scorecardresearch
 

NEET 2021 Result: नीट रिजल्ट को लेकर ये है लेटेस्ट अपडेट, यहां चेक कर सकेंगे स्‍कोरकार्ड

NEET 2021 Result Updates: एनटीए परीक्षा की 'आंसर की' और रिजल्ट एक साथ जारी कर सकता है. अभ्यर्थियों को नीट परीक्षा में हासिल पर्सेंटाइल स्कोर और रैंकिंग के आधार पर कॉलेज मिलेंगे.

NEET 2021 result: जल्द आ सकते हैं नीट एग्जाम के रिजल्ट. NEET 2021 result: जल्द आ सकते हैं नीट एग्जाम के रिजल्ट.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रैंकिंग के आधार पर छात्रों को मिलेंगे कॉलेज
  • कट ऑफ की घोषणा रिजल्ट के साथ की जाएगी

NEET UG Result 2021: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) यूजी 2021 के रिजल्ट का छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 30 अक्टूबर तक परिणाम घोषित कर सकता है. हालांकि, इसके बारे में अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. 

एनटीए परीक्षा की 'आंसर की' और रिजल्ट एक साथ जारी कर सकता है. अभ्यर्थी इस परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा पर्सेंटाइल स्कोर कर अच्छी रैंक पाना चाहेंगे. क्योंकि उन्हें कॉलेज इसी रैंकिंग के आधार पर मिलेंगे. उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम नीट 2021 कट-ऑफ पर्सेंटाइल और स्कोर हासिल करने की जरूरत है. कट ऑफ की घोषणा नीट रिजल्ट के साथ की जाएगी. 

NEET 2021 Result: ऐसे कर सकेंगे चेक

  • आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर विजिट करें.
  • होमपेज पर दिख रहे रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करें. 
  • अपना रोल नंबर, पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.
  • स्‍कोरकार्ड स्‍क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड करें.
  • रिजल्‍ट का एक प्रिंट आउट भी अपने पास रख लें.

पिछले साल, नीट कटऑफ स्कोर जनरल कैटेगरी के लिए 720-147 था जोकि 50वें पर्सेंटाइल के बराबर था. वहीं SC/ST/OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए, नीट कटऑफ स्कोर 146-113 की सीमा में था, जो 40वें पर्सेंटाइल के बराबर था. रिजल्ट में किसी भी त्रुटि के मामले में, उम्मीदवार ईमेल आईडी- nta@neet.ac.in के माध्यम से एनटीए से संपर्क कर सकते हैं.

बता दें कि NTA ने दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया और एप्लिकेशन करेक्‍शन विंडो को फिर से खोल दिया है. नये नोटिस के अनुसार, उम्मीदवार अब 26 अक्टूबर को रात 11:50 बजे तक NEET UG Phase 2 Registration का प्रोसेस पूरा कर सकते हैं.

NTA ने NEET 2021 एप्लिकेशन फॉर्म को दो भागों में विभाजित किया है: चरण 1 और चरण 2. आवेदन पत्र का पहला भाग परीक्षा से पहले उम्मीदवारों द्वारा भरा जाना था और चरण 2 यानी दूसरा भाग रिजल्‍ट घोषित होने से पहले भरा जाना है. दूसरे फेज़ के रजिस्‍ट्रेशन खत्‍म होने के बाद यानी 26 अक्‍टूबर के बाद ही रिजल्‍ट जारी होने की संभावना है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट भी विजिट करके रहें.

ये भी पढ़ें - 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें