scorecardresearch
 

NEET Exam 2021: जयपुर में नीट परीक्षा 2021 का पेपर लीक- पुलिस

NEET Exam 2021: पुलिस से मिली सूचना के मुताबिक नीट परीक्षा पेपर लीक 35 लाख रुपये में तय हुआ था. जयपुर के राजस्थान इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी (RIET) नीट एग्जाम सेंटर से ये पेपर आउट हुआ. 

NEET प्रश्नपत्र लीक मामले में 8 गिरफ्तार (फोटो- आजतक) NEET प्रश्नपत्र लीक मामले में 8 गिरफ्तार (फोटो- आजतक)

NEET Exam 2021: 12 सितंबर को हुई नीट परीक्षा 2021 में जयपुर में पेपर लीक का मामला सामने आया है. जयपुर पुलिस के अनुसार बताया गया है कि पेपर 2 बजे शुरू हुआ और 2.30 बजे पेपर व्हाट्सएप के जरिये बाहर आ गया. इस पूरे मामले में कुल 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया. 

इस मामले में आरोपी कैंडिडेट धनेश्वरी यादव को जेल भेजा गया, वहीं अन्य को रिमांड पर लिया गया. पूरे मामले का मास्टरमाइंड कोचिंग संचालक नवरत्न स्वामी को बताया जा रहा है. पुलिस से मिली सूचना के मुताबिक नीट पेपर का सौदा 35 लाख रुपये में तय हुआ था. पुलिस के अनुसार जयपुर के राजस्थान इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी (RIET) नीट एग्जाम सेंटर से ये पेपर आउट हुआ. 

बता दें कि देशभर में ये परीक्षा 3800 से अधिक परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई थी.  इस साल नीट परीक्षा के लिए 16.14 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. NEET UG परीक्षा पहली बार 13 भाषाओं में आयोजित की गई. पंजाबी और मलयाली को परीक्षा के माध्यम के रूप में जोड़ा गया था. वहीं पश्चिम एशिया में भारतीय छात्रों की सुविधा के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का कुवैत में एक नया परीक्षा केंद्र खोला गया था. 

नीट की परीक्षा अब हिंदी, पंजाबी, असमी, बंगाली, ओड़िया, गुजराती, मराठी, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़, तमिल, उर्दू और अंग्रेजी में परीक्षा आयोजित की गई थी. बता दें, नीट की परीक्षा पहले 1 अगस्त होनी थी, लेकिन कोरोना के चलते इसे 12 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाती है, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 202 कर दी गई थी. वहीं परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है. बता दें कि मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2021) परीक्षा रविवार को आयोजित की गई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें