scorecardresearch
 

NEET 2021: नीट यूजी आंसर-की जल्द होगी जारी, ऐसे जुड़ता है स्कोर

NEET 2021 Answer Key: नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर NEET 2021 आंसर-की के साथ उम्मीदवारों की OMR शीट जारी करेगी. जानिए कैसे करते हैं मार्क्स का कैलकुलेशन...

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)  प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

NEET UG 2021 Answer Key: NEET 2021 की अनऑफ‍िश‍ियल आंसर-की कई संस्थानों की ओर से जारी हो चुकी है. अभी आध‍िकारिक आंसर की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर सितंबर के अंतिम सप्ताह में जारी की जाएगी. नीट 2021 आंसर-की में परीक्षा में पूछे गए सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे. आंसर-की NEET 2021 प्रश्न पत्र के सभी कोड के लिए उपलब्ध होगी.

NTA आधिकारिक NEET 2021 आंसर-की के साथ उम्मीदवारों की OMR शीट जारी करेगा. परीक्षा में प्राप्त संभावित मार्क्स की कैलकुलेशन के लिए आंसर-की का उपयोग किया जा सकता है. आंसर-की जारी होने के बाद नीट परीक्षा से असंतुष्ट उम्मीदवारों को ऑब्जेक्शन उठाने या चैलेंज करने का भी ऑप्शन दिया जाएगा. 

ऑफिशियल आंसर-की को चैलेंज करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन अनुरोध करना होगा और इसके लिए शुल्क का भुगतान करना होगा. उठाई गई आपत्तियों पर विचार करने के बाद, NEET-UG 2021 की फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी.

NEET 2021 Answer Key: ऐसे करें डाउनलोड

स्टेप 1:  उम्मीदवार  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2:  NEET आंसर-की पीडीएफ स्क्रीन पर आ जाएगी.
स्टेप 3: नीट 2021 परीक्षा की आंसर-की डाउनलोड करें.
स्टेप 4: भविष्य के संदर्भ के लिए आंसर-की को सेव करें.

एग्जाम में अपने संभावित मार्क्स का अनुमान लगाने के लिए मेडिकल उम्मीदवार नीट आंसर-की की हेल्प ले सकते हैं. आधिकारिक नीट 2021 आंसर की जारी होने के बाद, वे अपने आंसर का मिलान (अपने नीट ओएमआर के अनुसार) कर सकते हैं. एग्जाम में अपने मार्क्स की कैलकुलेशन के लिए आधिकारिक मार्किग स्कीम का उपयोग करना चाहिए.

एनटीए आम तौर पर फाइनल आंसर-की जारी करने के कुछ घंटों के भीतर नीट परिणाम जारी करता है. उम्मीदवार इस साल भी यही उम्मीद कर सकते हैं. NTA ने 12 सितंबर को NEET 2021 की परीक्षा आयोजित की थी. यह परीक्षा देश के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है.

ऐसे होती है NEET स्कोर की कैलकुलेशन

स्कोर कैलकुलेशन के लिए आंसर-की में ये देखा जाता है कि किन सवालों के आपने सही आंसर दिए हैं और कौन से गलत आंसर हैं. हर सही उत्तर देने पर 4 अंक मिलेंगे और गलत देने पर 1 अंक कट जाएगा. इसके अलावा जिन सवालों का जवाब नहीं दिया गया है या फिर जिनमें एक से ज्यादा विकल्पों पर मार्क किया गया है, उनमें कोई अंक नहीं मिलेगा. ये परीक्षा 720 अंक की होती है यानी 180 एमसीक्यू X 4 = 720 अंक.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें