scorecardresearch
 

UP School Reopen: कल से खुलेंगे क्लास 1 से 5 तक के स्कूल, लागू होंगी ये गाइडलाइंस

UP School Reopen: कोविड गाइडलाइन के मुताबिक इन स्कूलों को खोला जाएगा. आज से ही स्कूल खोलने की अंतिम रूप दिया जा रहा है. बेसिक शिक्षा परिषद ने निगरानी के लिए टीम बनाई है. 

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

UP School Reopen: उत्तर प्रदेश में कल बुधवार एक सितंबर से क्लास-1 से 5 तक के स्कूल खोले जाएंगे. कोविड गाइडलाइन के मुताबिक इन स्कूलों को खोला जाएगा. आज से ही स्कूल खोलने की अंतिम रूप दिया जा रहा है. बेसिक शिक्षा परिषद ने निगरानी के लिए टीम बनाई है. 

ये होगी गाइडलाइन 

- मास्क और सामाजिक दूरी का करवाया जाएगा पालन
- स्कूलों में दो पालियों में होगी पढ़ाई
- ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षाओं का भी है विकल्प
- सुबह 8 बजे से खुलेंगे स्कूल

लागू हैं ये 7 नियम 

1: 4-4 घंटे की 2 शिफ्ट में होंगी क्लासेस
2: एक शिफ्ट में क्लास में बैठ सकेंगे 50% विद्यार्थी
3: क्लासरूम में ही होगी असेंबली
4: इंटरवल में क्लास में ही करना होगा लंच
5: ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में होगी पढ़ाई
6: अभिभावकों की अनुमति के बाद ही बच्चों को मिलेगा स्कूल में प्रवेश
7: स्कूल ना आने वाले बच्चे घर से कर सकेंगे ऑनलाइन क्लासेस

बता दें कि यूपी में स्‍कूल खोलने के फैसले के साथ ही यह घोषणा भी की गई है स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी और अगर कोविड की स्थिति बिगड़ती है तो स्कूल फिर से बंद हो सकते हैं. बता दें कि इससे पहले सरकार ने 16 अगस्त से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, विश्वविद्यालय, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खोलने का फैसला किया था. इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से शिक्षा अधिकारियों को पहले ही दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं. 

कक्षाएं दो पालियों में संचालित होंगी. पहली पाली सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 12.30 से शाम 4.30 बजे तक चलेगी.  दोनों पालियों में छात्रों की संख्या 50 प्रतिशत होगी. इसके अलावा अभिभावक की अनुमति के बाद ही छात्र पढ़ाई के लिए स्कूल आ सकेंगे. वहीं माध्यमिक विद्यालयों में सोमवार से शुक्रवार तक कक्षाएं लगेंगी, जिसमें सभी छात्रों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें