scorecardresearch
 

एक करोड़ युवाओं को स्‍मार्टफोन-लैपटॉप देगी यूपी सरकार, सीएम योगी का ऐलान

प्रदेश सरकार प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिये युवाओं को भत्ता भी देगी. मुख्‍यमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार निराश्रित महिलाओं के उत्‍थान के लिए भी जल्‍द योजना लेकर आ रही है.

Yogi Adityanath (File Photo) Yogi Adityanath (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लैपटॉप के लिए 3 हजार करोड़ का बजट अलॉट किया गया है
  • प्रतियोगी छात्रों को भत्‍ता भी देगी प्रदेश सरकार

विधानसभा में अपने संबोधन के दौरान उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज ऐलान किया है कि प्रदेश सरकार 3 हजार करोड़ की निधि से 1 करोड़ युवाओं को स्मार्ट फोन और लैपटॉप देने की योजना लेकर आ रही है. इसके साथ ही प्रदेश सरकार प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिये युवाओं को भत्ता भी देगी. मुख्‍यमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार निराश्रित महिलाओं के उत्‍थान के लिए भी जल्‍द योजना लेकर आ रही है.

मुख्‍यमंत्री ने घोषणा की कि ग्रेजुएट, पोस्‍ट ग्रेजुएट और डिप्‍लोमा कर रहे छात्रों को इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा. इसके अलावा प्रत्‍येक प्रतियोगी छात्र को कम से कम 3 परीक्षाओं के लिए भत्‍ता भी दिया जाएगा.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने अपने शासनकाल में साढ़े चार लाख सरकारी नौकरियां दी हैं. उन्‍होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष के नेता आंकड़े नोट कर लें. उन्‍होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय दुगनी हुई है और उत्‍तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था भी अब नम्बर 2 बन गयी है.

मुख्‍यमंत्री ने कहा, "प्रदेश की GSDP 5 वर्ष पहले 10-11 लाख करोड़ के आसपास थी, आज हम इसे 20-21 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने में सफल हुए हैं. 2015-16 में उत्तर प्रदेश देश अर्थव्यवस्था में 6 नंबर पर था जबकि आज नंबर 2 की अर्थव्यवस्था बनी है. आज हम 6 लाख करोड़ तक बजट के दायरे को लेकर आये हैं. संकीर्ण सोच से बड़ा काम नहीं हो सकता, बड़े काम और विकास के लिए बड़े बजट की जरूरत है. बिना भेदभाव के जो काम किया उसी से बजट का दायरा बढ़ा है."

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें