scorecardresearch
 

BSEH Haryana 10th Result 2021: 10वीं का बोर्ड रिजल्‍ट जारी, सभी स्‍टूडेंट्स हुए पास

BSEH Haryana Board 10th Result 2021: इस वर्ष COVID-19 को देखते हुए परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकीं और एग्‍जाम रद्द कर दिए गए थे. 10वीं का बोर्ड रिजल्‍ट अब आंतरिक परीक्षा या असाइनमेंट कार्य में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया गया है.

Haryana Board 10th Result 2021: Haryana Board 10th Result 2021:

bseh.org.in, BSEH Haryana Board 10th Result 2021: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा (BSEH) ने कक्षा 10वीं का बोर्ड एग्‍जाम रिजल्‍ट जारी कर दिया है. 03 लाख से अधिक छात्रों के लिए रिजल्‍ट दोपहर 3 बजे आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है. जो छात्र इस वर्ष हरियाणा बोर्ड 10वीं क्‍लास के लिए पंजीकृत थे, वे अब अपना रिजल्‍ट अपने रोल नंबर की मदद से चेक कर सकते हैं.

रोल नंबर की मदद से चेक करें रिजल्‍ट
आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं और होमपेज पर दिख रहे रिजल्‍ट के लिंक पर क्लिक करें. अब अपना रोल नंबर दर्ज कर सब्मिट करें. मार्कशीट स्‍क्रीन पर आ जाएगी, इसे डाउनलोड कर लें.

3 लाख से अधिक स्‍टूडेंट्स हुए प्रमोट
Covid19 के चलते 10वीं, 12वीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं. इस बार हरियाणा 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 3,18,373 स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया था. इनमें से 1,74,956 छात्र और 1,43,417 छात्राएं हैं. इंटरनल असेसमेंट के आधार पर सभी को पास कर दिया गया है.

पिछले साल ये रहे थे टॉपर
हिसार जिले के नारनौंद के टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा रिशिता ने 2020 में 100 प्रतिशत अंक हासिल कर परीक्षा में टॉप किया था. इसके बाद उमा, कल्पना, स्‍नेह ने टॉप तीन स्थान हासिल किए थे. इस वर्ष छात्र प्रमोट किए गए हैं इसलिए कोई टॉपर घोषित नहीं किए जाएंगे.

सभी स्‍टूडेंट्स हुए पास
हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा कक्षा 10वीं का बोर्ड रिजल्‍ट घोषित कर दिया गया है. लड़के और लड़कियों का पास प्रतिशत 100-100 प्रतिशत रहा. छात्र ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर नतीजे देख सकते हैं.

यहां चेक कर सकेंगे रिजल्ट
रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  bseh.org.in पर जारी किया जाएगा. इसके अलावा अन्‍य रिजल्‍ट होस्टिंग वेबसाइट जैसे indiaresult.com पर भी रिजल्‍ट जारी किया जाएगा. छात्र अपने रोल नंबर के साथ रिजल्‍ट डाउनलोड करने के लिए तैयार हो जाएं.

सभी छात्र होंगे पास
इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई हैं. बोर्ड इंटरनल असेसमेंट के आधार पर छात्रों को प्रमोट करने जा रहा है. इसके तहत किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा और सभी छात्र अगली कक्षा में प्रमोट होंगे.

शिक्षामंत्री करेंगे घोषणा
कक्षा 10वीं के BSEB परिणाम की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है. राज्‍य शिक्षा मंत्री कंवर पाल रिजल्‍ट की घोषणा करेंगे और उसके बाद बोर्ड की वेबसाइट पर रिजल्‍ट अपलोड किया जाएगा. 03 बजे से रिजल्‍ट का लिंक लाइव हो जााएगा.

ये है चेक करने का तरीका
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट- bseh.org.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: होमपेज पर दिख रहे रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3: अगली विंडो पर, ड्रॉप-डाउन मेनू से कोर्स का चयन करें.
स्‍टेप 4: अपना कक्षा 10वीं का रोल नंबर दर्ज करें.
स्‍टेप 5: 'सबमिट' पर क्लिक करें और रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा.

पिछले वर्ष ये रहा था रिजल्‍ट
हरियाणा बोर्ड ने पिछले साल 11 जुलाई को BSEH कक्षा 10वीं के रिजल्‍ट घोषित किए थे. वर्ष 2020 में कक्षा 10वीं का उत्तीर्ण प्रतिशत 64.59 प्रतिशत रहा था. 

रद्द किए गए थे एग्‍जाम
इस वर्ष COVID-19 को देखते हुए परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी और एग्‍जाम रद्द कर दिए गए. 10वीं का बोर्ड रिजल्‍ट अब आंतरिक परीक्षा या असाइनमेंट कार्य में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया गया है.

कहां चेक कर सकेंगे रिजल्‍ट
रिजल्‍ट हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जारी किया जाएगा. इसके अलावा अन्‍य रिजल्‍ट होस्टिंग वेबसाइट जैसे indiaresult.com पर भी रिजल्‍ट जारी किया जाएगा. रिजल्‍ट चेक करने का डायरेक्‍ट लिंक आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर लाइव होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें