार ने किया टॉप, देखें-स्कोर कार्ड

पिता ने किया प्रेरित

अनुभव और अभिषेक IIT- दिल्ली के छात्र हैं. दोनों को उनके पिता ने मैनेजमेंट क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने बताया पिताजी के कहने पर ही हम दोनों भाईयों ने मैनेजमेंट फील्ड को चुना और कैट परीक्षा की तैयारी की. बता दें, दोनों के पिता तरुण गर्ग मारुति सुजुकी इंडिया में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, मार्केटिंग के पद पर काम करते हैं. वह आईआईएम-लखनऊ के पूर्व छात्र भी हैं. अनुभव और अभिषेक का सपना IIM-अहमादाबाद से मास्टर्स ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) करने का है.

CAT 2018 Results 2018: जारी हुए परिणाम, यहां डायरेक्ट देखें- स्कोर कार्ड

अभिषेक ने कहा, 'मैं अपने भाई अनुभव से दो मिनट छोटा हूं और इत्तेफाक से अपने भाई अनुभव से कैट के परिणामों में भी 0.2 पर्सेटाइल पीछे हूं. उन्होंने बताया जहां कैट की क्लियर करने में हमारी मेहनत है वहीं हमारे माता- पिता और शिक्षकों का भी काफी योगदान हैं. आपको बता दें, इस परीक्षा में रौनक मजूमदार के समेत देश के 11 लोगों ने टॉप किया है. इन सभी ने 100 पर्सेटाइल हासिल किया है. वहीं 21 उम्मीदवारों ने 99.99 पर्सेटाइल हासिल किए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें